रामदेव ने रुचि सोया के 4300 करोड़ रुपए के FPO का किया शंखनाद, कहा- अप्रैल में कंपनी होगी ऋण मुक्त

Edited By rajesh kumar,Updated: 24 Mar, 2022 03:02 PM

ramdev concocted rs 4300 crore fpo of ruchi soya

योग गुरु और पतंजलि समूह के मुखिया बाबा रामदेव ने गुरुवार को कहा कि वर्तमान अनुवर्ती शेयर निर्गम (एफपीओ) के बाद रुचि सोया अप्रैल 2022 में शुद्ध रूप से एक ‘ऋण मुक्त'' बना दी जाएगी और इस वर्ष के अंत तक कंपनी के छह प्रतिशत और शेयर बाजार में डाले जाएंगे।

नेशनल डेस्क: योग गुरु और पतंजलि समूह के मुखिया बाबा रामदेव ने गुरुवार को कहा कि वर्तमान अनुवर्ती शेयर निर्गम (एफपीओ) के बाद रुचि सोया अप्रैल 2022 में शुद्ध रूप से एक ‘ऋण मुक्त' बना दी जाएगी और इस वर्ष के अंत तक कंपनी के छह प्रतिशत और शेयर बाजार में डाले जाएंगे। उन्होंने यह भी कहा कि पतंजलि के पूरे खाद्य उत्पाद पोटर्फोलियो को रुचि सोया में हस्तांतरित करने का निर्णय कर लिया गया है। बाबा रामदेव ने रुचि सोया के 4300 हजार करोड़ रुपये के एफपीओ का आज यहां शंखानाद के साथ शुभारंभ करते हुए एक विशेष संवाददाता सम्मेलन में कहा, ‘ऋण मुक्त कंपनियों की परिभाषा के अनुसार रुचि सोया अप्रैल में ऋण-मुक्त हो जाएगी। हम इस एफपीओ से कंपनी पर जो भी टर्म लोन (सावधिक कर्ज) है उसे चुका देंगे।'

24-28 मार्च तक खुला रहेगा रुचि का एफपीओ
रुचि का एफपीओ आम लोगों के लिए 24-28 मार्च तक खुला रहेगा। उन्होंने कहा कि रुचि सोया पर करीब 3300 करोड़ रुपये का कर्ज है। अप्रैल के बाद हमें फिलहाल केवल रोजमरर के काम की पूंजी के लिए ही कर्ज की जरूरत रहेगी। बाबा राम देव ने कहा, ‘योग के जरिए देश को हेल्थ (स्वास्थ्य) देने के बाद अब हम कर्मयोग के माध्यम से आम लोगों तक वेल्थ (सम्पत्ति ) पहुंचाने की बात कर रहे हैं। पातंजलि परिवार के लिए यह बहुत बड़ा दिन है।यह इश्यू आम आदमी के लिए प्रस्तुत किया जा रहा है।'

पतंजलि समूह के प्रवक्ता एसके तिजारावाला ने कहा, ‘देशी विदेशी संस्थागत निवेशक रुचि सोया के इस निर्गम को देसी कहावत के अनुसार टूट पड़के ले रहे हैं।' पतंजलि के मुखिया ने यह भी बताया कि खाद्य तेज और न्यूट्रीला जैसे चर्चित ब्रांड वाली सोया उत्पात्पाद के पांच प्रतिशत और शेयर दिसंबर तक बाजार में प्रस्तुत किए जाएंगे। उन्होंने कहा, ‘अभी इस कंपनी के दो प्रतिशत से कम शेयर ही शेयर में सूचीबद्ध हैं। इस एफपीओ के बाद सार्वजनिक शेयरों का अनुपात 18 प्रतिशत तक पहुंच जाएगा। दिसंबर तक छह प्रतिशत और शेयर बाजार में लाए जाएंगे।'  

कल 1290 करोड़ रुपये के शेयर बेचे गए
उन्होंने कहा कि रुचि सोया के बाद भविष्य में पतंजलि अपने औषधि तथा वेलनास उत्पादों को भी बाजार में सूचीबद्ध कराने की योजना पर काम कर रही है। बाबा रामदेव ने बताया कि एंकर निवेशकों के वर्ग में कल 1290 करोड़ रुपये के शेयर बेचे गए हैं। उन्होंने कहा, ‘हमें एंकर निवेशक वर्ग में 3000 करोड़ रुपये के शेयरों के लिए आवेदन प्राप्त हुए थे लेकिन हम उन्हें नियम के अनुसार इतने शेयर नहीं जारी कर सकते हैं।' कंपनी ने 46 देशी विदेशी निवेशकों को एंकर निवेशक के कोटे में कुल 1.98 करोड़ शेयर 650 रुपये के भाव पर जारी किए हैं। इनमें चार घरेलू म्यूचुअल फंड भी हैं।

आदित्य बिड़ला सन लाइनऊ ट्रस्टी, एजी डयनेमिक्स,फंड्स, अल्केमी इंडिया, एएसके एमएफ, ऑथम इन्वेस्टमेंट,बेलग्रेव, बीएनपी पारिबा आर्बिट्राज, एचडीएफसी लाइफ इंश्योरेंस, केटक एमएफ, एसबीआई लाइफ इंश्योरेंस , यूटीआई म्यूच्यूअल फंड, सोसाइटी जेनरल, यूपीएस ग्रुप, वोराडो वेंचर्स और विनरो कामर्शियल जैसे निवेशक शामिल हैं। उन्होंने कहा कि रुचि सोया का न्यूट्रीला ब्रांड सोया बड़ी के बाजार में आज 50 प्रतिशत का हिस्सा रखता है। इसका 35 देशों में निर्यात हो रहा है।

हमारा प्रयास 100 देशों में इस ब्रांड को पहुंचाएं
पतंजलि समूह का प्रयास है कि हम 100 देशों में इस ब्रांड को पहुंचाएं। मेहनत ओर मजबूत नेटवकर् हमारी ताकत है। उन्होंने कहा, ‘पातंजलि के बिस्कुट समेत पूरे खाद्य उत्पाद पोटर्फोलियो को रुचि सोया में मिलाने का निर्णय हो चुका है। '' बाबा रामदेव ने कहा कि रुचि सोया खाद्य तेल में भारत को आत्मनिर्भर बनाने का प्रयास कर रहा है। इसके लिए अम आयल पॉम के बागान में लगे हैं। देश को खाद्य तेल आयात पर सालाना 1.5 लाख करोड़ रुपये खर्च करने पड़ रहे है।

कंपनी के एक प्रकाशन के अनुसार उसने नौ राज्यों में 39 हाजार किसान परिवारों के साथ 57 हजार हेक्टेयर में ऑयल पाम के बागों के विकास पर काम कर रही है जो आत्म निर्भर भारत के अभियान के अनुकूल है। उन्होंने कहा ‘सात रुपये का यह शेयर आज 650 रुपये का है। फिय भी यह सस्ता है। मुंबई में लोगों ने मुझसे यह सवाल किया कि आप इस शेयर को इतने सस्ते में क्यों दे रहे है।' उन्होंने कहा कि हमारा लक्ष्य रुचि सोया को विश्व की एक प्रमुख खाद्य उत्पाद कंपनी बनाना है।

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!