RBI के 90 साल पूरे: PM मोदी ने आरबीआई के कामकाज को सराहा, लॉन्च किया 90 रुपए का सिक्का

Edited By jyoti choudhary,Updated: 01 Apr, 2024 12:39 PM

rbi completes 90 years pm modi said rbi maintained credibility

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज 1 अप्रैल को भारत की आर्थिक राजधानी मुंबई के एक दिवसीय दौरे पर हैं। आज ही देश के सबसे बड़े केंद्रीय बैंक भारतीय रिजर्व बैंक को 90 वर्ष पूरे हो गए हैं और नए वित्त वर्ष 2024-25 की शुरुआत भी हुई है। आरबीआई के 90 साल पूरे...

बिजनेस डेस्कः प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज 1 अप्रैल को भारत की आर्थिक राजधानी मुंबई के एक दिवसीय दौरे पर हैं। आज ही देश के सबसे बड़े केंद्रीय बैंक भारतीय रिजर्व बैंक को 90 वर्ष पूरे हो गए हैं और नए वित्त वर्ष 2024-25 की शुरुआत भी हुई है। आरबीआई के 90 साल पूरे होने के उपलक्ष्य में आयोजित कार्यक्रम में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण और आरबीआई के गवर्नर शक्तिकांत दास भी मौजूद रहे और इन सब ने आरबीआई की भूमिका पर विस्तार से बात की। इस अवसर पर प्रधानमंत्री मोदी ने 90 रुपए का स्मारक सिक्का जारी किया है। 

PM मोदी ने RBI के कामकाज को सराहा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आरबीआई के 90 सालों के कामकाज के बारे में बात करते हुए कहा कि आरबीआई की भूमिका देश के बैंकिंग सिस्टम को मजबूत बनाए रखने के लिए बेहद अहम और बड़ी रही है। आरबीआई जो भी कार्य करता है उससे देश के सामान्य जनमानस का वित्त सीधे तौर पर प्रभावित होता है। आरबीआई ने अंतिम मुहाने पर खड़े जन-जन तक फाइनेंशियल इंक्लूजन का लाभ पहुंचाने में महत्वपूर्ण रोल अदा किया है।

पीएम मोदी ने कहा कि आरबीआई ने समय-समय पर अपनी विश्वसनीयता साबित की है और दुनिया के कई बड़े देशों के केंद्रीय बैंक के सामने आरबीआई ने अपने कामकाज को बेहतर साबित किया है। आरबीआई की डिजिटल करेंसी एक गेमचेंजर बनकर सामने आ रही है और आरबीआई ग्लोबल लीडरशिप में भारत की साख को बखूबी बनाए हुए है। ये बात हम पिछले 10 सालों के अनुभव और घटनाक्रमों के आधार पर कह रहे हैं और वैश्विक वित्तीय सिस्टम में अगले 10 सालों में आरबीआई के जरिए देश के युवाओं को नए अवसर मिलने वाले हैं। डिजिटल टेक्नोलॉजी में भारत आज एक प्राइम प्लेयर बनकर उभरा है। डिफेंस सेक्टर में हम बड़े एक्सपोर्टर की भूमिका में सामने आ रहे हैं और मैन्यूफैक्चरिंग के फील्ड में देश अपना सिक्का जमा रहा है।

पीएम मोदी ने कहा कि भारत के हर फील्ड में कर्ज की बड़ी जरूरत होगी क्योंकि ये देश उपलब्धियों और संभावनाओं से भरा हुआ है और जहां कर्ज की जरूरत है- वहां देश के बैंकिंग सिस्टम का रोल बड़ा अहम होगा। आरबीआई इस खाके के लिए अपनी एक्सपर्टीज को डेवलप करे और 'आउट ऑफ द बॉक्स' थिंकिंग पर काम करे जैसा कि करता आया है। डिजिटल ट्रांजेक्शन में आज भारत ग्लोबल लीडर बना है और इसका बहुत बड़ा श्रेय आरबीआई को जाता है।

PunjabKesari

लॉन्च हुआ सिक्का

रिजर्व बैंक के 90 साल पूरे होने पर प्रधानमंत्री मोदी ने 90 रुपए का स्मारक सिक्का जारी किया है। बता दें, देश में 90 रुपए का सिक्का पहली बार जारी किया गया है। इस सिक्के की खासियत ये है कि इसे शुद्ध चांदी से बनाया गया है। वहीं, इसके अलावा इसमें 40 ग्राम चांदी का इस्तेमाल किया गया है। 90 रुपए के चांदी के सिक्के के एक ओर बैंक का लोगो है और दूसरी तरफ मूल्यवर्ग 90 रुपए लिखा है। साथ ही इसके दाईं ओर हिन्दी और बाईं ओर अंग्रेजी में भारत लिखा होगा। इसके एक तरफ आरबीआई का लोगो होगा और ऊपरी परिधि पर हिन्दी में और निचली परिधि पर अंग्रेजी में भारतीय रिजर्व बैंक लिखा है। लोगो के नीचे आरबीआई @ 90 लिखा होगा।

पीएम मोदी ने शक्तिकांत दास की जमकर की तारीफ

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास की जमकर तारीफ करते हुए कहा, "हमारे आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास जी आउट ऑफ द बॉक्स सोचने में माहिर हैं। उन्होंने ये भी कहा कि मुझे इस बात की खुशी है कि सबसे ज्यादा तालियां इसी बात पर बजी हैं।" 

वित्त मंत्री ने जताई RBI की उपलब्धियों पर खुशी

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने अपने संबोधन में कहा कि देश के आर्थिक विकास, बैंकिंग सिस्टम को मजबूत करने में रिजर्व बैंक की भूमिका की तारीफ की जानी चाहिए। पिछले कुछ सालों में कोविडकाल के संकट, रूस-यूक्रेन के युद्ध और मंदी की आशंका से जूझते हुए भी आरबीआई ने भारत के बैंकिंग सिस्टम पर आंच नहीं आने दी जो इस केंद्रीय बैंक के ठोस आसार को दिखाता है। देश में समय-समय पर आने वाली विपरीत परिस्थितियों में भी आधुनिक परिप्रेक्ष्य में काम करते हुए आरबीआई ने अपना कार्य शानदार तरीके से संभाला है।

RBI गवर्नर शक्तिकांत दास ने क्या कहा

आरबीआई गवर्नर ने इस मौके पर आरंभिक भाषण देते हुए कहा कि रिजर्व बैंक ने अपनी सभी वित्तीय दायित्वों का पालन करते हुए कई ग्लोबल चुनौतियों का सामना किया है। इसके तहत कोविड के संकटकाल से लेकर देश में होने वाली अन्य आर्थिक चुनौतियों के साथ वैश्विक संकटों का भी डटकर सामना किया है और वित्तीय रेगुलेटर के फर्ज को बखूबी निभाया है। आरबीआई देश के बैंकों के हित के लिए वित्तीय रेगुलेटर का अपना फर्ज हमेशा पूरा करता रहेगा।
 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!