जेट एयरवेज के पायलट बोलेः तनाव में कर रहे काम, घर चलाने के लिए मां के गहने रखने पड़ रहे गिरवी

Edited By jyoti choudhary,Updated: 23 Mar, 2019 09:00 AM

working in the tension having to keep the house ornaments mortgaged

जेट एयरवेज के कर्मचारियों को पिछले चार महीने सैलरी नहीं मिली है। पहले इंजीनियरिंग यूनियन और फिर पायलट यूनियन ने आवाज उठाते हुए सरकार से इस समस्या का समाधान करने की गुजारिश की है।

नई दिल्ली: जेट एयरवेज के कर्मचारियों को पिछले चार महीने सैलरी नहीं मिली है। पहले इंजीनियरिंग यूनियन और फिर पायलट यूनियन ने आवाज उठाते हुए सरकार से इस समस्या का समाधान करने की गुजारिश की है। पायलटों का कहना है कि उनकी स्थिति बहुत खराब हो रही है, वे तनाव में काम कर रहे हैं। कुछ पायलटों का कहना है कि उन्हें अपना घर चलाने के लिए मां के गहने तक गिरवी रखने पड़ रहे हैं। वहीं कुछ का कहना है कि उन्होंने शादी स्थगित कर दी है। जेट एयरवेज पर कथित तौर पर एक अरब डॉलर का कर्ज है। एयरलाइन अपने ऋणदाताओं और विमान लाइसेंस का भुगतान भी नहीं कर पा रही है और कई विमानों का संचालन रोक दिया है।

PunjabKesari

तनाव का स्तर बढ़ा
बतौर पायलट दो दशक का अनुभव रखने वाले बोइंग 777 के कमांडर कैप्टन करण चोपड़ा ने कहा, 'तनाव का स्तर बढ़ता रहेगा, हम कितनी भी कोशिश कर लें और कितना भी उसे पीछे छोड़ दें। हम पूरी कोशिश करते हैं लेकिन हम भी इंसान ही हैं। पायलटों को सैलरी न मिलना एक अनुचित तनाव है और इसका तुरंत समाधान किया जाना चाहिए।'

PunjabKesari

कैप्टन चोपड़ा पायलट यूनियन के प्रमुख हैं और उन्होंने नागरिक उड्डयन मंत्री सुरेश प्रभु को लिखे खत में खुल कर पायलटों की बात कही है। उन्होंने कहा कि तनाव के दौर में सुरक्षा से समझौता होने की संभावना है और जिस प्रोफेशन में सबसे ज्यादा सतर्कता और सुरक्षा चाहिए, वहां यह नहीं होना चाहिए।

PunjabKesari

पायलटों ने दूसरी एयरलाइन में मांगी नौकरी
वहीं दूसरी ओर सैंकड़ों पायलट्स ने दूसरी एयरलाइन में नौकरी के लिए संपर्क किया है। कैप्टन वालियानी ने बताया, 'अगर एयरलाइन डूबती है तो मार्केट में करीब 1500 पायलट होंगे, और मुझे नहीं लगता कि हर किसी को नौकरी मिल पाएगी। इसलिए हर कोई खुद को बचाने में लगा हुआ है। मैं इसके लिए किसी पर आरोप नहीं लगा रहा हूं।' अगले कुछ दिन एयरलाइंस के भविष्य के लिए काफी अहम होंगे।

बिना सैलरी की गई शादियां स्थगित
पायलटों की यूनियन का कहना है कि बिना सैलरी के वे अपना परिवार नहीं चला पा रहे हैं। कैप्टन चोपड़ा ने कहा, 'पायलटों की समस्याओं को हल करें। वे बहुत कष्ट से गुजर रहे हैं।' साथ ही उन्होंने कहा, 'पायलटों को अपनी ईएमआई भरनी होती हैं। बच्चों की शिक्षा है, बुजुर्ग परिजन हैं और अस्पताल के बिल हैं। शादियां स्थगित कर दी गईं, यंग फर्स्ट ऑफिसर्स मुझे बार-बार कॉल कर रहे हैं और कह रहे हैं 'सर हमें अपनी माताओं के गहने गिरवी रखने पड़ेंगे। प्लीज हमें बचा लो। प्लीज प्रबंधन से हमारी सैलरी देने के लिए कहिए।'

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!