बोइंग के 38 विमानों में मिली दरारें, उड़ानें रोकी गईं

Edited By jyoti choudhary,Updated: 11 Oct, 2019 05:06 PM

cracks were found in a key structural part on 38 boeing jets

बोइंग की सुरक्षा संबंधी दिक्कतें कम होने का नाम नहीं ले रही हैं। दुनियाभर की एयरलाइन कंपनियों ने बोइंग के 737 एनजी विमानों की जांच-पड़ताल की। इसमें तीन दर्जन से अधिक विमानों की बुनियाद में दरारें मिली हैं, जिनकी मरम्मत किए जाने की जरूरत है।

न्यूयॉर्कः बोइंग की सुरक्षा संबंधी दिक्कतें कम होने का नाम नहीं ले रही हैं। दुनियाभर की एयरलाइन कंपनियों ने बोइंग के 737 एनजी विमानों की जांच-पड़ताल की। इसमें तीन दर्जन से अधिक विमानों की बुनियाद में दरारें मिली हैं, जिनकी मरम्मत किए जाने की जरूरत है। बोइंग ने बृहस्पतिवार को कहा कि अमेरिकी सुरक्षा नियामक के आदेश के बाद दुनियाभर की एयरलाइनों ने 810 विमानों का निरीक्षण किया। जांच में पाया गया कि इनमें से 38 या पांच प्रतिशत विमानों की मरम्मत की जरूरत है। एयरलाइन कंपनियों को कुछ बोइंग 737 एनजी विमानों की जांच के लिए कहा गया था। जांच में विमान के फ्यूसलेज को पंखों से जोड़ने वाले हिस्से में दरार मिली हैं। 

PunjabKesari

बोइंग ने उन एयरलाइनों का नाम बताने से इनकार किया, जिनकी सुरक्षा में खामियां पाई गई। बोइंग और एयरलाइन के अधिकारियों ने कहा कि यात्रियों की सुरक्षा को देखते हुए विमानों की मरम्मत होने तक उन्हें जमीन पर खड़ा रखा जाएगा। बुधवार को साउथवेस्ट एयरलाइंस कंपनी और ब्राजील के गोल लिन्हास एरेस ने यूएस रेगुलेटर के आदेश के बाद तत्काल जरूरी निरीक्षण के लिए 737 एनजी एअरप्लेन को उतार कर कम से कम 13 विमानों की जांच की।

PunjabKesari

यूएस फेडरल एविएशन एडमिनिस्ट्रेशन (एफएए) ने पिछले सप्ताह अमेरिकी विमान ऑपरेटरों को 165 पुराने 737 एनजी विमानों में संरचनात्मक दरारों की जांच करने के लिए कहा था। मगर, अब ऐसा लगता है कि जांच किए गए विमानों की वास्तविक संख्या 200 से अधिक है।

PunjabKesari

एफएए ने गुरुवार को कहा कि संयुक्त राज्य में विमान की एक छोटी संख्या को सेवा से हटा दिया गया है, जबकि बोइंग विमानों के प्रभावित भागों की मरम्मत या बदल रहा है। एजेंसी ने कहा कि वह निर्माता और अन्य अंतरराष्ट्रीय विमानन सुरक्षा नियामकों के साथ मिलकर काम कर रही है, ताकि उन कारकों को बेहतर ढंग से समझा जा सके, जिनकी वजह से विमानों में दरारें पैदा हो रही थीं।

साउथवेस्ट की प्रवक्ता ब्रांडी किंग ने कहा कि 200 से अधिक ज्यादा इस्तेमाल में आने वाले हवाई जहाजों में से दो विमानों में दरारें पाईं गई हैं और उन्हें जमीन पर खड़ा कर दिया गाय है। हालांकि, उन्होंने यह बताने से इनकार कर दिया कि क्या अन्य विमानों में भी दरारें मिली हैं। उन्होंने कहा कि हम यह नहीं बता सकते हैं कि ये विमान कब से सेवा में आएंगे और आगामी मरम्मत के लिए समय तय करने के लिए बोइंग के साथ काम कर रहे हैं। 
 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!