हम चाहते थे चेतक की पहचान हो इलेक्ट्रिकः राजीव बजाज

Edited By jyoti choudhary,Updated: 25 Jan, 2021 02:54 PM

we wanted chetak to be identified rajiv bajaj

बजाज ऑटो के प्रबंध निदेशक राजीव बजाज का कहना है कि बिक्री शुरू होने के एक साल बाद ई-चेतक इलेक्ट्रिक (ई) दोपहिया क्षेत्र में टेस्ला की भांति काम करने में कामयाब रहा है। उन्होंने कहा कि इस मॉडल को वास्तव में ही बढिय़ा माना गया है।

नई दिल्लीः बजाज ऑटो के प्रबंध निदेशक राजीव बजाज का कहना है कि बिक्री शुरू होने के एक साल बाद ई-चेतक इलेक्ट्रिक (ई) दोपहिया क्षेत्र में टेस्ला की भांति काम करने में कामयाब रहा है। उन्होंने कहा कि इस मॉडल को वास्तव में ही बढिय़ा माना गया है। बजाज कहते हैं कि हमें काफी धनाढ्य खरीदार समेत सभी तरह के खरीदार मिले हैं जिन्होंने नया मॉडल खरीदने के इंतजार में कभी दोपहिया वाहन नहीं लिया। उन्होंने कहा कि प्रदर्शन, उत्कृष्ट बनावट और खूबियों सहित अन्य चीजों के अलावा ब्रांडिंग रणनीति ने वास्तव में बढिय़ा काम किया है। वह कहते हैं, 'हम चाहते थे कि चेतक को इलेक्ट्रिक से पहचाना जाए।' लोगों की स्वीकृति से उत्साहित होकर कंपनी इस मॉडल की एक्स-शोरूम कीमतें बढ़ाकर 1,50,000 रुपए करने की योजना बना रही है, जो इसके मौजूदा दामों से 25,000 रुपए ज्यादा है जब कुछ महीने पहले बुकिंग की दोबारा शुरुआत हुई थी।

बजाज स्वीकार करते हैं कि अभी लंबा रास्ता तय करना है। और इसका एक कारण यह है कि इस ब्रांड ने जो उत्साह जुटाया है, बजाज को उसे भुनाना अभी बाकी है। यह केवल 1,000 इकाई बेचने में ही कामयाब हुआ है और मॉडल बुक करने वाले 1,500 ग्राहकों को अभी डिलिवरी करनी है। इसकी बिक्री जनवरी 2020 में शुरू हुई थी। शुरुआत के बमुश्किल एक महीने बाद ही कोविड-19 के प्रकोप के अड़ंगे से प्रमुख समूची आपूर्ति प्रभावित हो गई थी।   

इसके परिणामस्वरूप कंपनी की देशव्यापी स्तर पर इसकी शुरुआत करने की योजना भटक गई और बारह महीने बाद भी यह केवल पुणे और बेंगलुरु में ही बिक रहा है। सेमी कंडक्टरों की कमी के कारण दिसंबर 2020 चेतक के लिए शून्य उत्पादन वाला महीना बन गया जिससे कंपनी को विस्तार योजना छह महीने के लिए स्थगित करने के लिए मजबूर होना पड़ा। यह वित्त वर्ष 22 में बुकिंग फिर से खोलने और सितंबर तिमाही के दौरान 23 शहरों में स्कूटर लाने की योजना बना रही है। बजाज की योजना एक साल बाद निर्यात शुरू करने की है। बजाज का कहना है कि कई बाजारों में इस मॉडल के लिए काफी रुचि है, लेकिन ऐसा तब तक नहीं किया जा सकता, जब तक कि घरेलू बाजार में लय नहीं आ जाती।

कंपनी एथर से बढ़ती प्रतिस्पर्धा की दृष्टि से भी नुकसान का जोखिम नहीं उठा सकती है जो अपनी पहुंच के दायरे में विस्तार कर रही है। इस महीने की शुरुआत में इसने मुंबई में प्रवेश किया। इसने अपने प्रमुख 450एक्स के विशेष संस्करण की भी शुरुआत की है। एक विश्लेषक ने कहा कि अगर वे (बजाज) तेजी से काम नहीं करते हैं, तो वे पिछड़ सकते हैं। उन्होंने कहा कि एथर की लोकप्रियता तेजी से बढ़ रही है। यह वर्ष 2020 के दौरान नौ शहरों में अपनी मौजूदगी की शुरुआत में विस्तार करके अब 24 शहरों तक ले आई है। अगर आपूर्ति के मोर्चे पर सब कुछ सही रहता है, तो बजाज की योजना हर महीने 500 इकाई तक पहुंचने और फिर इसे दोगुना करके 1,000 इकाई करने की है। लेकिन अगर मात्रा 2,000 इकाई प्रति माह तक पहुंच भी जाती है, तब भी कंपनी को अपने द्वारा बेची जाने वाली प्रत्येक इकाई पर नुकसान होगा। लेकिन बजाज को कोई शंका नहीं है और वह कहते हैं कि कंपनी के पास रणनीतिक योजना है।
 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!