खनन क्षेत्र देश में 2.5 करोड़ रोजगार सृजित कर सकता हैः हिंदुस्तान जिंक

Edited By Punjab Kesari,Updated: 07 Nov, 2017 04:44 PM

mining sector can generate 25 million jobs in the country

वेदांता समूह की कंपनी हिंदुस्तान जिंक लि. (एच.जेड.एल.) ने आज कहा कि देश के सकल घरेलू उत्पाद में 7 से 8 प्रतिशत का योगदान दे सकने वाले खनन क्षेत्र में देश में 2.5 करोड़ रोजगार सृजन की क्षमता है। क्षेत्र का सकल घरेलू उत्पाद (जी.डी.पी.) में 7 से 8...

नई दिल्लीः वेदांता समूह की कंपनी हिंदुस्तान जिंक लि. (एच.जेड.एल.) ने आज कहा कि देश के सकल घरेलू उत्पाद में 7 से 8 प्रतिशत का योगदान दे सकने वाले खनन क्षेत्र में देश में 2.5 करोड़ रोजगार सृजन की क्षमता है। क्षेत्र का सकल घरेलू उत्पाद (जी.डी.पी.) में 7 से 8 प्रतिशत वृद्धि का योगदान देने का लक्ष्य है।
PunjabKesari
एच.जेड.एल. के मुख्य कार्यपालक अधिकारी सुनील दुग्गल ने कहा, ‘‘खनन क्षेत्र देश के जी.डी.पी. में 7 से 8 प्रतिशत का योगदान दे सकता है और अगर ऐसा होता है तो आर्थिक वृद्धि दर आने वाले वर्ष में नौ प्रतिशत तक हो सकती है। इससे कम-से-कम 2.5 करोड़ रोजगार सृजित होने की संभावना है।’’ उन्होंने कहा कि जी.डी.पी. में खनन क्षेत्र की हिस्सेदारी लगातार कम हुई है और इससे जी.डी.पी. वृद्धि प्रभावित हो रही है। दुग्गल ने कहा कि पिछले 10 साल से जी.डी.पी. में खनन क्षेत्र का योगदान करीब 1.2 प्रतिशत पर है जो खतरनाक है।

खनन क्षेत्र की संचयी सालाना वृद्धि दर पिछले दशक में 7.3 प्रतिशत थी। वहीं चीन में इसी अवधि में यह 22 प्रतिशत थी। दुग्गल ने कहा कि देश में क्षेत्र आबादी के केवल 0.3 प्रतिशत हिस्से को रोजगार दे रहा है जबकि दक्षिण अफ्रीका में 3.8 प्रतिशत, चिली में 1.4 प्रतिशत और चीन में 0.7 प्रतिशत है।
 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!