अब एक इंश्योरेंस से आप सुरक्षित कर सकेंगे कई कारें, IRDAI ने की यह नई पहल

Edited By vasudha,Updated: 22 Jan, 2020 12:18 PM

now many cars can be secured with one insurance

अगर आपके पास भी कई वाहन है तो यह खबर आपको राहत दे सकती है। अब आपको एक से अधिक वाहनों के लिए अलग-अलग बीमा कराने से  बहुत जल्द छुटकारा मिल सकता है। दरअसल इंश्योरेंस कंपनियां कई वाहनों के एक मालिक को हर कार के अनुमानित इस्तेमाल के अनुसार कवरेज ऐलोकेट...

बिजनेस डेस्क: अगर आपके पास भी कई वाहन है तो यह खबर आपको राहत दे सकती है। अब आपको एक से अधिक वाहनों के लिए अलग-अलग बीमा कराने से  बहुत जल्द छुटकारा मिल सकता है। दरअसल इंश्योरेंस कंपनियां कई वाहनों के एक मालिक को हर कार के अनुमानित इस्तेमाल के अनुसार कवरेज ऐलोकेट करने का ऑफर देने जा रही हैं। यानि कि भले ही आपके पास कई कार हों, आप एक बीमा पॉलिसी लेकर भी अपने सभी वाहनों को जोखिम से सुरक्षा दे सकते हैं ।

PunjabKesari

भारतीय बीमा नियामक एवं विकास प्राधिकरण इंडिया (आईआरडीएआई) ने अपने सैंडाबॉक्स प्रोजेक्ट के तहत साधारण बीमा क्षेत्र की कंपनी भारती एक्सा जनरल इंश्योरेंस के बीमा उत्पादों को मंजूरी दी है। बीमा कंपनी ने जारी बयान में कहा कि रेगुलेटरी सैंडबॉक्स प्रोजेक्ट के तहत उसके दो इंश्योरेंस प्रस्तावों को अनुमति मिली है। इसके दो प्रस्तावित उत्पादों यूसेज बेस्ड मोटर इंश्योरेंस तथा हेल्थ सेगमेंट में शाटर् टर्म हेल्थ इंश्योरेंस को नियामक ने अपने सैंडबॉक्स प्रोजेक्ट के लिए चुना है। आईआरडीएआई ने सैंडबॉक्स प्रोजेक्ट के लिए हैल्थ, नॉन-लाईफ एवं वितरण सेगमेंट्स के तहत दिए गए 173 आवेदनों में से केवल 33 को चुना है। 

PunjabKesari

कंपनी के प्रबंध निदेशक एवं मुख्य कार्यकारी अधिकारी संजीव श्रीनिवासन ने कहा कि ग्राहकों की जरूरतें निरंतर विकसित हो रही हैं, इसलिए पाटर्नरों एवं ग्राहकों से लचीले और ‘डू इट योरसेल्फ' कवरेज की मांग बढ़ रही है। सैंडबॉक्स प्रोजेक्ट के लिए प्रस्तावित उत्पाद ग्राहकों की जरूरतों को पूरा करेंगे। यह ग्राहकों पर केंद्रित रहने की कंपनी की प्रतिबद्धता का नश उदाहरण है। उन्होंने कहा कि प्रस्तावित ‘यूसेज़ बेस्ड मोटर इंश्योरेंस' में प्रीमियम पूर्व में घोषित या फिर वाहन उपयोग करने तथा स्टैंडडर् मापदंडों के आधार पर लिया जाता है, जिससे उन लोगों को फायदा मिलेगा, जो लोग कम वाहन चलाते हैं। बाजार में उपलब्ध मौजूदा उत्पाद ग्राहक के ड्राईिंवग के तरीके के आधार पर पर्सनलाईज़ेशन नहीं करते। 

PunjabKesari

जो ग्राहक साल में 20,000 किलोमीटर वाहन चला रहा है तथा जो साल में केवल 5000 किलोमीटर वाहन चला रहा है, उन दोनों को एक ही उत्पाद दिया जाता है। यह उत्पाद ‘पे एज़ यू गो' मॉडल पर आधारित है, जो पारंपरिक मोटर इंश्योरेंस से अलग है। यह उन ग्राहकों के लिए आदर्श उत्पाद है, जिनके पास कई वाहन हैं तथा जो हर वाहन का उपयोग ज्यादा नहीं करते। प्रस्तावित ‘शार्ट टर्म हेल्थ इंश्योरेंस' ग्राहकों को शाटर्-टर्म हेल्थ इंश्योरेंस कवर प्रदान करेगा, जिसमें कस्टमाईज़ेबल वेटिंग पीरियड कवर होंगे एवं क्षतिपूर्ति तथा बेनेफिट दोनों शामिल होंगे। निवासन ने कहा कि ग्राहक बीमारी होने के दौरान छोटी अवधि के लिए यह बीमा उत्पाद ले सकते हैं ताकि उन पर बीमारी के कारण वित्तीय भार न पड़े। छोटा एवं सीमित अवधि का हेल्थ इंश्योरेंस कवर ग्राहकों की विशेष जरूरतों को पूरा करेगा।  
 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!