पाकिस्तान को ऋण देने से पहले उसकी कर्ज भुगतान क्षमता का विश्लेषण करेगा IMF

Edited By jyoti choudhary,Updated: 14 Dec, 2018 06:44 PM

imf to check pakistan s debt sustainability before loan official

अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (IMF) पाकिस्तान को कोई भी ऋण देने से पहले उसकी कर्ज भुगतान क्षमता का विश्लेषण करेगा। आईएमएफ के एक वरिष्ठ अधिकारी ने यह बात कही। दरअसल, पाकिस्तान ने आईएमएफ से आठ अरब डॉलर के राहत पैकेज की मांग की है।

 

वाशिंगटनः अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (IMF) पाकिस्तान को कोई भी ऋण देने से पहले उसकी कर्ज भुगतान क्षमता का विश्लेषण करेगा। आईएमएफ के एक वरिष्ठ अधिकारी ने यह बात कही। दरअसल, पाकिस्तान ने आईएमएफ से आठ अरब डॉलर के राहत पैकेज की मांग की है।

इस संबंध में अहम चिंता यह है कि कहीं पाकिस्तान इस राशि का उपयोग अपने ऊपर चीन के ऋण को कम करने के लिए ना करे। ऐसे में आईएमएफ की ओर से उसकी कर्ज भुगतान क्षमता गहन तरीके से छानबीन करने की बात काफी अहम हो जाती है।

पाकिस्तान ने इस राहत पैकेज की मांग अपने नकदी संकट और भुगतान संकट से निपटने के लिए की है। उसकी अर्थव्यवस्था अभी बेहद बुरे दौर में है। आईएमएफ के संचार निदेशक गैरी राइस ने यहां बृहस्पतिवार को एक संवाददाता सम्मेलन में कहा, ‘किसी देश की कर्ज क्षमता का उचित आकलन कराने के लिए उस देश के कर्ज पर पारदर्शिता अनिवार्य तत्व है। जब भी हम अपने सदस्य देशों के साथ इस तरह के कार्यक्रम में प्रवेश करते हैं तो इस तरह का विश्लेषण किया जाता है। तो पाकिस्तान के मामले में भी करेंगे।’

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!