माइक्रोसॉफ्ट के CEO सत्या नाडेला और LinkedIn पर सरकार ने लगाया भारी जुर्माना, इन नियमों का किया उल्लंघन

Edited By jyoti choudhary,Updated: 23 May, 2024 10:41 AM

government imposed heavy fine on satya nadella and linkedin

कॉरपोरेट मामलों के मंत्रालय ने बुधवार को कंपनी कानून के तहत बेनिफिशयल ओनर नॉर्म्स के उल्लंघन के लिए माइक्रोसॉफ्ट के स्वामित्व वाले लिंक्डइन इंडिया पर जुर्माना लगाया। इसके साथ ही माइक्रोसॉफ्ट के सीईओ सत्या नडेला व 8 अन्य लोगों पर जुर्माना लगाया गया...

बिजनेस डेस्कः कॉरपोरेट मामलों के मंत्रालय ने बुधवार को कंपनी कानून के तहत बेनिफिशयल ओनर नॉर्म्स के उल्लंघन के लिए माइक्रोसॉफ्ट के स्वामित्व वाले लिंक्डइन इंडिया पर जुर्माना लगाया। इसके साथ ही माइक्रोसॉफ्ट के सीईओ सत्या नडेला व 8 अन्य लोगों पर जुर्माना लगाया गया है। माइक्रोसॉफ्ट ने दिसंबर 2016 में पेशेवर नेटवर्किंग प्लेटफॉर्म लिंक्डइन का अधिग्रहण किया था।

63 पन्नों के आदेश में, कंपनी रजिस्ट्रार (एनसीटी दिल्ली और हरियाणा) ने कहा कि लिंक्डइन इंडिया और बाकी व्यक्तियों ने कंपनी अधिनियम, 2013 के तहत महत्वपूर्ण लाभकारी मालिक (एसबीओ) मानदंडों का उल्लंघन किया है। बकौल आदेश, "सत्या नडेला और रयान रोसलांस्की कंपनी के संबंध में एसबीओ हैं और धारा 90(1) के अनुसार, रिपोर्ट करने में उनकी विफलता के कारण अधिनियम की धारा 90(10) के तहत दंड के लिए उत्तरदायी हैं।" रयान रोसलांस्की 1 जून 2020 से लिंक्डइन कॉर्पोरेशन के वैश्विक सीईओ हैं।

अधिनियम की धारा 90 एसबीओ से संबंधित है। इसके लिए कंपनियों को एसबीओ विवरण का खुलासा करना होगा। आदेश के अनुसार, कंपनी के संबंध में एसबीओ की पहचान करने के लिए आवश्यक कदम उठाने में विफलता के लिए कंपनी और उसके अधिकारी कार्रवाई के लिए उत्तरदायी हैं।

सरकार ने 27,10,800 रुपए का जुर्माना लिंक्डिन पर लगाया है। इसमें सत्या नडेला समेत बाकी 8 लोग भी शामिल हैं। इसके अलावा एसबीओ नियमों के उल्लंघन के लिए नडेला और रोलांस्की पर 2-2 लाख रुपए का जुर्माना लगाया गया है व लिंक्डिन पर 7 लाख रुपए का जुर्माना लगाया गया है।
 

Related Story

India

97/2

12.2

Ireland

96/10

16.0

India win by 8 wickets

RR 7.95
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!