1 दिसंबर से बदल जाएंगे ये 6 नियम, सीधा आपकी जिन्दगी पर होगा इनका असर

Edited By jyoti choudhary,Updated: 30 Nov, 2018 12:37 PM

these 6 rules will change from 1 december

हर दिन कुछ न कुछ बदलता रहता है जिसका हमारी जिंदगी पर असर पड़ता है। ऐसे ही एक दिसंबर से कुछ नियम-कानूनों में बदलाव होने जा रहा है। दिसंबर में कुछ बैंकिंग सेवाएं बदल जाएंगी तो पैन कार्ड रखने वालों के लिए भी कुछ खास बदलाव होने वाला है।

बिजनेस डेस्कः हर दिन कुछ न कुछ बदलता रहता है जिसका हमारी जिंदगी पर असर पड़ता है। ऐसे ही एक दिसंबर से कुछ नियम-कानूनों में बदलाव होने जा रहा है। दिसंबर में कुछ बैंकिंग सेवाएं बदल जाएंगी तो पैन कार्ड रखने वालों के लिए भी कुछ खास बदलाव होने वाला है। खास बात यह है कि स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (एसबीआई) के नियम में दो बड़े बदलाव आ रहे हैं। वहीं, दो बदलाव पेंशनधारियों के लिए हैं। इनके आलावा दो अन्य बदलाव होने जा रहे हैं।

PunjabKesari

बंद हो जाएगी नेटबैंकिंग सर्विस
एसबीआई बैंक कस्टमर्स आगे भी नेटबैंकिंग का इस्तेमाल करना चाहते हैं तो उन्हें 30 नवंबर तक अपना मोबाइल नंबर रजिस्टर करना होगा। ऐसा नहीं करने पर 1 दिसंबर से उनकी इंटरनेट बैंकिंग सर्विस बंद हो जाएगी। 

PunjabKesari

SBI बडी से निकालें पैसे
एसबीआई अपना वॉलिट SBI Buddy 30 नवंबर से बंद कर रहा है। उसकी जगह एसबीआई का योनो ऐप काम कर रहा है। इसलिए, अगर SBI Buddy में आपने पैसे डाल रखे हैं तो निकाल लें। एसबीआई बडी अगस्त 2015 में 13 भाषाओं में लॉन्च हुआ था। 

PunjabKesari

जमा कराएं लाइफ सर्टिफिकेट 
हर वर्ष नवंबर का महीना पेंशनरों के लिए जीवन प्रमाण पत्र (लाइफ सर्टिफिकेट) जमा कराने का होता है। इस वर्ष भी इसकी मियाद 30 नवंबर ही है। ऐसा नहीं करने पर पेंशन रुक सकती है। 

PunjabKesari

पेंशन लोन की प्रोसेसिंग फी
एसबीआई की शाखाओं से पेंशन की रकम निकालने वाले 76 वर्ष तक की उम्र के केंद्र सरकार, राज्य सरकार या रक्षा विभाग के पेंशनधारियों को 1 दिसंबर से पेंशन लोन लेने पर प्रोसेसिंग फी देनी होगी। इनके लिए बैंक ने फेस्टिव ऑफर के तहत 30 दिसंबर तक प्रोसेसिंग फी माफ की हुई थी। 

PunjabKesari

ड्रोन उड़ाना कानूनी
देश में एक दिसंबर से ड्रोन उड़ाने की मंजूरी मिल जाएगी। नागरिक उड्डयन मंत्रालय ने इसकी राष्ट्रीय नीति तैयार की है। इसके तहत ड्रोन के मालिकों और पायलटों को रजिस्ट्रेशन करवाना होगा और हरेक उड़ान की अनुमति लेनी होगी। इसके लिए ऐप पर आवेदन कर तुरंत डिजिटल परमिट्स पाए जा सकते हैं। 

प्लेसमेंट सीजन शुरू
आईआईटी मद्रास में 1 दिसंबर से प्लेसमेंट सीजन शुरू हो रहा है। प्लेसमेंट सेसशन के पहले फेज में 326 कंपनियों ने 490 जॉब प्रोफाइल के लिए रजिस्ट्रेशन करवाया है। कैंपस रिक्रूटमेंट का पहला चरण 1 से 8 दिसंबर तक चलेगा। हालांकि, 5 दिसंबर को रिक्रूटमेंट की काम नहीं होगा। 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!