Tata Group खरीदने जा रही BigBasket में 64.3% हिस्सेदारी, CCI फाइलिंग में पुष्टि

Edited By jyoti choudhary,Updated: 13 Mar, 2021 12:38 PM

tata group to buy 64 3 stake in bigbasket confirmed in cci filing

टाटा ग्रुप अलीबाबा समर्थित देश की सबसे बड़ी ऑनलाइन ग्रॉसरी कंपनी बिगबास्केट में 64.3 फीसदी हिस्सेदारी खरीदने की तैयारी कर रही है। इसकी पुष्टि टाटा डिजिटल लिमिटेड द्वारा कॉम्पिटिशन कमीशन ऑफ इंडिया में जमा की गई एक फाइलिंग में हुई है।

बिजनेस डेस्कः टाटा ग्रुप अलीबाबा समर्थित देश की सबसे बड़ी ऑनलाइन ग्रॉसरी कंपनी बिगबास्केट में 64.3 फीसदी हिस्सेदारी खरीदने की तैयारी कर रही है। इसकी पुष्टि टाटा डिजिटल लिमिटेड द्वारा कॉम्पिटिशन कमीशन ऑफ इंडिया में जमा की गई एक फाइलिंग में हुई है। बिगबास्केट की प्रतिद्वंद्वी कंपनियां ई-ग्रॉसरी बिजनेस में काफी मोटा निवेश करने जा रही है। फ्लिपकार्ट ने घोषणा की है कि वह अपने विस्तार टियर 3 और टियर 4 शहरों में करने जी रही है।

रोज बुक होते हैं 3 लाख ऑर्डर
टाटा ग्रुप नए बने टाटा डिजिटल के तहत सुपर ऐप का निर्माण कर रहा है। यह ऐप जल्द लॉन्च होने वाला है। ऐसे में उसे बिगबास्केट के बड़े हाउसहोल्ड आइटम और ग्रॉसरी प्रोडक्ट्स से अच्छा सपोर्ट मिल सकता है। बिगबास्केट पर प्रतिदिन लगभग 3 लाख ऑर्डर बुक होते हैं। बिगबास्केट 18 हजार से ज्यादा प्रोडक्ट्स की बिक्री करता है। हाल ही में इसका ग्रॉस मर्चेंडाइज वैल्यू एक बिलियन डॉलर को टच किया। लॉकडाउन के पहले फल और सब्जियों की बिक्री 16 से 18 फीसदी थी, जो अब बढ़कर 20 से 22 फीसदी हो गई है। टाटा ग्रुप डिजिटल मार्केट में अपनी उपस्थिति बढ़ाना चाहती है। इसके लिए वह स्नैपडील और इंडिया मार्ट में भी हिस्सेदारी खरीदने की योजना बना रही है।

बिगबास्केट में है अलीबाबा ग्रुप की बड़ी हिस्सेदारी
बिगबास्केट में सबसे अधिक 29 फीसदी हिस्सेदारी चीन के उद्योगपति जैक मा की कंपनी अलीबाबा ग्रुप की है। बिगबास्केट के दूसरे निवेशकों में अबराज ग्रुप शामिल है, जिसकी हिस्सेदारी 16.3 फीसदी, एसेंट कैपिटल की हिस्सेदारी 8.6 फीसदी, हेलियॉन वेंचर पार्टनर्स की 7 फीसदी, बेसेम्मर वेंचर पार्टनर्स की 6.2 फीसदी, मिराई एस्सेट एशिया की हिस्सेदारी 5 फीसदी, इंटनरेशनल फाइनेंस कॉर्पोरेशन की 4.1 फीसदी, सैंड्स कैपिटल की 4 फीसदी और सीडीसी ग्रुप की हिस्सेदारी 3.5 फीसदी है।
 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!