650 पॉइंट की बढ़त के साथ बंद हुआ अमेरिकी शेयर मार्केट Dow Jones, पढ़ें बिजनेस जगत की 10 बड़ी खबरें

Edited By Yaspal, Updated: 22 Jun, 2022 07:06 AM

dow jones closed with a gain of 650 points read 10 big business news

अमेरिकी शेयर बाजार Dow Jones में मंगलवार को 600 से अधिक पॉइंट की बढ़त देखने को मिली। Dow Jones 2.15 प्रतिशत की बढ़त के साथ बंद हुआ। अमेरिकी बाजार 29888 पॉइंट की बढ़त के साथ खुला और 30,540 पॉइंट पर बंद हुआ। उधर, टेस्ला के सीईओ एलन मस्क को आर्थिक

बिजनेस डेस्कः अमेरिकी शेयर बाजार Dow Jones में मंगलवार को 600 से अधिक पॉइंट की बढ़त देखने को मिली। Dow Jones 2.15 प्रतिशत की बढ़त के साथ बंद हुआ। अमेरिकी बाजार 29888 पॉइंट की बढ़त के साथ खुला और 30,540 पॉइंट पर बंद हुआ। उधर, टेस्ला के सीईओ एलन मस्क को आर्थिक मंदी का डर सता रहा है। अमेरिका में आर्थिक मंदी की खबरों के बीच मस्क ने टेस्ला में 10 फीसदी कर्मचारियों की छंटनी करने का फैसला किया है। 

कर्मचारियों की छंटनी पर एलन मस्क ने दी सफाई
टेस्ला के सीईओ एलन मस्क ने 10 प्रतिशत कर्मचारियों की छंटनी पर सफाई देते हुए कहा कि जिन कर्मचारियों ने छंटनी को लेकर मुकदमा दर्ज कराया है। वह अपनी नौकरी खो सकते हैं। मंगलवार को एक कार्यक्रम में  मस्क ने कहा कि टेस्ला अगले तीन महीनों में अपने परमानेंट कर्मचारियों की संख्या में 10 प्रतिशत की कमी करेगी, जबकि घंटे के आधार पर काम करने वाले कर्मचारियों की संख्या में इजाफा होगा।

सोने की कीमतों में आज फिर आई गिरावट, चांदी की चमक बढ़ी
दिल्ली सर्राफा बाजार में मंगलवार को सोने का घरेलू हाजिर भाव (Gold Price Today) 24 रुपये घटकर 50,686 रुपये प्रति 10 ग्राम रह गया। एचडीएफसी सिक्योरिटीज ने यह जानकारी दी है। इससे पिछले कारोबारी सत्र में सोना 50,710 रुपये प्रति 10 ग्राम पर बंद हुआ था। वहीं, मंगलवार शाम एमसीएक्स एक्सचेंज पर सोने का घरेलू वायदा भाव मामूली तेजी के साथ ट्रेड करता दिखाई दिया। एमसीएक्स पर 5 अगस्त 2022 की डिलीवरी वाला सोना मामूली तेजी के साथ 50,756 रुपये प्रति 10 ग्राम पर ट्रेड करता दिखा।

RBI ने क्रेडिट और डेबिट कार्ड से जुड़े नियमों को लागू करने की समयसीमा बढ़ाई
भारतीय रिजर्व बैंक ने क्रेडिट, डेबिट और को-ब्रांडेड कार्ड के लिए बनाए गए कुछ नए नियमों को एक जुलाई से लागू करने की अपनी योजना को टाल दिया है। बैंकिंग इंडस्‍ट्री की मांग पर अब इन नियमों को तीन महीने बाद यानि 1 अक्‍टूबर से लागू किया जाएगा। नियमों को एक जुलाई से लागू किया जाना था, उनमें ग्राहक की सहमति के बिना क्रेडिट लिमिट न बढ़ाने और क्रेडिट कार्ड को ग्राहक द्वारा एक महीने तक एक्टिवेट न करने की स्थिति में उसे बंद करना भी शामिल था।

रोल्स-रॉयस अपने कर्मचारियों को देगी 2000 पाउंड
ब्रिटेन में बढ़ती महंगाई को लेकर रॉल्स-रॉयस ने अपने 14000 से अधिक कर्मचारियों को 2000 पाउंड देने का ऐलान किया है। यह राशि एकमुश्त भुगतान शॉपफ्लोर कर्मचारियों और मैनेजिंग डिपार्टमेट को दी जाएगी। रोल्स-रॉयस के एक प्रवक्ता ने कहा कि कंपनी अपने यूके के अधिकांश कर्मचारियों को "मौजूदा असाधारण आर्थिक माहौल के माध्यम से उनकी मदद करने के लिए" £ 2,000 नकद एकमुश्त की पेशकश कर रही थी। उन्होंने कहा कि यह पहली बार है जब कंपनी ने एकमुश्त नकद राशि का भुगतान किया है जो प्रदर्शन से नहीं बल्कि आर्थिक माहौल से जुड़ा है।

ICICI प्रूडेंशियल लाइफ इंश्योरेंस ने किया बोनस का ऐलान
निजी जीवन बीमा कंपनी आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल लाइफ इंश्योरेंस के पॉलिसीहोल्‍डर के लिए अच्‍छी खबर है। कंपनी ने अपने पॉलिसीधारकों को बोनस देने का ऐलान किया है। इस बार पिछले साल से 12 फीसदी ज्‍यादा बोनस देने की घोषणा कंपनी ने की है। कंपनी बोनस पर कुल 968.8 करोड़ रुपये खर्च करेगी। 

भारत में अपने सबसे बड़े स्टोर की बेंगलुरु में करेगी लॉन्चिंग
फर्नीचर और साज-सज्जा क्षेत्र की अग्रणी कंपनी आइकिया इंडिया (IKEA India) बुधवार को बेंगलुरु के नागासंद्रा में अपना स्टोर शुरू करेगी जो भारत में उसका सबसे बड़ा स्टोर होगा। कंपनी ने मंगलवार को यह जानकारी देते हुए कहा कि कर्नाटक में 3000 करोड़ रुपये के निवेश की योजना के साथ इस साल उसे बेंगलुरु स्टोर में करीब 50 लाख विजिटर्स के आने की उम्मीद है। नागासांद्रा स्टोर भारत में आइकिया का चौथा स्टोर है।

कच्चे तेल और पाम ऑयल की कीमतों में आई गिरावट
महंगाई  की मार के बीच इन दिनों कई चीजों की इनपुट कॉस्ट में गिरावट आ गई है, लेकिन बावजूद इसके एफएमसीजी कंपनियों ने प्रोडक्ट्स की कीमतों में कटौती नहीं की है। क्रूड ऑयल और पाम ऑयल सस्ता होने के बावजूद एफएमसीजी प्रोडक्ट्स पर कोई असर नहीं दिख रहा है। संतूर जैसे ब्रांड बेचने वाली विप्रो कंज्यूमर केयर एंड लाइटिंग के प्रेसिडेंट अनिल चुघ कहते हैं इनपुट कॉस्ट कम होने के बावजूद प्रोडक्ट्स की कीमतों में कटौती नहीं होगी। उनका कहना है कि कंपनियां महंगाई का पूरा भार ग्राहकों पर नहीं डाल रही थीं, बल्कि खुद का मार्जिन घटा लिया था।

टेस्ला इलेक्ट्रिक कारों पर चीन ने दो महीने के लिए बैन लगाया
चीनी तटीय जिले Beidaihe में टेस्ला के इलेक्ट्रिक वाहनों के प्रवेश पर रोक लगा दी गई है। दरअसल, साइट को एक सीक्रिटिव एनुअल समर पार्टी कॉन्क्लेव के लिए आरक्षित कर दिया गया है। एक स्थानीय यातायात पुलिस अधिकारी ने बताया कि यह पाबंदी 1 जुलाई से प्रभावी होगी और कम से कम दो महीने तक चलेगी। हालांकि इस कदम को उठाने के पीछे का कारणपता नहीं चल सका है।

मिड साइज एसयूवी की बढ़ी डिमांड
मिड-साइज SUV सेगमेंट की लोकप्रियता लगातार बढ़ रही है। लोग मिज साइज एसयूवी खरीदने में काफी रुचि दिखा रहे हैं। ऐसे में Mahindra XUV700 ग्राहकों की पहली पंसंद बनकर उभरी है। मई 2022 के बिक्री चार्ट के मुताबिक XUV700 की 5,069 यूनिट बेची गई हैं। इस महीने कार की बिक्री में 12.79 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है। इसे पिछले साल सितबंर में लॉन्च किया गया था।

 

Related Story

Trending Topics

Test Innings
England

India

134/5

India are 134 for 5

RR 3.72
img title img title

Everyday news at your fingertips

Try the premium service

Subscribe Now!