SBI खाताधारकों के लिए बड़ी खबर, बैंक ने बदले 1295 ब्रांच के नाम और IFSC कोड

Edited By jyoti choudhary,Updated: 28 Aug, 2018 01:02 PM

the bank changed the name of the 1295 branch and the ifsc code

भारतीय स्टेट बैंक (SBI) ने 1295 ब्रांच के IFSC कोड बदल लिए हैं। दरसअल एसबीआई के 5 सहयोगी बैंकों का इसमें विलय होने के बाद बैंक ने यह बड़ा बदलाव किया है।

नई दिल्लीः भारतीय स्टेट बैंक (SBI) ने 1295 ब्रांच के IFSC कोड बदल लिए हैं। दरसअल एसबीआई के 5 सहयोगी बैंकों का इसमें विलय होने के बाद बैंक ने यह बड़ा बदलाव किया है। इस बदलाव के बाद अगर आप ऑनलाइन फंड ट्रांसफर करना चाहते हैं, तो आपके पास नया IFSC कोड होना जरूरी है। इसके बिना आपको फंड ट्रांसफर करने में दिक्कत पेश आ सकती है।

PunjabKesari

रातों रात बदली 3.25 करोड़ कस्टमर्स की बैंक ब्रांच
SBI के इस फैसले के चलते करीब 3.25 करोड़ कस्टमर्स की रातों रात अब बैंक ब्रांच बदल चुकी है। दरअसल इन सभी 6 बैंकों का कस्टमर बेस करीब 3.25 करोड़ था। ब्रांच का IFSC कोड और नाम बदलने के बाद ये सभी कस्टमर इस बदलाव की इसकी जद में आएंगे। इसकी पूरी लिस्ट जारी कर दी गई है। बता दें कि मर्जर से पहले एसबीआई का कुल कस्टमर बेस करीब 33.25 करोड़ (2016-17 की Annual रिपोर्ट के मुताबिक) था। वहीं इस मर्जर के बाद उसका कस्टमर बेस बढ़कर 37 करोड़ हो गया था। 

PunjabKesari

पता करने का प्रॉसेस 
संभव है कि आपका खाता भी इन बदली हुई शाखाओं में हो। आपकी शाखा इस सूची में शामिल है कि नहीं, यह आप घर बैठे ही चेक कर सकते हैं। इसके लिए आप SBI की आध‍िकारिक वेबसाइट पर पहुंच सकते हैं। यहां आपको 'अनाउंसमेंट' सेक्शन में इन ब्रांच की पूरी लिस्ट मिल जाएगी। इस लिस्ट में आपको पुराने IFSC कोड और पुराने नाम भी मिलेंगे।

पुराने नाम और IFSC कोड के साथ ही आपको इस लिस्ट में नये नाम और IFSC कोड भी मिल जाएंगे। आप https://www.sbi.co.in/webfiles/uploads/files/RATIONALISED_BRANCHES_WITH_IFSC.pdf  लिंक के जरिए सीधे लिस्ट तक पहुंच सकते हैं। इस तरह आप आसानी से चेक कर पाएंगे कि आपकी ब्रांच में भी तो कोई बदलाव नहीं हुआ है।

PunjabKesari

दुनिया का 53वां बड़ा बैंक है SBI
SBI एसेट्स के मामले में दुनिया के टॉप बैंकों में 53वें पायदान पर है। 30 जून, 2018 तक बैंक की कुल एसेट्स लगभग 33.45 लाख करोड़ रुपए थी। डिपॉजिट्स, अडवांसेस, कस्टमर एक्विजिशन और बैंकिंग आउटलेट्स के मामले में एसबीआई भारत का सबसे बड़ा बैंक है और चालू वित्त वर्ष की पहली तिमाही के अंत तक उसकी देश भर में 22,428 शाखाएं थीं। डिपॉजिट्स में बैंक का भारत में 22.84 फीसदी और एडवांसेस 19.92 फीसदी मार्केट शेयर है।

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!