दिवाली से पहले मोदी सरकार का तोहफा, कम होंगी LED टीवी की कीमतें

Edited By jyoti choudhary,Updated: 18 Sep, 2019 12:45 PM

modi government s gift before diwali led tvs will be cheap

त्योहारों से पहले वित्त मंत्रालय ने आम जनता के लिए एक बड़ा फैसला लिया है। सरकार ने ओपन सेल एलईडी टीवी पैनल पर आयात शुल्क शून्य कर दिया है। पहले ओपन सेल एलईडी टीवी पैनल पर 5 फीसदी आयात शुल्क लगता था, जो अब सरकार ने खत्म कर दिया है। सरकार की ओर

कोलकाताः त्योहारों से पहले वित्त मंत्रालय ने आम जनता के लिए एक बड़ा फैसला लिया है। सरकार ने ओपन सेल एलईडी टीवी पैनल पर आयात शुल्क शून्य कर दिया है। पहले ओपन सेल एलईडी टीवी पैनल पर 5 फीसदी आयात शुल्क लगता था, जो अब सरकार ने खत्म कर दिया है। सरकार की ओर से मंगलवार देर रात इसका नोटिफिकेशन जारी किया गया। 

PunjabKesari

मेक इन इंडिया मुहिम में मिलेगी मदद 
टीवी मैन्युफैक्चरिंग में यह सबसे अहम पार्ट है, जिसका टीवी प्रॉडक्शन कॉस्ट में 65-70 फीसदी हिस्सा होता है। सरकार के ताजा फैसले से टीवी सेट सस्ते हो जाएंगे साथ ही मेक इन इंडिया मुहिम में मदद मिलेगी, क्योंकि देश में बिकने वाले 60-65 फीसदी टीवी यहीं बनाए जाते हैं, जिनके लिए कंपनियां पैनल आयात करती हैं। इस पर उन्हें 5 फीसदी आयात शुल्क देना पड़ता था।

PunjabKesari

सरकार ने नोटिफिकेशन में कहा, 'एलसीडी और एलईडी टीवी के लिए ओपन सेल (15.6 इंच या ज्यादा) पैनल पर आयात शुल्क को तत्काल प्रभाव से शून्य किया जाता है।' इसके साथ ही एलसीडी और एलईडी टीवी पैनल्स की मैन्युफैक्चरिंग के लिए इस्तेमाल होने वाले सामानों पर पहले की तरह आयात शुल्क नहीं लगेगा।

PunjabKesari

टीवी मैन्युफैक्चरिंग हब बनेगा भारत
इंडस्ट्री के जानकारों का कहना है कि सरकार के इस कदम से देश में एलईडी टीवी मैन्युफैक्चरिंग को बढ़ावा मिलेगा। टीवी पैनल पर आयात शुल्क के बाद देश के सबसे बड़े टेलिविजन मैन्युफैक्चरर सैमसंग ने यहां इसका उत्पादन बंद कर दिया था। कॉन्ट्रैक्ट मैन्युफैक्चरर डिक्सॉन टेक्नॉलजीज के चेयरमैन सुनील वाचानी ने कहा कि शुल्क खत्म करने से इनपुट कॉस्ट को ऐसे समय में कम करने में मदद मिलेगी, जब टीवी मार्केट बढ़ नहीं रहा है। उन्होंने कहा, 'मैन्युफैक्चरिंग के लिए मजबूत इकोसिस्टम बनाने में मदद मिलेगी और भारत एलईडी टीवी मैन्युफैक्चरिंग का हब बनेगा।'

TV पर इतना GST लगाती है सरकार 
32 इंच तक के टीवी पर सरकार 18 फीसदी GST लगाती है और इससे बड़े टीवी पर 28 फीसदी टैक्स लगाया जाता है। 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!