अप्रैल 2020 तक PNB में हो जाएगा बैंकों का विलय, नहीं जाएगी किसी की नौकरी

Edited By jyoti choudhary,Updated: 15 Sep, 2019 02:27 PM

pnb will be merged with banks by april 2020 no one will get job

पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी), ओरिएंटल बैंक ऑफ कॉमर्स (ओबीसी) और युनाइटेड बैंक ऑफ इंडिया (यूबीआई) का विलय अगले साल पहली अप्रैल से प्रभावी हो जाएगा। यह बात शनिवार को एक वरिष्ठ अधिकारी ने कही। विलय के बाद बैंक का नाम बदल सकता है।

कोलकाताः पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी), ओरिएंटल बैंक ऑफ कॉमर्स (ओबीसी) और युनाइटेड बैंक ऑफ इंडिया (यूबीआई) का विलय अगले साल पहली अप्रैल से प्रभावी हो जाएगा। यह बात शनिवार को एक वरिष्ठ अधिकारी ने कही। विलय के बाद बैंक का नाम बदल सकता है। विलय के बाद बनने वाला बैंक देश में भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) के बाद दूसरा सबसे बड़ा बैंक होगा। इस बैंक का कारोबार 18 लाख करोड़ रुपए का होगा। यूबीआई के एमडी और सीईओ अशोक कुमार प्रधान ने कहा कि विलय की प्रक्रिया में कुछ समय लगेगा। विलय के बाद बनने वाला नया बैंक एक अप्रैल 2020 से काम करने लगेगा। तीनों बैंकों ने यहां एक ग्राहक सम्मेलन आयोजित किया। इसमें पीएनबी के जीएम चंदर खुराना और ओबीसी के जीएम बिनय कुमार गुप्ता ने भी हिस्सा लिया।

PunjabKesari

कर्मचारियों की नहीं होगी छंटनी
बैंकों ने कहा कि विलय के बाद बनने वाले नए बैंक में कर्मचारियों की छंटनी नहीं होगी। बैंकों ने स्वेच्छिक सेवानिवृत्ति योजना (वीआरएस) लाए जाने की संभावना से भी इनकार किया। प्रधान ने कार्यक्रम के बाद कहा कि विलय के बाद बनने वाले नए बैंक के कर्मचारियों की संख्या एक लाख होगी और उसकी शाखाओं की संख्या 11,400 होगी।

PunjabKesari

वित्त मंत्री ने 30 अगस्त को की थी विलय की घोषणा
वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने 30 अगस्त को 10 सरकारी बैंकों का विलय कर चार बड़े सरकारी बैंक बनाने की घोषणा की थी। प्रधान ने कहा कि विलय की प्रक्रिया में कानूनी और नियामकीय बाध्यताओं का पालन करना होगा। इसके अलावा तीनों बैंकों के बोर्ड की मंजूरी लेनी होगी।

PunjabKesari

बैसल मानक का पालन करेगा नया बैंक
प्रधान ने कहा कि विलय के बाद बनने वाले नए बैंक के पास पर्याप्त पूंजी रहेगी और यह बैंक अगले तीन साल तक के लिए बैसल मानकों पर खरा उतरेगा। सरकार ने पीएनबी में 16,000 करोड़ रुपए और यूबीआई में 1,600 करोड़ रुपए के पूंजी निवेश की घोषणा की है।

घटेगा एनपीए
एक सवाल के जवाब में खुराना ने कहा कि तीनों बैंकों का औसत शुद्ध एनपीए अभी 6.67 फीसदी है। विलय के बाद इसके घटकर छह फीसदी पर आ जाने की उम्मीद है।

 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!