स्वाचालन से ग्राहक सेवा से जुड़ी नौकरियों पर खतराः रिपोर्ट

Edited By Punjab Kesari,Updated: 28 Dec, 2017 01:34 PM

risk on jobs related to customer service from automation  report

नौकरियों की दुनिया में अलग तरह की प्रचुरता का माहौल है और इसका श्रेय आर्टफिशियल इंटेलिजेंस के उभार को जाता है। लेकिन इस स्वचालन की प्रक्रिया से जिन नौकरयों पर सबसे ज्यादा संकट है वह सूचना तकनीक या सॉफ्टवेयर क्षेत्र और ग्राहक देखभाल सेवाओं से जुड़ी...

नई दिल्लीः नौकरियों की दुनिया में अलग तरह की प्रचुरता का माहौल है और इसका श्रेय आर्टफिशियल इंटेलिजेंस के उभार को जाता है। लेकिन इस स्वचालन की प्रक्रिया से जिन नौकरयों पर सबसे ज्यादा संकट है वह सूचना तकनीक या सॉफ्टवेयर क्षेत्र और ग्राहक देखभाल सेवाओं से जुड़ी नौकरियां हैं। रोजगारपरकता का आकलन करने वाली कंपनी एस्पायरिंग माइंड्स की एक रिपोर्ट के अनुसार ग्राहक देखभाल, सूचना प्रौद्योगिकी एवं सॉफ्टवेयर और लेखा की नौकरियों में स्वाचालन की प्रक्रिया को लागू करने की सबसे ज्यादा अपार संभावनाएं हैं।

रिपोर्ट में कहा गया है, ‘‘ग्राहक सेवा की नौकरियों में स्वाचालन को अपनाने की सबसे अधिक क्षमता 64 फीसदी है। तथ्यात्मक तौर पर देखा जाए तो इस क्षेत्र में प्रक्रियाओं की पुनरावृत्ति बहुत है जिसकी वजह से इसे एक महत्वपूर्ण स्तर तक स्वाचालित किया जा सकता है।’’ स्वाचालन की प्रक्रिया आर्टफिशियल इंटेलिजेंस, मशीन लर्निंग और रोबोटिक इत्यादि से संचालित होती है। इस वजह से इन क्षेत्रों में काम करने वाले कर्मचारियों के बीच एक डर है कि मशीन और रोबोट उनकी जगह ले लेंगे।

एस्पायरिंग माइंड्स के सह-संस्थापक वरुण अग्रवाल ने कहा, ‘‘हमें आर्टफिशियल इंटेलिजेंस में बहुत संभावनाएं नजर आ रही हैं। आने वाले समय में हम देखेंगे कि आर्टफिशियल इंटेलिजेंस कारोबारों को और अधिक कारगर बनाएंगे। साथ ही उन्हें बेहतर कर्मचारियों को नौकरी पर रखने में सक्षम बनाएंगे।’’ रिपोर्ट में कहा गया है कि स्वाचालन से भारत के रोजगार क्षेत्र में 100 कौशल वाली 10 लाख से ज्यादा नौकरियों का रास्ता खुलेगा। यह लोग 30 तरह के पदों पर काम करेंगे। 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!