किसान आंदोलन के बीच PM-KISAN की तीसरी किस्त में हो सकती है देरी

Edited By jyoti choudhary,Updated: 16 Dec, 2020 01:23 PM

pm kisan disbursals may be delayed

किसान आंदोलन के बीच किसानों को पीएम-किसान सम्मान योजना की तीसरी किस्त मिलने में देरी हो सकती है। अमूमन किसानों के खाते में महीने के शुरुआती 10-15 दिन में ही राशि डाल दी जाती है। यह राशि अप्रैल, अगस्त और दिसंबर में डाली जाती है

बिजनेस डेस्कः किसान आंदोलन के बीच किसानों को पीएम-किसान सम्मान योजना की तीसरी किस्त मिलने में देरी हो सकती है। अमूमन किसानों के खाते में महीने के शुरुआती 10-15 दिन में ही राशि डाल दी जाती है। यह राशि अप्रैल, अगस्त और दिसंबर में डाली जाती है लेकिन इस बार अभी तक किसानों के खाते में पीएम-किसान की किस्त नहीं पहुंची है।

PunjabKesari

इस साल पहली दो किस्त 15 दिन के भीतर किसानों के खाते में ट्रांसफर कर दी गई थी। इससे किसानों को कोरोना संकट के बीच किसानों को खेती में काम आने वाला साजोसामान खरीदने में मदद मिली थी। कृषि मंत्रालय के एक अधिकारी ने बताया कि 9 करोड़ किसानों के खाते में 2000 रुपए डालने के लिए सारी तैयारियां हो चुकी हैं। हमें ऊपर से आदेश का इंतजार है कि यह पैसा एकमुश्त डालना है या चरणबद्ध तरीके से डालना है।

यह भी पढ़ें- बजट में इंफ्रास्ट्रक्चर पर खर्च को बनाए रखने पर दिया जाएगा जोर, वित्त मंत्री ने दी जानकारी

क्यों हो रही है देरी
अधिकारी ने कहा कि मंत्रालय के शीर्ष अधिकारी किसान आंदोलन से निपटने में व्यस्त हैं। पीएम-किसान की किस्त में देरी की एक वजह यह भी हो सकती है। हालांकि पिछले साल भी किसानों को दिसंबर की किस्त जनवरी में दी गई थी। तब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एक भव्य समारोह में किसानों को यह किस्त वितरित की थी। 

PunjabKesari

पीएम किसान सम्मान निधि स्कीम के तहत पैसे तभी दिए जाते हैं जब राज्य सरकार आवेदन करने वाले किसान के रेवेन्यू रिकॉर्ड, आधार नंबर और बैंक अकाउंट नंबर को सही पाकर उसे वेरीफाई कर दे। कृषि स्टेट सबजेक्ट होने की वजह से लाभ तब तक नहीं मिलता है जब तक राज्य सरकार उस रेकॉर्ड को वेरीफाई नहीं कर दें। राज्य सरकार के वेरीफाई करने के बाद FTO जेनरेट होता है और केंद्र सरकार पैसा अकाउंट में डाल देती है।

यह भी पढ़ें- भारत पांच साल में 100 करोड़ मोबाइल फोन, पांच करोड़ लैपटॉप का उत्पादन करेगा: प्रसाद 

क्यों नहीं मिल रहा योजना का लाभ
कृषि मंत्रालय के सूत्रों का कहना है कि 1.3 करोड़ किसानों को आवेदन करने के बाद भी इसलिए पैसा नहीं मिल सका है क्योंकि या तो उनके रेकॉर्ड में गड़बड़ी है या फिर आधार कार्ड नहीं है। नाम की स्पेलिंग में गड़बड़ी से भी पैसा रुक सकता है। अगर कागजात दुरुस्त रहे तो सभी 11.35 करोड़ रजिस्टर्ड किसानों को सातवीं किस्त का लाभ भी मिलेगा। इसलिए अपना रेकॉर्ड चेक कर लें। ताकि पैसा मिलने में दिक्कत न हो। रेकॉर्ड में कोई भी गड़बड़ी होगी तो निश्चित तौर पर आपको योजना का लाभ नहीं मिल पाएगा।

PunjabKesari

ऐसे चेक करें अपना रिकॉर्ड
सबसे पहले आपको पीएम किसान (PM Kisan) की आधिकारिक वेबसाइट https://pmkisan.gov.in/ पर विजिट करना होगा। यहां आपको राइट साइड पर Farmers Corner का ऑप्शन दिखेगा। इसके बाद Beneficiary Status में क्लिक करने पर एक नया पेज खुलेगा। इस नए पेज में आधार नंबर, बैंक अकाउंट नंबर, मोबाइल नंबर में से किसी एक ऑप्शन को सेलेक्ट करना होगा। आप कोई ऑप्शन सेलेक्ट कर लीजिए और इसके बाद Get Data पर क्लिक करना है। इसके बाद आपको ट्रांजैक्शन की पूरी जानकारी मिल जाएगी यानी कौन सी किस्त आपके अकाउंट में कब आई और किस बैंक में क्रेडिट हुई है।

यह भी पढ़ें- लॉकडाउन से वाहन उद्योग को प्रतिदिन 2,300 करोड़ रुपए का नुकसान, लाखों लोगों की नौकरियां जाने का अंदेशा
 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!