अब सुबह से आधी रात तक खुलेंगे भारतीय शेयर बाजार, Sebi ने दी मंजूरी

Edited By Supreet Kaur,Updated: 05 May, 2018 08:49 AM

indian stock market will open from morning to midnight sebi approves

भारतीय प्रतिभूति एवं विनियम बोर्ड (सेबी) ने एक्सचेंजों को एक अक्तूबर से इक्विटी डेरिवेटिव्स के कारोबार का समय बढ़ाकर रात 11:55 बजे तक करने की अनुमति दे दी है। नियामक ने यह कदम शेयरों और जिंसों का कारोबार एकल एक्सचेंज में एकीकृत करने के प्रयासों के...

नई दिल्लीः भारतीय प्रतिभूति एवं विनियम बोर्ड (सेबी) ने एक्सचेंजों को एक अक्तूबर से इक्विटी डेरिवेटिव्स के कारोबार का समय बढ़ाकर रात 11:55 बजे तक करने की अनुमति दे दी है। नियामक ने यह कदम शेयरों और जिंसों का कारोबार एकल एक्सचेंज में एकीकृत करने के प्रयासों के तहत उठाया है।

सेबी के सर्कुलर में कहा गया है कि शेयर बाजारों को इक्विटी डेरिवेटिव्स खंड में सुबह 9 बजे से रात 11:55 बजे तक कारोबार की अनुमति दी गई है। यह जिंस डेरिवेटिव्स खंड के अनुरूप है। जिंस डेरिवेटिव्स खंड में सुबह 10 बजे से रात 11:55 बजे तक कारोबार होता है। नियामक ने कहा है कि शेयर बाजारों और क्लियरिंग कॉरपोरेशन को यह अनुमति इस शर्त के साथ दी गई है कि वे कारोबार के इन घंटों के अनुरूप जोखिम प्रबंधन प्रणाली और बुनियादी ढांचा लगाएंगे।

सर्कुलर में कहा गया है कि यदि शेयर बाजार वर्तमान की तुलना में अधिक घंटे कारोबार करना चाहते हैं तो उन्हें इसके लिए सेबी की मंजूरी लेनी होगी। इसके अलावा एक्सचेंजों को विस्तृत प्रस्ताव देना होगा। इसमें जोखिम प्रबंधन रूपरेखा, निपटान प्रक्रिया, सौदों की निगरानी, श्रमबल की उपलब्धता, प्रणाली की क्षमता और निगरानी प्रणाली का ब्योरा देना होगा। यह व्यवस्था एक अक्तूबर से लागू होगी।
 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!