बैंक ग्राहकों के लिए खुशखबरी, आज से बदल गया नेट बैंकिंग का यह नियम

Edited By Supreet Kaur,Updated: 26 Aug, 2019 10:29 AM

rule of net banking changed from today

अगर आप ऑनलाइन ट्रांजैक्‍शन करते हैं तो आपके लिए एक अहम खबर है। भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने रियल टाइम ग्रॉस सेलटमेंट (RTGS) सिस्टम का समय बढ़ा दिया है।

बिजनेस डेस्कः अगर आप ऑनलाइन ट्रांजैक्‍शन करते हैं तो आपके लिए एक अहम खबर है। भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने रियल टाइम ग्रॉस सेलटमेंट (RTGS) सिस्टम का समय बढ़ा दिया है। अब सुबह 8 बजे की बजाय 7 बजे से RTGS शुरु होगा। यह नया बदलाव 26 अगस्‍त यानि आज से लागू हो गया है। इससे पहले ग्राहकों के लेन-देन के लिए यह सुविधा सुबह 8 बजे से शाम 6 बजे तक उपलब्ध होती है।
PunjabKesari
क्या है RTGS
बता दें कि वहीं बैंकों के बीच लेन-देन के लिए यह सुविधा सुबह 8 बजे से शाम 7.45 मिनट तक उपलब्ध होती है। दूसरे-चौथे शनिवार को बैंक की छुट्टी के साथ-साथ यह सर्विस भी बंद रहती है। RTGS ऑनलाइन ट्रांजैक्‍शन का एक माध्‍यम है जिसका उपयोग मुख्यत: बड़ी राशि को ट्रांसफर करने के लिए होता है। इसके तहत न्यूनतम 2 लाख रुपए भेजे जा सकते हैं और अधिकतम राशि भेजने की कोई सीमा नहीं है।
PunjabKesari
NEFT पर भी समय में बदलाव
वहीं आरबीआई ने हाल ही में ऑनलाइन ट्रांजैक्‍शन के एक अन्‍य माध्‍यम नेशनल इलेक्ट्रानिक फंड ट्रांसफर (एनईएफटी) के जरिए 24 घंटे ट्रांजैक्‍शन की अनुमति देने का फैसला लिया है। यह बदलाव इस साल दिसंबर से लागू होगा। वर्तमान में एनईएफटी दूसरे और चौथे शनिवार को छोड़कर ग्राहकों के लिए सुबह 8 बजे से शाम 7 बजे तक के लिए उपलब्ध है। एनईएफटी के तहत 2 लाख रुपए तक की राशि भेजी जाती है।
PunjabKesari

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!