साइबर सुरक्षा के लिए अधिक धन खर्च करने की जरूरत: एसोचैम

Edited By ,Updated: 15 Feb, 2017 09:43 AM

need to spend more money for cybersecurity  assocham

उद्योग संगठन एसोचैम का कहना है कि देश में डिजिटलीकरण के साथ-साथ साइबर हमलों के बढ़ते जोखिम से निपटने के लिए ....

नई दिल्ली: उद्योग संगठन एसोचैम का कहना है कि देश में डिजिटलीकरण के साथ-साथ साइबर हमलों के बढ़ते जोखिम से निपटने के लिए सरकार को साइबर सुरक्षा सुनिश्चित करने की दिशा में अधिक खर्च करने की जरूरत है। एसोचैम और पी.डब्ल्यू.सी. द्वारा आज जारी संयुक्त अध्ययन ‘साइबर एंड नैटवर्क  सिक्योरिटी-रिकमैंडेशंस’ में कहा गया है कि सरकार को बड़ी तेजी से साइबर सुरक्षा के मद में खर्च बढ़ाने की जरूरत है। सरकार को साइबर सुरक्षा से संबंधित पहलों के लिए जैसे क्षमता निर्माण, कर्मचारियों के प्रशिक्षण, जागरूकता अभियानों के संचालन और शोध एवं विकास को प्रोत्साहन देने की दिशा में बजट बढ़ाने की आवश्यकता है।

समस्या से पहले बचने के कदम उठाए जाएं 
एसोचैम ने साथ ही उद्योग जगत को सलाह दी है कि वह योग्य साइबर सुरक्षा पेशेवरों को आकर्षित करने और उन्हें बरकरार रखने की दिशा में अपना प्रयास बढ़ाए। उद्योग संगठन का कहना है कि समस्या होने के बाद उसका निदान ढूंढने से बेहतर है कि पहले ही उससे बचने के कदम उठाए जाएं। साइबर अपराध की बढ़ती घटनाओं के खिलाफ सबसे अच्छा सुरक्षा कवच है- सुरक्षित माहौल का निर्माण।

साइबर हमले की घटनाओं पर लगाम लगाने के लिए रूपरेखा बनाने की जरूरत
साइबर हमले की घटनाओं पर लगाम लगाने तथा राज्य की खुफिया एजैंसियों, केंद्रीय खुफिया एजैंसियों तथा अन्य विभागों के बीच सूचनाओं का प्रवाह अबाध हो, इसके लिए रूपरेखा बनाने की जरूरत है। एसोचैम ने साथ ही कहा है कि पुलिस, न्यायाधीशों तथा नीति निर्माताओं को साइबर सुरक्षा का प्रशिक्षण देना अत्यावश्यक है क्योंकि तब ही वे साइबर सुरक्षा के संबंध में निर्णय लेने योग्य हो पाएंगे।

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!