रेलवे स्टेशनों की बदलेगी सूरत, मार्च से दिखेंगे ये बदलाव

Edited By Punjab Kesari,Updated: 20 Dec, 2017 10:19 AM

change in railway stations from march

बिजली खपत कम करने के पर्यावरणानुकूल उपाय के तहत भारतीय रेल ने 31 मार्च, 2018 तक सभी रेलवे स्टेशनों को एलईडी से रोशन करने की योजना बनाई है। रेलवे ने कहा कि वह सक्रिय तरीके से रेलवे कर्मचारियों की कॉलोनियों, स्टेशनों तथा प्लेटफार्मों की बिजली की जरूरत...

नई दिल्लीः बिजली खपत कम करने के पर्यावरणानुकूल उपाय के तहत भारतीय रेल ने 31 मार्च, 2018 तक सभी रेलवे स्टेशनों को एलईडी से रोशन करने की योजना बनाई है। रेलवे ने कहा कि वह सक्रिय तरीके से रेलवे कर्मचारियों की कॉलोनियों, स्टेशनों तथा प्लेटफार्मों की बिजली की जरूरत को शतप्रतिशत एलईडी से पूरा करने का प्रयास कर रही है।

बयान में कहा गया है कि रेल मंत्रालय ने चालू वित्त वर्ष के अंत तक सभी रेलवे स्टेशनों को 100 प्रतिशत एलईडी लाइटिंग से रोशन करने का फैसला किया है। इस कदम से न केवल बिजली की खपत कम होगी बल्कि पर्यावरण संरक्षण में भी मदद मिलेगी। नवंबर 2017 तक देश के 3,500 रेलवे स्टेशनों में एलईडी बल्ब लगाए जा चुके हैं।  इनमें 20 लाख एलईडी बल्ब लगाये गए हैं। इसमें कहा गया है कि इससे रेलवे की बिजली खपत में करीब 10 प्रतिशत की बचत होगी। रेलवे ने अपने क्षेत्रीय रेलवे कार्यालयों को निर्देश जारी किया है कि वह आवासीय परिसरों में एलईडी प्रकाश व्यवस्था करे। क्षेत्रीय रेलव ने अक्तूबर 2017 तक रेलवे स्टाफ को 20 लाख एलईडी बल्ब वितरित किए हैं।        

 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!