वित्त वर्ष 2023 में 7.2% की विकास दर से बढ़ेगा देश, RBI ने जताया अनुमान

Edited By jyoti choudhary,Updated: 05 Aug, 2022 11:29 AM

the country will grow at a growth rate of 7 2 in the financial year 2023

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) ने रेपो रेट में लगातार तीसरी बार बढ़ोतरी कर दी है। आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास ने शुक्रवार को मौद्रिक नीति समिति की बैठक के नतीजे घोषित किए। एक प्रेस कॉन्फ्रेंस करते हुए उन्होंने कहा कि रेपो रेट में 0.50 फीसदी की बढ़ोतरी...

बिजनेस डेस्कः रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) ने रेपो रेट में लगातार तीसरी बार बढ़ोतरी कर दी है। आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास ने शुक्रवार को मौद्रिक नीति समिति की बैठक के नतीजे घोषित किए। एक प्रेस कॉन्फ्रेंस करते हुए उन्होंने कहा कि रेपो रेट में 0.50 फीसदी की बढ़ोतरी की गई है। इस बढ़ोतरी के बाद प्रभावी रेपो रेट बढ़कर 5.40 फीसदी हो गया है।

इसी प्रेस कॉन्फ्रेंस में गवर्नर शक्तिकांत दास ने भारतीय जीडीपी के ग्रोथ को लेकर RBI के अनुमान के बारे में भी बताया। उन्होंने कहा कि RBI ने ग्रोथ अनुमान में कोई परिवर्तन नहीं किया और यह वित्त वर्ष 2023 के लिए 7.2 फीसदी ही रहेगी। इससे पहले समझा जा रहा था महंगाई और वैश्विक बाजारों के दबाव के चलते विकास दर के अनुमान में कुछ बदलाव किया जा सकता है लेकिन गवर्नर दास ने मौद्रिक नीतियों और देश के आर्थिक सुधारों पर भरोसा कायम रखते हुए विकास दर अनुमान को पूर्व की भांति स्थिर रखा है। इस दौरान उन्होंने कहा कि कई संकटों के उबरने के बाद भारत का विकास अब तेज गति से बढ़ेगा। 

Related Story

Trending Topics

West Indies

137/10

26.0

India

225/3

36.0

India win by 119 runs (DLS Method)

RR 5.27
img title img title

Everyday news at your fingertips

Try the premium service

Subscribe Now!