रिलायंस रिटेल में PIF खरीदेगी 2.04% हिस्सेदारी, निवेश करेगी 9555 करोड़ रुपए

Edited By rajesh kumar,Updated: 05 Nov, 2020 06:16 PM

saudi pif to buy 2 04 stake in reliance retail

अरबपति उद्योगपति मुकेश अंबानी की अगुवाई वाली रिलायंस इंडस्ट्रीज की खुदरा इकाई रिलायंस रिटेल में सऊदी अरब के सार्वजनिक निवेश कोष (पीआईएफ) ने 9,555 करोड़ रुपये का निवेश किया है। इस तरह रिलायंस की यह खुदरा इकाई पिछले दो माह में 47,265 करोड़ रुपये का...

नई दिल्ली: अरबपति उद्योगपति मुकेश अंबानी की अगुवाई वाली रिलायंस इंडस्ट्रीज की खुदरा इकाई रिलायंस रिटेल में सऊदी अरब के सार्वजनिक निवेश कोष (पीआईएफ) ने 9,555 करोड़ रुपये का निवेश किया है। इस तरह रिलायंस की यह खुदरा इकाई पिछले दो माह में 47,265 करोड़ रुपये का निवेश हासिल कर चुकी है।

रिलायंस रिटेल में 2.04 प्रतिशत हिस्सेदारी 
कंपनी की ओर से बृहस्पतिवार को जारी बयान में कहा गया है कि पीआईएफ 9,555 करोड़ रुपये के निवेश से रिलायंस रिटेल वेंचर्स लि. (आरआरवीएल) में 2.04 प्रतिशत हिस्सेदारी का अधिग्रहण करेगी। पीआईएफ के निवेश के हिसाब से आरआरवीएल का मूल्यांकन 4.587 लाख करोड़ रुपये बैठता है। सऊदी अरब के सॉवरेन संपदा कोष का यह अंबानी की कंपनी में दूसरा निवेश है। इससे पहले उसने जियो प्लेटफॉर्म्स में 11,367 करोड़ रुपये के निवेश से 2.32 प्रतिशत हिस्सेदारी का अधिग्रहण किया था।

जीडीपी में 10 प्रतिशत से अधिक का योगदान
बयान में कहा गया है कि इस निवेश से पीआईएफ का भारत की तेज-तर्रार अर्थव्यवस्था और तेजी से बढ़ते खुदरा बाजार खंड में उपस्थिति मजबूत हो सकेगी। बयान में कहा गया है कि यह पीआईएफ की एक प्रमुख वैश्विक निवेशक के रूप में नवोन्मेषी और बदलाव लाने वाली कंपनियों में निवेश की रणनीति का हिस्सा है। इसके जरिये प्रमुख समूहों के साथ उनके बाजारों में मजबूत भागीदारी विकसित करना चाहते हैं। भारत का खुदरा क्षेत्र दुनिया के सबसे बड़े खुदरा क्षेत्रों में से है। इसका देश के सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) में 10 प्रतिशत से अधिक का योगदान है।

मुकेश अंबानी ने किया स्वागत
रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन एवं प्रबंध निदेशक मुकेश अंबानी ने कहा, ‘सऊदी अरब के पीआईएफ के साथ हमारा काफी पुराना संबंध है। सऊदी अरब में बदलाव लाने में इसने अग्रणी भूमिका निभाई है।' अंबानी ने कहा, ‘मैं रिलायंस रिटेल में पीआईएफ का एक मूल्यवान भागीदार के रूप में स्वागत करता हूं। इससे हमें देश के खुदरा क्षेत्र में बदलाव लाने की महत्वाकांक्षी यात्रा में मदद मिल सकेगी। इससे हम 1.3 अरब भारतीयों तथा लाखों छोटे दुकानदारों की जिंदगी में परिवर्तन ला सकेंगे।' पीआईएफ के गवर्नर यासिर अल-रुमायन ने कहा रिलायंस इंडस्ट्रीज के साथ अपनी भरोसे वाली भागीदारी को आगे बढ़ाकर हम काफी खुश हैं। यह निवेश पीआईएफ की दुनियाभर के नवोन्मेषी कारोबार में निवेश और भागीदारी की प्रतिबद्धता को दर्शाता है।

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!