बैंक के ग्राहकों के लिए बड़ी खबर! ATM ट्रांजैक्शन से पहले जान लें कैश लीमिट और चार्ज

Edited By jyoti choudhary,Updated: 16 Jul, 2022 12:03 PM

sbi icici hdfc bank check atm transaction limit

एटीएम से बेधड़क ट्रांजैक्शन करने का टाइम जा चुका है। अगर अब आपने किसी भी एटीएम में तय लिमिट से ज्यादा ट्रांजैक्शन किए तो आपको जुर्माना देना पड़ता है। सिर्फ फाइन ही नहीं, इस पर जीएसटी भी अलग से भरना पड़ता है। हालांकि, लिमिट से ज्यादा ट्रांजैक्शन करने...

बिजनेस डेस्कः एटीएम से बेधड़क ट्रांजैक्शन करने का टाइम जा चुका है। अगर अब आपने किसी भी एटीएम में तय लिमिट से ज्यादा ट्रांजैक्शन किए तो आपको जुर्माना देना पड़ता है। सिर्फ फाइन ही नहीं, इस पर जीएसटी भी अलग से भरना पड़ता है। हालांकि, लिमिट से ज्यादा ट्रांजैक्शन करने पर अलग-अलग बैंक, अलग-अलग फाइन लेते हैं। यहां आज हम आपको देश के 3 प्रमुख बैंकों द्वारा लिमिट से ज्यादा एटीएम ट्रांजैक्शन पर लगाए जाने वाले फाइन के बारे में बताएंगे लेकिन इसके साथ ही आपको ये जानना भी बहुत जरूरी है कि रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने देश के अलग-अलग शहरों के लिए एटीएम ट्रांजैक्शन की अलग लिमिट भी तय कर रखी है।

RBI का नियम

आरबीआई के नियमों के मुताबिक देश के 6 शहरों- दिल्ली, मुंबई, बेंगलुरू, चेन्नई, हैदराबाद और कोलकाता उन शहरों में शामिल हैं, जहां आप दूसरे बैंक के एटीएम को सिर्फ 3 बार ही यूज कर सकते हैं। इन 6 शहरों को छोड़कर देश के बाकी जगहों पर आप दूसरे बैंक के एटीएम से एक महीने में अधिकतम 5 फ्री ट्रांजैक्शन कर सकते हैं। यहां ध्यान देने वाली बात ये है कि फ्री एटीएम ट्रांजैक्शन में वित्तीय और गैर-वित्तीय दोनों तरह के ट्रांजैक्शन शामिल हैं यानी आप एटीएम से पैसे निकालें या सिर्फ अकाउंट बैलेंस चेक करें, ये आपकी लिमिट में जुड़ता रहेगा। हालांकि, लिमिट के बाद वित्तीय ट्रांजैक्शन पर ज्यादा और गैर-वित्तीय ट्रांजैक्शन पर कम फाइन लगता है।

भारतीय स्टेट बैंक

अगर आप भारतीय स्टेट बैंक के ग्राहक हैं और दूसरे बैंक के एटीएम से ट्रांजैक्शन की तय लिमिट पूरी कर चुके हैं तो इसके बाद आपको हर ट्रांजैक्शन 20 रुपए भरने होंगे। इसके साथ ही आपको इस पर जीएसटी भी देना होगा। इसके अलावा अगर आप एसबीआई के एटीएम की लिमिट पूरी कर लेते हैं तो इसके बाद आपको हर ट्रांजैक्शन पर 10 रुपए और जीएसटी देना होगा।

HDFC बैंक

अगर आप एचडीएफसी बैंक के ग्राहक हैं और दूसरे बैंक के एटीएम से ट्रांजैक्शन की तय लिमिट पूरी कर चुके हैं तो इसके बाद आपको हर ट्रांजैक्शन 21 रुपए और जीएसटी चुकाना होगा। इसके अलावा अगर आप एचडीएफसी बैंक के एटीएम की लिमिट पूरी करने के बाद भी आपको 21 रुपए और जीएसटी देना होग। 

बता दें कि एचडीएफसी बैंक के ग्राहक अपने बैंक के एटीएम से एक महीने में 5 फ्री ट्रांजैक्शन कर सकते हैं।

ICICI बैंक

अगर आप आईसीआईसीआई बैंक के ग्राहक हैं और दूसरे बैंक के एटीएम से ट्रांजैक्शन की तय लिमिट पूरी कर चुके हैं तो इसके बाद आपको हर ट्रांजैक्शन पर 21 रुपए के साथ जीएसटी भी चुकाना होगा। और अगर आप आईसीआईसीआई बैंक के एटीएम से लिमिट पूरी कर लेते हैं तो आपको उसके बाद प्रत्येक ट्रांजैक्शन के लिए 21 रुपए और जीएसटी देना होगा। बता दें कि आईसीआईसीआई बैंक के ग्राहक अपने बैंक के एटीएम से एक महीने में 5 फ्री ट्रांजैक्शन कर सकते हैं।

अलग-अलग बैंकों द्वारा एटीएम ट्रांजैक्शन के लिए वसूले जाने वाले चार्जेस के बारे में अधिक जानकारी के लिए आप अपने बैंक की आधिकारी वेबसाइट पर जा सकते हैं। इसके अलावा आप अपने ब्रांच में जाकर भी एटीएम ट्रांजैक्शन से जुड़ी सभी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

Related Story

Trending Topics

West Indies

137/10

26.0

India

225/3

36.0

India win by 119 runs (DLS Method)

RR 5.27
img title img title

Everyday news at your fingertips

Try the premium service

Subscribe Now!