आज से बंद हो जाएंगे पुराने ATM कार्ड, घर बैठे ऐसे चैक करें अपना कार्ड चैक

Edited By Isha,Updated: 01 Jan, 2019 10:52 AM

the old atm will be closed from today sitting at home can visit the card

1 जनवरी यानि आज से सभी बैंकों के पुराने मैजिस्ट्रिप ए.टी.एम. कार्ड बंद हो जाएंगे। रिजर्व बैंक के नियमानुसार 31 दिसम्बर कार्ड बदलने की अंतिम तिथि है। इसके बाद बिना चिप वाले क्लासिक और मैस्ट्रो कार्ड काम नहीं करेंगे वहीं कम समय होने के

बिजनेस डेस्क: 1 जनवरी यानि आज से सभी बैंकों के पुराने मैजिस्ट्रिप ए.टी.एम. कार्ड बंद हो जाएंगे। रिजर्व बैंक के नियमानुसार 31 दिसम्बर कार्ड बदलने की अंतिम तिथि है। इसके बाद बिना चिप वाले क्लासिक और मैस्ट्रो कार्ड काम नहीं करेंगे वहीं कम समय होने के कारण पिछले 2 दिनों से बैंकों में ग्राहकों की भीड़ अधिक रह रही है। पुराने स्ट्रिप वाले कार्ड में धोखाधड़ी की अधिक आशंका थी, इसलिए आरबीआई ने सभी बैंकों को इन्हें बदलने के दिशा-निर्देश जारी किए थे। सभी बैंक अपनी-अपनी क्षमता के मुताबिक इस दिशा में काम कर रहे हैं। देश के सबसे बड़े सार्वजनिक बैंक एसबीआई ने अपने कस्टमर के लिए पुराने एटीएम और क्रेडिट कार्ड बदलने के लिए गाइडलाइन जारी काफी समय पहल ही जारी कर दी थी।
PunjabKesari
कैसे पहचाने आपका कार्ड मैजिस्ट्रिप कार्ड है कि नहीं
आपको बता दें कि एटीएम के पीछे की तरफ एक काली पट्टी नजर आती है। इसी काली पट्टी को मैग्नेटिक स्ट्रिप कहते है। इसी स्ट्रिप में आपके खाते की सारी जानकारी होती है। अगर आपके डेबिड कार्ड के आगे किसी भी तरह की कोई चिप नहीं लगी हुई है तो आपका कार्ड मैजिस्ट्रिप डेबिट कार्ड है । वहीं अगर आपके कार्ड में सामने की ओर कोई चिप लगी है तो आपका एटीम कार्ड ईएमवी चिप डेबिट कार्ड है। अगर आपका ईएमवी कार्ड है तो आपको इसे बदलने की जरूरत नहीं है।
PunjabKesari
एसबीआई  ग्राहक ऑनलाइन मंगा सकते कार्ड
आप एसबीआई की वेबसाइट से नया कार्ड मंगा सकते हैं या होम ब्रांच से संपर्क कर सकते हैं। इंटरनेट बैंकिंग का इस्तेमाल करने वाले लोग ऑनलाइन मंगा सकते हैं। एसबीआई की ब्रांच में आपको एक फार्म भरकर देना होगा और 7 दिनों के भीतर आपका कार्ड घर के पते पर पहुंच जाएगा।

  • onlinesbi.com वेबसाइट पर जाएं और इंटरनेट बैंकिंग अकाउंट लॉगइन करें।
  • आगे बढ़ने के लिए होमपेज पर e-services टैब पर क्लिक करें।
  • ड्रॉप डाउन मेन्यू में एटीएम कार्ड सर्विसेज पर क्लिक करें।
  • ईएमवी चिप आधारित कार्ड के लिए request ATM/Debit Card का विकल्प चुनें।
  • इसके बाद एक नई विंडो खुलेगी। यहां आपको उस अकाउंट नंबर का चुनाव करना होगा, जिसका कार्ड मंगवाना है। 
  • एटीएम कार्ड पर आप अपना नाम कैसे लिखवाना चाहते है, इस तरह की जानकारी आपको भरनी होगी।
  • सभी डीटेल सावधानीपूर्वक भरने के बाद सब्मिट बटन पर क्लिक कर दीजिए। 

PunjabKesari
मुफ्त में बदलें अपना कार्ड 
एस.बी.आई. ने ग्राहकों को एटीएम को बदलने के लिए किसी भी तरह का शुल्क नहीं लेने की घोषणा की है। ग्राहकों को मैगस्ट्रिप कार्ड को ईएमवी कार्ड बदलवाने के लिए आपको एस.बी.आई. के होम ब्रांच पर जाना होगा। इसके अलावा वहां जाकर इंटरनेट बैंकिंग के जरिए आप कार्ड बदलवाने के लिए अप्लाई कर सकते हैं। आप बैंक की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर लॉग इन कर ई-सर्विसेज टैब में एटीएम कार्ड सर्विस पर क्लिक कर नए एटीएम के लिए अप्लाई कर सकते हैं।

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!