भारतीय रेलवे ने ऑनलाइन टिकट बुकिंग में किया बदलाव, यात्रियों को मिलेगा बड़ा फायदा

Edited By jyoti choudhary,Updated: 09 Nov, 2020 10:56 AM

indian railways changes online ticket booking passengers will get big benefit

भारतीय रेलवे ने ऑनलाइन टिकट बुकिंग में एक बदलाव किया है। इस बदलाव के तहत अब ट्रेन रवाना होने से आधा घंटे पहले एक और चार्ट बनाया जाएगा। इसका फायदा ये होगा कि आखिरी समय पर भी सीटें खाली रहने पर जरुरतमंद यात्रियों को टिकट मिल सकेगा।

बिजनेस डेस्कः भारतीय रेलवे ने ऑनलाइन टिकट बुकिंग में एक बदलाव किया है। इस बदलाव के तहत अब ट्रेन रवाना होने से आधा घंटे पहले एक और चार्ट बनाया जाएगा। इसका फायदा ये होगा कि आखिरी समय पर भी सीटें खाली रहने पर जरुरतमंद यात्रियों को टिकट मिल सकेगा।

बता दें कि पहले आखिरी चार्ट ट्रेन रवाना होने के चार घंटे पहले ही तैयार हो जाता था। ऐसे में जिन लोगों ने टिकट ऑनलाइन बुक कराई होती थीं और किन्हीं कारणों से वह यात्रा नहीं कर पाते थे, तो वो सीटें खाली रह जातीं थी। अब नए नियम के तहत ऐसा नहीं होगा।

यह भी पढ़ें- 1 जनवरी 2021 से पुराने वाहनों के लिए भी जरूरी हुआ FASTag 

पहले आओ, पहले पाओ 
आईआरसीटीसी अब पहला चार्ट ट्रेन रवाना होने से चार घंटे पहले बनाएगी। इसके बाद ट्रेन रवाना होने से आधा घंटे पहले दूसरा चार्ट भी बनाया जाएगा। दूसरा चार्ट बनने से पहले ऑनलाइन और ऑफलाइन तरीके से टिकट खरीदी जा सकती है। जो कि पहले आओ, पहले पाओ के आधार पर दी जाएगी। आईआरसीटीसी ने अपने बयान में कहा है कि ‘जोनल रेलवे की अपील पर और रेल यात्रियों की सुविधा को देखते हुए, यह फैसला किया गया है कि दूसरा रिजर्वेशन चार्ट ट्रेन रवाना होने से आधा घंटा पहले ही तैयार किया जाएगा।’ 

यह भी पढ़ें-  क्रेडिट कार्ड की आड़ में हो रही धोखाधड़ी, World Bank ने किया अलर्ट

दूसरा चार्ट बनने से पहले ऑनलाइन और टिकट काउंटर, दोनों तरीकों से टिकट खरीदा जा सकता है। नए बदलाव के तहत रेलवे ने अपने सॉफ्टवेयर में भी बदलाव किए हैं। बता दें कि कोरोना वायरस माहमारी के चलते यात्री ट्रेनें रद्द चल रही हैं लेकिन सेवाओं को फिर से चालू करने और त्योहारों के मौसम को देखते हुए रेलवे ने स्पेशल ट्रेनें चलाने का फैसला किया है।

यह भी पढ़ें-  रेलवे की कमाई ऑल टाइम लो स्तर पर, रोका गया कोच अपग्रेडेशन का काम

ऐसे करें ऑनलाइन टिकट बुकिंग
ऑनलाइन ट्रेन टिकट बुक करने के लिए सबसे पहले आपको irctc.co.in पर लॉग इन करना होगा और वहां अपना आईआरसीटीसी अकाउंट बनाकर रजिस्टर करना होगा। इसके बाद अपने गंतव्य स्थल, तारीख, श्रेणी सलेक्ट करने के बाद Find Trains के विकल्प पर क्लिक करना होगा। इसके बाद ट्रेन सलेक्ट करके ट्रेन के किराए और उपलब्धता की जानकारी पाने के लिए चेक अवेलेबिलिटी के विकल्प पर क्लिक करना होगा। अगर टिकट उपलब्ध है तो बुक नाऊ के विकल्प पर क्लिक करके टिकट बुक करना होगा।

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!