उद्योग जगत ने बजट के बताया शानदार, कहा- अर्थव्यवस्था को मिलेगी रफ्तार

Edited By jyoti choudhary,Updated: 02 Feb, 2020 01:16 PM

industry told of the budget is fantastic said the economy will gain momentum

उद्योग जगत ने वित्त वर्ष 2020-21 के आम बजट का स्वागत करते हुए इसे शानदार बताया और कहा कि इससे बाजार में पूंजी का प्रवाह बढ़ेगा और जनता की आकांक्षाएं पूरी होने के अलावा अर्थव्यवस्था को रफ्तार मिलेगी।

नई दिल्लीः उद्योग जगत ने वित्त वर्ष 2020-21 के आम बजट का स्वागत करते हुए इसे शानदार बताया और कहा कि इससे बाजार में पूंजी का प्रवाह बढ़ेगा और जनता की आकांक्षाएं पूरी होने के अलावा अर्थव्यवस्था को रफ्तार मिलेगी।

PunjabKesari

भारत सशक्त होगा और उद्योगों को मिलेगी मजबूती 
भारतीय उद्योग एवं वाणिज्य महासंघ (फिक्की) की अध्यक्ष संगीता रेड्डी ने कहा कि बजट 2020 से भारत सशक्त होगा और उद्योगों को मजबूती मिलेगी। बजट में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने मौजूदा चुनौतियों का पूरा ध्यान रखा है। सरकार का प्रयास सराहानीय है और भारतीय अर्थव्यवस्था को मजबूती देने के कई उपायों की घोषणा की गई है। उन्होंने कहा कि सरकार को आम आदमी के हाथ में अधिक से अधिक धन देने की व्यवस्था करनी चाहिए जिससे उसकी खरीद क्षमता में इजाफा हो और मांग से औद्योगिक उत्पादन की गति मिल सके।

PunjabKesari

सभी वर्गों का रखा गया ध्यान 
पीएचडी चैंबर्स ऑफ कामर्स के अध्यक्ष डी के अग्रवाल ने कहा कि यह बजट आय और खरीद क्षमता को बढ़ाने वाला है। उन्होंने कहा कि यह एक शानदार बजट है जिसमें समाज के सभी वर्गों का ध्यान रखा गया है। किसानों की आय वर्ष 2022 तक दुगुनी के करने के लिए कृषि पर विशेष ध्यान दिया गया है। इससे देश में जबरदस्त मांग पैदा होगी और औद्योगिक उत्पादन को मजबूती मिलेगी। व्यक्तिगत आय के स्लैब में बदलाव से आम आदमी के हाथ में ज्यादा पैसा होगा और मांग में इजाफा होगा। 

PunjabKesari

पढ़ें किसने क्या कहा

  • भारतीय उद्योग परिसंघ के महानिदेशक चंद्रजीत बनर्जी ने कहा कि कंपनी कानून की समीक्षा की घोषणा से उद्योगजगत में विश्वास पैदा होगा। ‘विवाद से विश्वास' योजना से विवादों का निपटारा होगा और उद्योगों में भरोसा बढ़ेगा। 
  • एसोचैम के उपाध्यक्ष विनीत अग्रवाल ने बजट को ‘‘बहुत अच्छा' बताया और कहा कि इससे अर्थव्यवस्था को बढ़ावा मिलेगा। उन्होंने व्यक्तिगत आयकर में कटौती को सही दिशा में कदम बताया और कहा कि इससे आम आदमी के हाथ पैसा आएगा और उपभोग में वृद्धि होगी।
  • फियो के अध्यक्ष शरद कुमार सराफ ने कहा कि बजट में निर्यात को गति देने के लिए कई उपाय किए हैं। बजट में कृषि को बल देने के लिए शानदार कदम उठाएं गए हैं जिनसे ग्रामीण अर्थव्यवस्था को बल मिलेगा। इन कदमों से किसानों की आय दुगुनी करने में भी मदद मिलेगी। उन्होंने कहा कि बजट में विदेशों से आने वाले सस्ते उत्पादों पर अंकुश लगाने का प्रयास किया गया है। इससे शिल्पकारों और छोटे उद्योगों को लाभ मिलेगा। 
  • नारेडको के अध्यक्ष डॉ. निरंजन हीरानंदानी ने कहा कि भविष्य को ध्यान में रखते हुए एक तय दिशा रखने वाला, यह एक अच्छा बजट है। वित्त मंत्री ने अपने प्रस्तावों में अर्थव्यवस्था के लगभग सभी प्रमुख वर्गों को शामिल किया है लेकिन विभिन्न प्रावधानों के लिए आवंटित राशि पूरी तरह से अपर्याप्त है। रियलटी क्षेत्र के लिए पूंजी की उपलब्धता एक बड़ी चुनौती है जिसमें राहत मिलती नहीं दिख रही है।
  • कॉन्फेडरेशन ऑफ आल इंडिया ट्रेडर्स के महासचिव प्रवीण खंडेलवाल ने कहा कि केंद्रीय बजट को एक समग्र दस्तावेज है। यह विकासोन्मुखी है और अर्थव्यवस्था के विकास की ओर केंद्रित है। यदि बजट की घोषणाएं एक निश्चित समय सीमा में लागू की गई तो निश्चित रूप से आय में वृद्धि होगी और उपभोक्ताओं की क्रय शक्ति बढ़ेगी। 
  • इंजीनियर्स उत्पाद निर्यात संवर्धन परिषद के अध्यक्ष रवि सहगल ने कहा कि निर्विक से निर्यात के लिए पूंजी सरलता से उपलब्ध होगी जो केंद्रीय बजट में एक सराहानीय कदम है। चिकित्सा उपकरण के निर्माण के लिए घरेलू उद्योगों को प्रोत्साहन देना महत्वपूर्ण है। इसके अलावा जिलों को उद्योगों का केंद्र बनाना शानदार कदम रहेगा।
  • फेडरेशन ऑफ आटोमोबाइल डीलर्स ने कहा कि बजट से ऑटो उद्योग को तत्काल कोई बल मिलने की कोई संभावना नहीं है। बजट में कृषि, सिंचाई और ग्रामीण विकास पर ध्यान केंद्रित किया गया है। इन क्षेत्रों में बजटीय प्रावधानों का असर चार- पांच महीने के बाद दिखायी देगा और ग्रामीण क्षेत्रों में प्रचलित वाहनों की मांग को बढ़ावा मिलेगा।
     

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!