TRAI कॉल की गुणवत्ता की रेटिंग करने के लिए शुरू करेगा नया एेप

Edited By ,Updated: 06 May, 2017 10:22 AM

new app will start to rate the quality of trai calls

दूरंसचार नियामक ट्राई ने आज कहा कि वह कॉल की गुणवत्ता मापने के लिए शीघ्र ही एक एेप ....

नई दिल्ली: दूरंसचार नियामक ट्राई ने आज कहा कि वह कॉल की गुणवत्ता मापने के लिए शीघ्र ही एक एेप शुरू करेगा ताकि ग्राहक कॉल खत्म होने पर सेवा की गुणवत्ता का मूल्यांकन कर सकें। भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (ट्राई) ने ‘डू नॉट डिस्टर्ब’ रजिस्ट्री कार्यक्रम को मजबूत करने की भी योजना बनाई है। इस कार्यक्रम का लक्ष्य टेलीमार्केटिंग करने वाली कंपनियों द्वारा परेशान करने वाले कॉलों को रोकना है।

ट्राई अध्यक्ष आर एस शर्मा ने नियामक के 20 साल पूरा होने पर आयोजित एक कार्यक्रम में कहा, ‘‘हम दो उपाय करने जा रहे हैं, पहला उपाय है कि ग्राहक कॉल पूरा होने के बाद कॉल गुणवत्ता माप सकें। वे कह सकते हैं कि उनके लिए यह कॉल कैसा रहा और वह रेटिंग दे सकते हैं।" दूसरी पहल वर्तमान ‘डू नॉट डिस्टर्ब’ प्रणाली को मजबूत करेगी। फिलहाल ‘डी.एन.डी.’ रजिस्ट्री की व्यवस्था है जिससे दूरसंचार कंपनियां टेलीमार्कर कंपनियों को प्रचार-प्रसार संबंधी अवांछनीय कॉल करने से रोकती हैं।

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