डेटा लीक मामले में फेसबुक ने जवाब दिया, कैंब्रिज एनालिटिका का इंतजार

Edited By jyoti choudhary,Updated: 11 May, 2018 07:22 PM

fb responds to govt notice on data breach cambridge analytica s reply awaited

फेसबुक ने डेटा लीक मामले में भारत सरकार के नए नोटिस पर अपना जवाब दे दिया है। इसमें फेसबुक ने बताया कि उसने उपयोक्ताओं की सूचनाओं को सुरक्षित रखने के लिए क्या-क्या बदलाव किए हैं।

नई दिल्लीः फेसबुक ने डेटा लीक मामले में भारत सरकार के नए नोटिस पर अपना जवाब दे दिया है। इसमें फेसबुक ने बताया कि उसने उपयोक्ताओं की सूचनाओं को सुरक्षित रखने के लिए क्या-क्या बदलाव किए हैं।

हालांकि, ब्रिटेन की कैंब्रिज एनालिटिका ने अभी तक सरकार के दूसरे नोटिस का औपचारिक रूप से जवाब नहीं दिया है। सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय के एक अधिकारी ने कहा कि दोनों का जवाब मिलने के बाद ही इस बारे में कोई फैसला किया जाएगा। सोशल मीडिया क्षेत्र की दिग्गज कंपनी फेसबुक के प्रवक्ता ने कहा कि कंपनी चिंताओं को दूर करने के लिए अवसर दिए जाने को लेकर भारत सरकार का आभार जताती है।

चुनावों में न हो किसी तरह की गड़बड़ी 
ई-मेल से भेजे जवाब में प्रवक्ता ने कहा कि हम लोगों की सूचनाओं की सुरक्षा को प्रतिबद्ध हैं। साथ ही हम भारत में चुनावों में ईमानदारी सुनिश्चित करने को भी प्रतिबद्ध हैं। प्रवक्ता ने कहा, ‘‘हमें उम्मीद है कि हमने महत्वपूर्ण सवालों का जवाब दे दिया है। हमने उपयोक्ताओं की सूचनाओं को सुरक्षित रखने के लिए बदलाव किए है। साथ ही हम चुनावों में किसी तरह की गड़बड़ी से बचाव को भी तैयार हैं। हमने जाली खातों, विज्ञापन में पारर्दिशता बढ़ाने तथा फर्जी खबरों की चिंता को भी दूर करने का प्रयास किया है।

मार्च में फेसबुक को भेजा नोटिस 
सरकार ने मार्च के अंत में फेसबुक को नोटिस भेजकर पूछा था कि क्या भारतीय मतदाताओं और प्रयोगकर्ताओं के डेटा का कैंब्रिज एनालिटिका या किसी अन्य इकाई ने इस्तेमाल किया। इसी तरह का नोटिस कैंब्रिज एनालिटिका को भी भेजा गया था। दोनों कंपनियों के पिछले जवाबों में विसंगतियों की वजह से सरकार ने पिछले महीने उन्हें नया नोटिस भेजा था। दोनों कंपनियों से अतिरिक्त सवालों पर 10 मई तक जवाब देने को कहा गया था। इससे पहले इसी महीने कैंब्रिज एनालिटिका ने अपनी वैबसाइट पर बयान में परिचालन बंद करने की घोषणा की थी।  
 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!