वाहनों की गिरती बिक्री से बाधित होगा उत्पादन

Edited By vasudha,Updated: 01 May, 2019 11:17 AM

the production of vehicles will be interrupted by falling sales

केंद्रीय बैंक और अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष सहित आर्थिक संस्थाओं ने 2019-20 के लिए भारत के विकास के पूर्वानुमान को संशोधित किया है। कारों, मोटरसाइकिलों, स्कूटरों, कमर्शियल वाहनों और ट्रैक्टरों की बिक्री में मंदी दिखाई दे रही है। एक अंग्रेजी अखबार ने...

नई दिल्ली: केंद्रीय बैंक और अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष सहित आर्थिक संस्थाओं ने 2019-20 के लिए भारत के विकास के पूर्वानुमान को संशोधित किया है। कारों, मोटरसाइकिलों, स्कूटरों, कमर्शियल वाहनों और ट्रैक्टरों की बिक्री में मंदी दिखाई दे रही है। एक अंग्रेजी अखबार ने इसका विश्लेषण किया है।

यह प्रदर्शन हमें क्या बताता है?
बिक्री में लगातार 2 महीनों की गिरावट आई है जो पिछले 5 वर्षों के दौरान नहीं हुई थी। वास्तव में यह एक चिंताजनक संकेत है। यहां यह याद रखने की जरूरत है कि कोई भी किसी को भी वाहन खरीदने के लिए मजबूर नहीं करता है। कार या ट्रैक्टर खरीदने के मामले में यह केवल तभी हो सकता है जब व्यक्ति अपने आर्थिक भविष्य के बारे में आश्वस्त महसूस करते हैं। उन्हें लगता है कि वे अपनी बचत में से भुगतान करने की स्थिति में हैं या ऋण पर एक समान मासिक किस्त (ई.एम.आई.) का भुगतान कर सकते हैं। सी.वी., कार, मोटरसाइकिल, स्कूटर और ट्रैक्टर की गिरती बिक्री बताती है कि यह आत्मविश्वास गायब है।

7 प्रतिशत से अधिक वृद्धि के पूर्वानुमान के बारे में क्या?
भारत के सकल घरेलू उत्पाद पर हाल ही में सवाल उठाए गए हैं लेकिन इसके अलावा 7 प्रतिशत से अधिक की आर्थिक वृद्धि, खपत और निवेश संकेतक गिरने के साथ, अनिवार्य रूप से रोजगारहीन विकास का तात्पर्य है। बेरोजगार विकास टिकाऊ नहीं है क्योंकि अगर जिन लोगों को नौकरियों की जरूरत नहीं है, उन्हें नहीं मिलेंगी, वे नहीं कमाएंगे और अगर वे कमाते नहीं हैं तो वे कैसे खर्च करेंगे? यदि वे खर्च नहीं करते हैं तो व्यवसाय कैसे पैसा कमाएगा और आर्थिक विकास कैसे होगा?

क्या फरवरी और मार्च 2019 से पहले किसी भी महीने में बिक्री कम हुई?
निकटतम दिसम्बर 2016 में था-नोटबंदी के बाद का महीना। कारों, मोटरसाइकिलों, स्कूटरों और सी.वी. की बिक्री में गिरावट आई, लेकिन ट्रैक्टरों की संख्या बढ़ गई।

यह सब आर्थिक मंदी से कैसे जुड़ा है?
स्कूटर और कार की बिक्री शहरी उपभोग शक्ति का एक बड़ा संकेतक है। इसी तरह, मोटरसाइकिल की बिक्री शहरी और ग्रामीण उपभोग शक्ति की उपस्थिति या कमी का संकेत देती है। ट्रैक्टर बिक्री हमें बताती है कि ग्रामीण अमीर आर्थिक रूप से कैसा महसूस कर रहे हैं। सी.वी. की तेज बिक्री बुनियादी ढांचे में मजबूत गतिविधि के साथ-साथ औद्योगिक मोर्चे पर भी संकेत देती है। यह देखते हुए कि इन सभी संकेतकों की बिक्री पिछले दो महीनों में गिर गई है, यह बताता है कि खपत की शक्ति कम हो रही है। यह अच्छी खबर नहीं है।

उच्च गति वाले आर्थिक संकेतकों का मार्च में प्रदर्शन कैसा रहा?
मार्च 2019 में कारों, मोटरसाइकिलों, स्कूटरों, कमर्शियल वाहनों (सी.वी.) और ट्रैक्टरों की बिक्री मार्च 2018 की तुलना में गिर गई। यह बिक्री क्रमश: 6.87 प्रतिशत, 14.27 प्रतिशत, 25.19 प्रतिशत, 4.71 प्रतिशत और 14.97 प्रतिशत तक गिर गई। पिछले 5 वर्षों (अप्रैल 2014 और मार्च 2019 के बीच) के आंकड़ों से पता चलता है कि यह दूसरी बार है जब एक महीने के दौरान सभी 5 आर्थिक संकेतकों में वृद्धि हुई है। मार्च से पहले यह केवल दूसरी बार हुआ था फरवरी 2019 में जब कारों, मोटरसाइकिलों, स्कूटरों, सी.वी. और ट्रैक्टरों की बिक्री क्रमश: 4.33 प्रतिशत, 0.58 प्रतिशत, 12.14 प्रतिशत, 8.77 प्रतिशत और 0.52 प्रतिशत कम हो गई।

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!