दिवाली से पहले केंद्र सरकार का किसानों को तोहफा, गेहूं की MSP बढ़ाई

Edited By jyoti choudhary,Updated: 23 Oct, 2019 03:51 PM

central government s gift to farmers before diwali msp of wheat increased

केंद्र सरकार ने दिवाली से पहले देश के किसानों को खास तोहफा दिया है। सरकार ने रबी फसलों की बुआई शुरू होने से पहले रबी फसलों के न्यूनतम समर्थन मूल्य में........

बिजनेस डेस्कः केंद्र सरकार ने दिवाली से पहले लाखों किसानों को दिवाली का शानदार तोहफा दिया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्‍यक्षता में बुधवार को प्रधानमंत्री आवास पर हुई केंद्रीय मंत्रीमंडल की बैठक में रबी फसल के लिए गेहूं और और बाजरे का न्‍यूनतम समर्थन मूल्‍य 85 रुपए प्रति क्विंटल बढ़ाने का फैसला किया गया है।

पिछले साल गेहूं का न्‍यूनतम समर्थन मूल्‍य 1840 रुपए प्रति क्विंटल था, जो इस साल बढ़कर अब 1925 रुपए प्रति क्विंटल हो जाएगा। केंद्रीय मंत्रीमंडल ने दालों के न्‍यूनतम समर्थन मूल्‍य में 325 रुपए प्रति क्विंटल की वृद्धि करने को अपनी अनुमति दे दी है।

PunjabKesari

सीएसीपी ने की थी सिफारिश
रबी फसलों के एमएसपी में वृद्धि की सिफारिश सीएसीपी यानी कृषि लागत एवं मूल्य आयोग ने की थी। केंद्रीय मंत्रिमंडल की बैठक से किसानों को काफी उम्मीदें थीं और उन्हें बड़ी राहत मिल गई है। 

PunjabKesari

इतना हुआ एमएसपी

  • गेहूं का समर्थन मूल्य 1840 रुपए प्रति क्विंटल से बढ़कर 1,925 रुपए हो गया है। इसमें 85 रुपए का इजाफा हुआ है।
  • जौ के एमएसपी में 85 रुपए प्रति क्विंटल का इजाफा हुआ है। पहले यह 1,440 रुपए प्रति क्विंटल था, जो अब 1,525 रुपए प्रति क्विंटल हो गया है। 
  • वहीं मसूर के एमएसपी में भी 325 रुपए प्रति क्विंटल का इजाफा हुआ है, जिसके बाद यह 4,800 रुपए हो गया है। जबकि पहले यह 4,475 रुपए था।
  • चना का एमएसपी 255 रुपए बढ़ाकर 4,875 रुपए प्रति क्विंटल किया गया। इससे पिछले साल यह 4,620 रुपए प्रति क्विंटल था।

PunjabKesari

क्या है रबी फसल?
बता दें कि अक्तूबर से मार्च के बीच होने वाली सभी फसलें को रबी फसल कहा जाता है। मार्च एवं अप्रैल माह में रबी फसलों की कटाई की जाती है। इस दौरान फसलों को सिंचाई के लिए कम पानी की आवश्यकता होती है। 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!