दुबई की मार्केट में दिखा गोल्ड में तेजी का असर, खरीददारी से पीछे हटने लगे पर्यटक और स्थानीय लोग

Edited By jyoti choudhary,Updated: 11 Mar, 2024 05:52 PM

effect of rise in gold price visible in dubai market

वैश्विक स्तर गोल्ड की कीमतों में लगातार बढ़ोतरी के कारण यह लोगों की पहुंच से बाहर होता जा रहा है। इसकी कीमत बाजार में करीब  2,200 डॉलर तक पहुंच गई है। कीमतों में इस वृद्धि का व्यापक असर दुबई की गोल्ड मार्केट में भी देखने को मिल रहा है, जहां पर...

बिजनेस डेस्कः वैश्विक स्तर गोल्ड की कीमतों में लगातार बढ़ोतरी के कारण यह लोगों की पहुंच से बाहर होता जा रहा है। इसकी कीमत बाजार में करीब  2,200 डॉलर तक पहुंच गई है। कीमतों में इस वृद्धि का व्यापक असर दुबई की गोल्ड मार्केट में भी देखने को मिल रहा है, जहां पर दुनिया भर के पयर्टकों सहित स्थानीय लोगों की गोल्ड से बने आभूषणें और ईंटों की खरीदारी के लिए भारी भीड़ उमड़ी हुई रहती थी लेकिन अब गोल्ड की बिक्री में लगातार गिरावट दर्ज की की जा रही है।

गोल्ड की बनी छोटी वस्तुओं को तव्वजो

समाचार एजेंसी गल्फ न्यूज की एक रिपोर्ट में कहा गया है कि ग्राहक बढ़ती कीमतों से हैरान हैं। यमनी दुकानदार अब्देलनासर अलयाफी के हवाले से रिपोर्ट में कहा गया है कि लोग गोल्ड की बनी छोटी वस्तुओं को खरीदने पर ज्यादा तव्वजो दे रहे हैं, जबकि वह बड़ी वस्तुओं को खरीदने के लिए गोल्ड की कीमतों में गिरावट का इंतजार कर रहे हैं। वह कहते हैं इसका सबसे ज्यादा असर सोने की ईंटें बेचने वाले कारोबारियों पर देखा जा रहा है, उनकी बिक्री आधी ही रह गई है। 

लोग बेच रहे हैं पुराना गोल्ड का सामान

हालांकि एक अन्य कारोबारी मोहम्मद तारिक के हवाले से रिपोर्ट में कहा गया है कि पर्यटक ऊंची कीमतों के बारे में कम चिंतित हैं। उन्होंने बताया कि वे दुबई आते हैं और कीमत के बारे में सोचे बिना खरीदारी करते हैं। उनके पास केवल एक मौका होता है। दूसरी ओर स्थानीय लोग अधिक झिझक रहे हैं, कुछ लोग पुराने सामान को दुकानों में बेचने का विकल्प चुन रहे हैं। सोने की कीमतों में जारी उछाल दुबई के गोल्ड सूक में खरीदारी के तरिके को नया आकार दे रहा है, जिसमें मुख्य खरीदार के रूप में स्थानीय लोगों से पर्यटकों की ओर काफी बदलाव आ रहा है। हालांकि भारी कीमतों ने कई लोगों को चिंतित कर दिया है, लेकिन सोने का आकर्षण मजबूत बना हुआ है, जिससे पता चलता है कि स्थितियां विकसित होने पर बाजार में फिर से तेजी आ सकती है।

दुबई में सोने की कीमतें सोमवार 10 अप्रैल को सुबह के कारोबार के दौरान 58 दिरहम प्रति औंस से अधिक गिर गईं। दुबई में सोने का एक औंस 7,314.31 दिरहम या 1,62,304.54 रुपए पर नजर आया। दुबई और संयुक्त अरब अमीरात में सोने की कीमतें अंतरराष्ट्रीय बाजार के मुताबिक ही चलती हैं। आज हाजिर सोना 0.9 प्रतिशत फिसलकर 1,990.69 डॉलर प्रति औंस पर कारोबार कर रहा था। सोना वायदा भी 1 फीसदी टूटकर 2,006.30 डॉलर पर बंद हुआ। दुबई में सोने की कीमतें सभी किस्मों में बदलती हैं। कीमती धातु की सबसे शुद्ध किस्म, 24 कैरेट सोने के एक ग्राम की कीमत 1.75 दिरहम यानी भारतीय रुपए (INR) 38.83 गिर गई।

दुबई में ये रहे सोने के दाम

गोल्ड एंड ज्वैलरी ग्रुप के आंकड़ों के मुताबिक सोमवार को सोने के दाम 241.25 दिरहम या 5,353.34 रुपए थे। 22 कैरेट सोने की कीमतें 2 दिरहम या 44.38 रुपए की गिरावट के साथ 223.50 दिरहम या 4,959.47 रुपए पर कारोबार कर रही थीं। 21 कैरेट सोने का एक ग्राम दिरहम 216.25 दिरहम या 4,798.59 रुपए पर कारोबार कर रहा है। 18 कैरेट की वैरायटी की समान मात्रा दिरहम 185.25 या 4.110.70 रुपए थी।

सोने के दाम बढ़ने के पीछे कारण 

लगातार आठ कारोबारी सत्रों में सोने के दामों में हो रही वृद्धि ने निवेशकों को काफी चिंतित कर दिया है। फेडरल रिजर्व द्वारा अधिक उदार मौद्रिक नीति अपनाने की अटकलें, भू-राजनीतिक तनाव और केंद्रीय बैंकों, विशेषकर चीन द्वारा खरीदारी जैसे कारकों ने इस गति में योगदान दिया है। उच्च लागत के कारण सोने के प्रति स्थानीय रुचि कम होने के बावजूद, सीज़न के दौरान पर्यटकों की आमद ने बिक्री में समग्र गिरावट को कुछ हद तक कम कर दिया है। 

अलयाफी ने अपनी दुकानों पर बिक्री में लगभग एक तिहाई की गिरावट देखी है, लेकिन सुधार की उम्मीद बनी हुई है। उन्होंने सोने की स्थायी अपील पर नजर डालते हुए कहा, "पीली धातु ही एकमात्र ऐसी वस्तु है जिसके लिए लोग लड़ेंगे। चाहे यह किसी विशेष अवसर के लिए हो या खरीदारी की विशिष्टता के लिए, कुछ लोग अभी भी दुबई में सोने के लिए प्रीमियम कीमत का भुगतान करने को तैयार हैं।

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!