SBI ग्राहकों को तोहफा, अब 5 लाख तक IMPS से ट्रांसफर पर नहीं लगेगा चार्ज

Edited By jyoti choudhary,Updated: 05 Jan, 2022 12:25 PM

gift to sbi customers now up to 5 lakhs will not be charged for transfer

भारतीय स्टेट बैंक के ग्राहकों के लिए एक खुशखबरी है। एसबीआई ग्राहक अब तत्काल भुगतान सेवा (IMPS) के जरिए 5 लाख रुपए तक का पेमेंट इंस्टैंटली कर सकेंगे। पहले यह सीमा 2 लाख रुपए थी। इतना ही नहीं डिजिटल तरीके से आईएमपीएस के जरिए 5 लाख रुपए तक ट्रांसफर...

बिजनेस डेस्कः भारतीय स्टेट बैंक के ग्राहकों के लिए एक खुशखबरी है। एसबीआई ग्राहक अब तत्काल भुगतान सेवा (IMPS) के जरिए 5 लाख रुपए तक का पेमेंट इंस्टैंटली कर सकेंगे। पहले यह सीमा 2 लाख रुपए थी। इतना ही नहीं डिजिटल तरीके से आईएमपीएस के जरिए 5 लाख रुपए तक ट्रांसफर करने पर कोई शुल्क नहीं देना होगा। एसबीआई के ये निर्देश 1 फरवरी से लागू होंगे।

एसबीआई ने मंगलवार को यह घोषणा की। इस बारे में बैंक ने ट्वीट के जरिए भी सूचित किया है। एसबीआई ने एक बयान में कहा कि ग्राहकों को बैंक के डिजिटल तौर-तरीकों को अपनाने के लिए प्रोत्साहित करने को लेकर एसबीआई अब पांच लाख रुपए तक के डिजिटल आईएमपीएस लेन-देन के लिए कोई शुल्क नहीं लेगा। यह लेन-देन योनो ऐप, इंटरनेट बैंकिंग/मोबाइल बैंकिंग के जरिए किया जा सकता है।

PunjabKesariब्रांच से ट्रांसफर पर इतना लगता है चार्ज
एसबीआई ने कहा है कि अगर कोई बैंक की शाखा में जाकर आईएमपीएस के जरिए पैसा भेजना चाहता है, तो 1 फरवरी 2022 से 1000 रुपए तक के लेन-देन पर शून्य चार्ज होगा। वहीं 1 हजार रुपए से 10 हजार रुपए तक के ट्रांसफर पर 2 रुपए प्लस जीएसटी, 10 हजार रुपए से 1 लाख रुपए तक के ट्रांसफर पर 4 रुपए प्लस जीएसटी और 1 लाख रुपए से 2 लाख रुपए तक के ट्रांसफर पर 12 रुपए प्लस जीएसटी चार्ज के रूप में वसूला जाता है।

NEFT और RTGS पर कितना चार्ज
एसबीआई के अनुसार, डिजिटल माध्यम से नेशनल इलेक्ट्रॉनिक फंड ट्रांसफर (एनईएफटी) के जरिए पैसा भेजने पर कोई शुल्क नहीं देना होगा। जबकि बैंक शाखा के जरिए एनईएफटी के माध्यम से पैसा भेजने पर 2 रुपए से लेकर 20 रुपए प्लस जीएसटी देना होगा। इसी प्रकार, डिजिटल माध्यम से आरटीजीएस (रियल टाइम ग्रॉस सेटलमेंट) के जरिए पैसा भेजने पर कोई शुल्क नहीं लगेगा। जबकि बैंक शाखा के माध्यम से आरटीजीएस करने पर 20 रुपए से लेकर 40 रुपए प्लस जीएसटी देना होगा।

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!