28 फरवरी को समाप्त हो जाएगी BSNL की मोबाइल सेवा लाइसेंस की अवधि

Edited By Supreet Kaur,Updated: 29 Jul, 2019 04:43 PM

duration of mobile service license of bsnl will end on february 28

सार्वजनिक क्षेत्र की टेलीकॉम कंपनी भारत संचार निगम लिमिटेड (बीएसएनएल) के  मोबाइल सेवा लाइसेंस की अवधि 28 फरवरी, 2020 को खत्म हो जाएगी। इसके चलते लाइसेंस रिन्यू नहीं कराने पर कंपनी 2जी, 3जी और 4 जी सेवाएं नहीं दे पाएगी। दूरसंचार मंत्रालय के मुताबिक...

नई दिल्लीः सार्वजनिक क्षेत्र की टेलीकॉम कंपनी भारत संचार निगम लिमिटेड (बीएसएनएल) के  मोबाइल सेवा लाइसेंस की अवधि 28 फरवरी, 2020 को खत्म हो जाएगी। इसके चलते लाइसेंस रिन्यू नहीं कराने पर कंपनी 2जी, 3जी और 4 जी सेवाएं नहीं दे पाएगी। दूरसंचार मंत्रालय के मुताबिक वर्तमान में बीएसएनएल सेलुलर मोबाइल टेलीफोन सेवा (सीएमटीएस) लाइसेंस के जरिए मोबाइल सेवाएं दे रही हैं।

सीएमटीएस लाइसेंस प्रौद्योगिकी अनुकूल है और इसके जरिए 2जी, 3जी या 4जी किसी भी प्रकार की मोबाइल सेवाएं दी जा सकती है। मंत्रालय सूत्रों के मुताबिक सरकार की तरफ से 19 अगस्त, 2013 को एकीकृत लाइसेंस (यूएल) के दिशा-निर्देश जारी किए गए थे। इस दिशा-निर्देश के मुताबिक सीएमटीएस एवं एकीकृत एक्सेस सेवा लाइसेंस (यूएएसएल) को बंद कर दिया गया है। मंत्रालय के मुताबिक दिशा-निर्देश में साफ-साफ कहा गया है कि टेलीकॉम कंपनियां के चालू किसी भी लाइसेंस के समाप्त हो जाने पर लाइसेंस को आगे जारी रखने के लिए उन्हें अपने लाइसेंस को एकीकृत लाइसेंस (यूएल) में अंतरित करना होगा तथा यूएल से हटा दिए गए स्पेक्ट्रम को उन्हें अलग से प्राप्त करना होगा। ऐसे में, बीएसएनएल अगले साल 28 फरवरी के बाद मोबाइल सेवा प्रदान करने के कार्य को आगे भी जारी रखने के लिए यूएल लाइसेंस प्राप्त कर सकता है। 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!