SBI के शेयर नए शिखर पर, मार्केट कैप 6 लाख करोड़ रुपए के करीब

Edited By jyoti choudhary,Updated: 19 Dec, 2023 03:47 PM

sbi shares at new peak market cap close to rs 6 lakh crore

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) के शेयर मंगलवार को इंट्रा डे ट्रेड में BSE पर लगभग 2 प्रतिशत की बढ़ोतरी के साथ 659.50 रुपए की नई ऊंचाई पर पहुंच गए। मीडियम टर्म में बेहतर लाभ मिलने की उम्मीदों के बीच फिलहाल इस बैंक के शेयरों में जबरदस्त लिवाली देखने को...

नई दिल्लीः स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) के शेयर मंगलवार को इंट्रा डे ट्रेड में BSE पर लगभग 2 प्रतिशत की बढ़ोतरी के साथ 659.50 रुपए की नई ऊंचाई पर पहुंच गए। मीडियम टर्म में बेहतर लाभ मिलने की उम्मीदों के बीच फिलहाल इस बैंक के शेयरों में जबरदस्त लिवाली देखने को मिल रही है।

पिछले एक महीने में देश के सबसे बड़े सार्वजनिक क्षेत्र के बैंक (PSB) के शेयर ने 17 फीसदी की बढ़ोतरी के साथ बाजार से बेहतर प्रदर्शन किया है। इसकी तुलना में, S&P BSE सेंसेक्स और निफ्टी50 लगभग 9 फीसदी ऊपर हैं, जबकि निफ्टी पीएसयू बैंक इंडेक्स (Nifty PSU Bank index) इस अवधि के दौरान 14 फीसदी बढ़ा है।

शेयरों की कीमतों में तेज उछाल ने SBI के बाजार पूंजीकरण (MCap) को 6 लाख करोड़ रुपए तक पहुंचा दिया है। दोपहर 12:34 बजे, SBI का बाजार पूंजीकरण 5.86 लाख करोड़ रुपए था और यह ऐतिहासिक आंकड़ा हासिल करने से 2 प्रतिशत दूर है। NSE और BSE पर अब तक संयुक्त रूप से 1.19 करोड़ इक्विटी शेयरों की अदला-बदली के साथ काउंटर पर भारी ट्रेडिंग वॉल्यूम देखा गया।

SBI प्रबंधन को उम्मीद है कि पूरे साल क्रेडिट ग्रोथ 14-15 फीसदी के आसपास रहेगी। जबकि रिटेल पिछले कुछ वर्षों में ओवरऑल क्रेडिट ग्रोथ का प्रमुख चालक रहा है, हाल की तिमाहियों में कॉर्पोरेट ऋण भी अच्छी गति से बढ़ रहे हैं। SBI के चेयरमैन दिनेश खारा ने कहा है कि बैंक ने असुरक्षित खुदरा ऋण पर अपनी रफ्तार धीमी कर ली है क्योंकि बैंक स्वस्थ विकास पर ध्यान केंद्रित करेगा। उन्होंने कहा, ‘कंपनियों की तरफ से स्थिर मांग के बीच हालांकि ऋण की कुल वृद्धि दर 15 प्रतिशत पर टिके रहने की संभावना है।’

पिछले हफ्ते, SBI ने एक एक्सचेंज फाइलिंग में कहा था कि वह भारत में सोलर पीवी परियोजनाओं का समर्थन करने के लिए KfW (जर्मन डेवलपमेंट बैंक) के साथ 7 करोड़ यूरो की क्रेडिट लाइन पर हस्ताक्षर करेगा।

SBI एक सार्वजनिक क्षेत्र का बैंक है, और 55 लाख करोड़ रुपए से अधिक की बैलेंस शीट के साथ भारत का सबसे बड़ा बैंक है। कोविड के बाद, बैंक ने व्यवसाय वृद्धि के साथ-साथ परिसंपत्ति गुणवत्ता दोनों में निरंतर सुधार किया है। मजबूत वितरण नेटवर्क, विविध उत्पाद मिश्रण और बड़ा ग्राहक आधार बैंक की मुख्य ताकतें हैं जो इसे पीएसयू बैंकिंग क्षेत्र में सर्वोत्तम ऑपरेटिंग मेट्रिक्स प्रदान करने में सक्षम बनाती हैं।

  

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!