कोरोना महामारी के चलते चीन का निर्यात लड़खड़ाया

Edited By jyoti choudhary,Updated: 07 Mar, 2020 06:18 PM

china s exports falter due to corona epidemic

कोरोना वायरस से फैली महामारी की वजह से चीन का निर्यात इस साल के पहले दो महीनों में बुरी तरह प्रभावित हुआ है। इस महामारी के चलते कंपनियों को अपना कारोबार निलंबित रखना पड़ा है। चीन के शनिवार को जारी आधिकारिक आंकड़ों के मुताबिक उसके निर्यात में 17.2...

बीजिंगः कोरोना वायरस से फैली महामारी की वजह से चीन का निर्यात इस साल के पहले दो महीनों में बुरी तरह प्रभावित हुआ है। कोरोना वायरस महामारी के चलते कंपनियों को अपना कारोबार निलंबित रखना पड़ा है। चीन के शनिवार को जारी आधिकारिक आंकड़ों के मुताबिक उसके निर्यात में 17.2 प्रतिशत की गिरावट आई है। यह अमेरिका के साथ चले व्यापार युद्ध के दौरान फरवरी 2019 में आई गिरावट के बाद सबसे बड़ी गिरावट है। वहीं इस दौरान आयात चार प्रतिशत घटा है। 

ब्लूमबर्ग के एक सर्वेक्षण में हालांकि निर्यात में 16.2 प्रतिशत गिरावट का, जबकि आयात में कहीं अधिक तेज 16.1 प्रतिशत कमी का अनुमान जताया गया था। जनवरी अंत में आने वाले चीन के नए साल में उपभोक्ता घरों में ही रहे और कारोबारी गतिविधियां धीमी रहीं। चीन में कोरोना वायरस ( Coronavirus In Hindi) से अभी तक 3,000 से अधिक लोग मारे जा चुके हैं। चीन के अधिकारियों ने पिछले महीने कहा था कि जनवरी और फरवरी के आंकड़ों को जोड़कर बताया जाएगा। 

कैपिटल इकनॉमिक्स के जूलियन इवांस-प्रिचर्ड ने शुक्रवार को एक रिपोर्ट में कहा था कि जनवरी और फरवरी के आंकड़ों को जोड़ने का मतलब है कि “प्रकाशित वृद्धि दर हाल की कमजोरी को पूरी तरह से प्रतिबिंबित नहीं करेगी।” इसकी वजह यह है कि फरवरी में ज्यादा गिरावट रही है।

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!