Edited By Supreet Kaur,Updated: 23 Aug, 2018 01:28 PM
दक्षिण कोरिया की दिग्गज कंपनी सैमसंग अपने भारतीय कारोबार में व्यापक बदलाव कर रही है। कंपनी के सूचना प्रौद्योगिकी और मोबाइल कम्युनिकेशन कारोबार के वैश्विक प्रमुख दोंगजिन कोह ने सैमसंग इंडिया इलेक्ट्रॉनिक्स की रणनीति में आमूलचूल परिवर्तन के लिए प्रयास...
बिजनेस डेस्कः दक्षिण कोरिया की दिग्गज कंपनी सैमसंग अपने भारतीय कारोबार में व्यापक बदलाव कर रही है। कंपनी के सूचना प्रौद्योगिकी और मोबाइल कम्युनिकेशन कारोबार के वैश्विक प्रमुख दोंगजिन कोह ने सैमसंग इंडिया इलेक्ट्रॉनिक्स की रणनीति में आमूलचूल परिवर्तन के लिए प्रयास तेज कर दिए हैं। कंपनी भारत में वितरकों और दूसरे साझेदारों के साथ संबंधों को मजबूत करने के लिए पूरी आक्रामकता के साथ काम कर रही है जबकि आंतरिक स्तर पर भी बदलाव किए गए हैं।
कोह के मुताबिक पहले कंपनी का जोर खास उपभोक्ताओं पर था लेकिन उसका जोर आम उपभोक्ताओं पर रहेगा। प्रतिद्वंद्वी कंपनियों ने आम उपभोक्ताओं की जेब के मुताबिक सस्ते उत्पाद उतारकर बाजार में अपना दबदबा बनाया है। उन्होंने कहा, 'अक्टूबर-नवंबर में हम नए उत्पाद बाजार में उतारना शुरू करेंगे जिनमें हमारे उपभोक्ताओं के लिए अलग तरह की खूबियां और तकनीक होगी।'
1984 से सैमसंग में काम कर रहे कोह ने पाया कि कंपनी की भारतीय इकाई की रणनीति और भारतीय बाजार के बदलते समीकरणों के बीच तालमेल नहीं है। यही वजह है कि उन्होंने अब भारत में अपनी रणनीति में व्यापक बदलाव करने का फैसला किया है। कोह ने कहा, 'उपभोक्ताओं और साझेदारों की बात सुनना सबसे अहम है। जब भी मैं यहां आता हूं तो उनकी बात सुनता हूं। भारत मेरे लिए एक अहम बाजार है और हमारा यहां लंबा इतिहास है। लेकिन कुछ क्षेत्रों में हम संघर्ष कर रहे हैं। मैं चाहता हूं कि उपभोक्ता हमारे गैलेक्सी ब्रांड और उत्पादों को प्यार करें। सैमसंग ब्रांड को हमारे साझेदारों सम्मान दिया है।'