भारत ने सबसे बड़े बैंकिंग घोटाले से भी नहीं ली सीखः सर्वे

Edited By jyoti choudhary,Updated: 25 Nov, 2018 11:12 AM

india does not even take the biggest banking scam survey

भारत में बीते दो साल में बैंकिंग धोखाधड़ी के कई मामले सामने आए हैं लेकिन ऐसा लगता है कि इन्हें रोकने की दिशा में थोड़ा बहुत प्रयास भी नहीं किया गया है। आलम यह है कि इन दो सालों में बैंकिंग धोखाधड़ी की घटनाओं में 20 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है।

नई दिल्लीः भारत में बीते दो साल में बैंकिंग धोखाधड़ी के कई मामले सामने आए हैं लेकिन ऐसा लगता है कि इन्हें रोकने की दिशा में थोड़ा बहुत प्रयास भी नहीं किया गया है। आलम यह है कि इन दो सालों में बैंकिंग धोखाधड़ी की घटनाओं में 20 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है। ग्लोबल रिसर्च फर्म डेलॉय टच तोहमात्सुय एलएलपी ने अपने सर्वे में यह जानकारी दी है। यह सर्वे सोमवार को जारी किया जाएगा। 

डेलॉय ने कहा, 'रेग्युलेटरी दिशा-निर्देशों या फर्जीवाडे़ की बढ़ती घटनाओं के चलते बैंकों के बीच अपने फ्रॉड रिस्क मैनेजमेंट फ्रेमवर्क को मजबूत करने के प्रति जागरूकता बढ़ी है, हालांकि बैंकों के लिए फाइनैंशल क्राइम कंप्लायंस एजेंडे का एकीकरण जरूरी है।' सर्वे के मुताबिक, 'फर्जीवाड़े की घटनाओं में बढ़ोतरी इस तरह की घटनाओं से निपटने में नाकामी का नतीजा है और इनका पता लगाना अभी भी टेढ़ी खीर है।' 

बैंकों के पास संसाधनों की कमी 
प्रौद्योगिकी के विकास और डिजिटल चैनलों ने फर्जीवाड़ों को ढूंढना अधिक मुश्किल कर दिया है और इस तरह के फर्जीवाड़ों का पता लगाने के लिए अधिकतर बैंकों के पास फॉरेंसिक एनालिटिक्स टूल्स की कमी है। सरकार ने हालांकि फर्जीवाड़ों को रोकने के लिए कई कदम उठाए हैं, जिनमें से सबसे हाल का कदम सरकारी बैंकों के सीईओ को बैंकिंग फ्रॉड के संदिग्धों के खिलाफ लुक आउट सर्कुलर्स जारी करने का आग्रह जारी करने का अधिकार देना है।

बैंक ने की कई चूक 
उल्लेखनीय है कि इस साल की शुरुआत में देश का सबसे बड़ा बैंकिंग घोटाला तब सामने आया, जब हीरा कारोबारी नीरव मोदी पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) के 14 हजार करोड़ रुपये लेकर देश से चंपत हो गया। पीएनबी की आंतरिक रिपोर्ट में यह पाया गया कि मुंबई में बैंक के ब्रैडी हाउस ब्रांच में कई तरह की संदिग्ध गतिविधियां सामने आई थीं, जो वरिष्ठ अधिकारियों को सतर्क करने के लिए काफी थीं। सबसे बड़ी चूक तब हुई, जब 2010 में मैनेजर गोकुलनाथ शेट्टी के ब्रांच जॉइन करने के बाद नीरव मोदी व मेहुल चोकसी की कंपनियों का कारोबार बैंक की उस शाखा के साथ कई गुना बढ़ गया, जिसे पीएनबी ने नजरअंदाज कर दिया। 


 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!