पैट्रोल से नहीं बल्कि यह कारें चलती हैं हाइड्रोजन से

Edited By ,Updated: 06 Dec, 2016 03:42 PM

the cars run on hydrogen rather than petrol

ऑटोमोबाइल कंपनियां इनोवेशन के मामले में आगे बढ़ती जा रही हैं

नई दिल्लीः ऑटोमोबाइल कंपनियां इनोवेशन के मामले में आगे बढ़ती जा रही हैं। पैट्रोल, डीजल और सीएनजी के बाद कंपनियों ने हाइब्रिड और इलैक्ट्रिक पल्ग इन कारों को बनाकर लोगों को हैरान किया था। अब ये कंपनियां नेक्स्ट फ्यूल सेल यानि हाइड्रोजन पावर फ्यूल सेल को पेश कर रही हैं। हाइड्रोजन फ्यूल सेल व्हीकल (एफ.सी.वी.) को दुनिया की बड़ी ऑटोमोबाइल कंपनियां जैसे होंडा, ह्युंडई, टोयोटा आदि बना रही हैं। इसके अलावा, कुछ स्टार्टअप्स भी हैं जो इस पर काम कर रहे हैं।

3-5 मिनट में रीफ्यूल होते हैं टैंक
निकोला मोटर लिमिटेड ने बताया कि कंपनी का हाइड्रोजन पावर ट्रक 15 मिनट में रीफ्यूल हो सकता है। वहीं, कारों जैसे होंडा क्लेरिटी, टोयोटा मिरे आदि को मात्र 3 से 5 मिनट के भीतर रीफ्यूल किया जा सकता है। दूसरी ओर, एक इलैक्ट्रिक पल्ग इन कार को चार्ज होने में 24 घंटे तक का समय लग सकता है।

टोयोटा मिरे
टोयोटा अपनी हाइड्रोजन फ्यूल कार को ऑस्ट्रेलिया में बेच रही है। टोयोटा की यह कार काफी पॉपुलर हो रही है। इस कार का मुकाबला होंडा की क्लेरिटी से है। टोयोटा ने दावा किया है कि यह दो टैंक फुल होने के बाद यह 550 किमी तक चल सकती है। इसमें टोटल 5 किलोग्राम हाइड्रोजन स्टोरेज है।
फीचर्स
पावर: 112 केडब्ल्यू
टॉर्क: 335 एनएम
0.9 किलोग्राम हाइड्रोजन कम्प्रेस्ड करने के बाद टॉप स्पीड 180 km/h

होंडा हाइड्रोजन फ्यूल कार 
होंडा मोटर कॉरपोरेशन ने अपनी हाइड्रोजन-पावर फ्यूल सेल व्हीकल क्लेरिटी के नए वर्जन को लांच किया है। यह कार मात्र 3 मिनट में रीफ्यूल होने पर 600 किमी से ज्यादा दूरी तक का सफर तय कर सकती है। होंडा ने जारी बयान में कहा था कि पुराने वर्जन के मुकाबले नए वर्जन में फ्यूल सेल को 33% छोटा किया गया है और इसके बावजूद इसका आउटपुट 100 के.डब्ल्यू. से ज्यादा है। इस कार को यूके में चलाया जा रहा है।

होंडा आईएक्स 35
पहली छह ह्युंडई आईएक्स35 को यूके में बेचा गया। इसे बाद इसकी डिमांड भी बढ़ी है। यह कार एक बार टैंक फुल होने के बाद 400 किमी से ज्यादा की दूरी तक चल सकती है।
 

निकोला मोटर
ट्रक इंडस्ट्री में इनोवेशन निकोला मोटर कंपनी ने अपने हाइड्रोजन पावर ट्रक को पेश कर दिखा दिया है। निकोला वन को 320 केडब्ल्यूएच बैटरी के साथ भी पेश किया गया है। यह ट्रक 1931 किमी तक चल सकता है। इस ट्रक को मात्र 15 मिनट में रीफ्यूल किया जा सकता है। निकोला ने कहा कि वह 2018 में अमरीका में 364 हाइड्रोजन स्टेशन बनाने जा रही है। यह स्टेशन लोगों के लिए 2019 के अंत तक शुरू हो जाएंगे।

लेक्सस पेश करेगी हाइड्रोजन फ्यूल कार
लेक्सस ने कहा है कि वह अपनी पहली हाइड्रोजन फ्यूल लग्जरी कार को लांच करने की प्लानिंग कर रही है। यह कार 2020 तक मार्कीट में उतारी जाएगी। कंपनी ने कहा है कि इस कार को फ्लैगशिप सेडान एलएफ-एफसी मॉडल के तहत पेश किया जाएगा। इसे 2020 टोक्यो ओलंपिक गेम्स के दौरान लांच किया जाएगा।

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!