मोदी कैबिनेट का फैसला, देशभर के कॉपरेटिव बैंक को रेगुलेट करेगी RBI

Edited By jyoti choudhary,Updated: 05 Feb, 2020 02:25 PM

modi cabinet s decision rbi will regulate cooperative banks across the country

मोदी कैबिनेट ने बुधवार को कॉपरेटिव बैंक को लेकर बड़ा फैसला किया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट बैठक में लिए गए फैसले के मुताबिक, अब RBI ही देश के को-ऑपरेटिव बैंकों को रेग्युलेट करेगी। आपको बता दें कि हाल ही में सामने

बिजनेस डेस्कः मोदी कैबिनेट ने बुधवार को कॉपरेटिव बैंक को लेकर बड़ा फैसला किया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट बैठक में लिए गए फैसले के मुताबिक, अब RBI ही देश के को-ऑपरेटिव बैंकों को रेग्युलेट करेगी। आपको बता दें कि हाल ही में सामने आए पंजाब एंड महाराष्ट्र को-ऑपरेटिव बैंक संकट के बाद सरकार को ऐसा कदम उठाना पड़ा। इसके अलावा वित्त मंत्री मंत्री निर्मला सीतारमण ने बैंकों में जमा रकम के लिए डिपॉजिट इंश्योरेंस की लिमिट को 1 लाख रुपए से बढ़ाकर 5 लाख रुपए करने का ऐलान किया था। अगर कोई बैंक किसी भी वजह से दिवालिया होता है तो उस बैंक में जमाकर्ताओं को उनकी रकम पर 1 लाख की जगह 5 लाख रुपए का बीमा मिलेगा।

PunjabKesari

कैबिनेट की बैठक में हुआ फैसला
केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने कैबिनेट में कहा कि अब सभी कॉपरेटिव बैंक को रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (आरबीआई) रेगुलेट करेगी। देशभर करीब 1500 सहकारी यानी कॉपरेटिव बैंक हैं। इससे पहले आरबीआई निजी और सरकारी नियंत्रित बैंकों को विनियमित करता था।

PunjabKesari

एक हफ्ते में हुए दो बड़े फैसले
प्रकाश जावड़ेकर ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में बताया कि डिपॉजिटर्स (बैंक खाते में पैसा जमा कराने वाले) के लिए एक हफ्ते में दो बड़े कदम उठाएं है। पहला को-ऑपरेटिव बैंक को अब RBI रेग्युलेट करेगा। इसे चरणबद्ध तरीके से लागू किया जाएगा। वहीं, बजट में  डिपॉजिट इंश्योरेंस की लिमिट को 1 लाख रुपए से बढ़ाकर 5 लाख रुपए करने का ऐलान किया गया हैं। इस फैसले से 99 फीसदी डिपॉजिटर्स को फायदा होगा।

PunjabKesari

अब क्या होगा
केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान बताया कि अब देश के सभी कॉपरेटिव बैंक भारतीय रिजर्व बैंक की निगरानी में काम-काज करेंगे। इसके लिए बैंकिंग रेग्युलेशन एक्ट में संशोधन होगा। साथ ही, इन बैंकों में नियुक्ति से लेकर कॉरपोरेट गवर्नेन्स स्ट्रक्चर में बदलाव भी होगा। इसको लेकर RBI की गाइडलाइंस आएंगी।

 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!