नए साल में बदल जाएगा आपका पासपोर्ट, सरकार लाने जा रही ई-पासपोर्ट

Edited By Pardeep,Updated: 27 Dec, 2018 05:51 AM

e passport will change your passport government

केंद्रीय विदेश मंत्रालय जल्द ही आपके पासपोर्ट में बड़ा बदलाव करने जा रहा है। केंद्रीय विदेश मंत्रालय जल्द ही आपके पासपोर्ट में बड़ा बदलाव करने जा रहा है। दरअसल, नए साल में विदेश मंत्रालय हाईटेक सुरक्षा फीचर्स और चिप से लैस पासपोर्ट जारी करने की...

नई दिल्ली: केंद्रीय विदेश मंत्रालय जल्द ही आपके पासपोर्ट में बड़ा बदलाव करने जा रहा है। दरअसल, नए साल में विदेश मंत्रालय हाईटेक सुरक्षा फीचर्स और चिप से लैस पासपोर्ट जारी करने की तैयारी कर रहा है। पहले से बेहतर प्रिंटिंग व पेपर क्वालिटी वाले ये पासपोर्ट सुरक्षा की दृष्टि में सबसे आगे होंगे। 

नए पासपोर्ट को बनाने की पूरी प्रक्रिया नासिक की इंडियन सिक्योरिटी प्रेस (आईएसपी) में पूरी की जाएगी। आईएसपी ने नए ई-पासपोर्ट के लिए जरूरी टेंडर डालने की अनुमति दे दी है। यह प्रक्रिया होने के तुरंत बाद ई-पासपोर्ट बनाने का काम शुरू हो जाएगा। विदेश मंत्रालय के मुताबिक, नए पासपोर्ट में आपकी सारी जानकारियां, बायोमेट्रिक डाटा और डिजिटल सिग्नेचर सहेजा जाएगा। नया ई पासपोर्ट धीरे-धीरे पुराने पारंपरिक पासपोर्ट की जगह ले लेगा। नए पासपोर्ट में सुरक्षा के लिहाज से महत्वपूर्ण बदलाव किए गए हैं।

चिप में सुरक्षित रहेगी आपकी जानकारी 
ई-पासपोर्ट में लगी इस चिप में आपकी सारी डिटेल्स, बायोमेट्रिक डाटा और डिजिटल साइन स्टोर किए जाएंगे। इलेक्ट्रॉनिक चिप लगा यह ई-पासपोर्ट आपके पारंपरिक पासपोर्ट की जगह ले लेगा। अगर कोई इस चिप के साथ छेड़छाड़ करेगा तो पासपोर्ट सेवा सिस्टम को इस बात का पता चल जाएगा जिससे पासपोर्ट ऑथेंटिकेशन की प्रक्रिया पूरी नहीं हो पाएगी। इस चिप में जानकारी कुछ ऐसे स्टोर रहेगी कि बिना पासपोर्ट को अपने पास रखे इस चिप को पढ़ा नहीं जा सकेगा।

सभी एम्सबैसी जुड़ेगी पासपोर्ट सेवा प्रौजेक्ट से 
विदेश में मौजूद देश की सभी एम्बैसीज को पासपोर्ट सेवा प्रोजेक्ट से जोड़ा जाएगा। फिलहाल अमेरिका और ब्रिटेन में भारतीय दूतावासों और कॉन्सुलेट्स को इससे जोड़ा जा चुका है।

सात दिनों में मिलेंगे पासपोर्ट 
पासपोर्ट की एप्लीकेशन मिलने के बाद पासपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया अपनी तरफ से जरूरी इंक्वायरी करने के बाद पासपोर्ट जारी करेगी। विदेश में भारतीय एम्बैसीज और कॉन्सुलेट्स में पासपोर्ट जारी करने के जिन मामलों में पुलिस वेरिफिकेशन की जरूरत नहीं है सात दिनों के अंदर तत्काल आधार पर नए पासपोर्ट जारी किए जाएंगे और पुराने पासपोर्ट को रिइश्यू किया जाएगा।

इन देशों में हैं ई-पासपोर्ट
अमेरिका, इटली, जर्मनी, जापान, यूरोपीय देश, हांगकांग, इंडोनेशिया समेत दुनिया के तकरीबन 86 देशों में ई-पासपोर्ट चलन में हैं। खास बात यह है कि इसमें पाकिस्तान भी शामिल है।

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!