त्रिपुरा प्राकृतिक गैस उत्पादन में देश में शीर्ष पर: प्रधान

Edited By jyoti choudhary,Updated: 02 Mar, 2019 04:30 PM

tripura tops the country in natural gas production pradhan

केंद्रीय मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने शनिवार को कहा कि त्रिपुरा प्राकृतिक गैस उत्पादन करने के मामले में देश में शीर्ष पर पहुंच गया है। उन्होंने यहां कई तेल एवं गैस परियोजनाओं की आधारशिला रखने तथा उद्घाटन के मौके पर यह बात कही।

अगरतलाः केंद्रीय मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने शनिवार को कहा कि त्रिपुरा प्राकृतिक गैस उत्पादन करने के मामले में देश में शीर्ष पर पहुंच गया है। उन्होंने यहां कई तेल एवं गैस परियोजनाओं की आधारशिला रखने तथा उद्घाटन के मौके पर यह बात कही। प्रधान ने कहा, ‘‘त्रिपुरा प्रति दिन 49.60 लाख मानक घन मीटर गैस का उत्पादन करता है जो देश में सर्वाधिक है। हम उत्पादन और बढ़ाना चाहते हैं जिसके लिए हमने प्रति दिन 100 लाख मानक घन मीटर गैस उत्पादन का लक्ष्य रखा है।’’

प्रधान ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पूर्वोत्तर के लोगों का जीवनस्तर बेहतर बनाने के लिए प्रतिबद्ध हैं। उन्होंने कहा कि केंद्र और राज्य सरकार के आपसी सहयोग के प्रयासों के साथ ही तेल एवं गैस कंपनियों का योगदान त्रिपुरा की अर्थव्यवस्था में विकास का बदलाव ला रहा है। प्रधान ने सिपाहीजला जिले में ओएनजीसी के सोनामुरा गैस संग्रह स्टेशन और पश्चिमी त्रिपुरा जिले में प्राकृतिक गैस की पाइप से आपूर्ति के कनेक्शन का उद्घाटन किया। उन्होंने गोमती जिले में उदयपुर में पहले सीएनजी स्टेशन और आनंद नगर में महिलाओं के लिए राष्ट्रीय कौशल प्रशिक्षण संस्थान की आधारशिला रखी। 

उन्होंने कहा कि सोनामुरा गैस संग्रह स्टेशन को 215 करोड़ रुपए की लागत से तैयार किया गया है। यह त्रिपुरा तथा पूर्वोत्तर के अन्य राज्यों के लिए बिजली उत्पादन करने वाले नीपको मोनारचक बिजली संयत्र को अतिरिक्त गैस की आपूर्ति करेगा। प्रधान ने कहा कि पहले सीएनजी स्टेशन की शुरुआत से दक्षिण त्रिपुरा, गोमती, सिपाहीजला और पश्चिम त्रिपुरा जिले में हरित गालियारा तैयार होगा। उन्होंने कहा कि गेल का खिलपारा मदर स्टेशन गोमती जिले में शहरी गैस वितरण नेटवर्क के केंद्र का काम करेगा और क्षेत्र में गैस आधारित अर्थव्यवस्था के विकास में मदद करेगा। इससे क्षेत्र में रोजगार के प्रत्यक्ष एवं अप्रत्यक्ष अवसर भी सृजित होंगे।     


 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!