रिकार्ड : चंडीगढ़ की कप्तान काशवी ने 12 रन देकर समेट दी पूरी टीम

Edited By pooja verma,Updated: 26 Feb, 2020 10:35 AM

chandigarh captain kashvi bowled the entire team for 12 runs

बी.सी.सी.आई.से मान्यता मिलने के बाद चंडीगढ़ मैंस टीम ने जहां कई रिकार्ड अपने नाम किए, वहीं शहर की महिला क्रिकेटर भी पीछे नहीं रही।

चंडीगढ़ (लल्लन): बी.सी.सी.आई.से मान्यता मिलने के बाद चंडीगढ़ मैंस टीम ने जहां कई रिकार्ड अपने नाम किए, वहीं शहर की महिला क्रिकेटर भी पीछे नहीं रही। आंध्र प्रदेश में खेले जा रहे वुमैन अंडर 19 मैच में चंडीगढ़ की एक तेज गेंदबाज ने अकेले ही पूरी टीम को समेट दिया।  तेज गेंदबाज और कप्तान काशवी गौतम ने अरुणाचल प्रदेश के खिलाफ कहर बरपाती हुई गेंदबाजी की और विरोधी टीम के सभी 10 विकेट ले डाले। काशवी गौतम ने महज 4.5 ओवर गेंदबाजी की और उन्होंने 12 रन देकर 10 विकेट ले डाले।

 

काशवी गौतम की इस गेंदबाजी के आगे अरुणाचल की टीम महज 25 रनों पर ऑल आउट हो गई और मैच 161 रनों के बड़े अंतर से हार गई। बड़ी बात ये है कि काशवी गौतम ने बल्ले से भी शानदार प्रदर्शन करते हुए 68 गेंदों में 49 रन बनाए थे और उसके बाद उन्होंने अपने विध्वंसक स्पैल से अरुणाचल के बल्लेबाजों को सरैंडर करने पर मजबूर कर दिया।

 

चंडीगढ़ के क्रिकेट कोच नागेश गुप्ता ने बताया कि अभी तक मैंस ने फस्र्ट क्लास में 10 विकेट झटके थे। अब काशवी गौतम ने यह कीॢतमान बनाया है। उन्होंने अपने 4.5 ओवर में 1 ओवर मेडन भी करवाया है। काशवी के इस बेहतरीन प्रदर्शन पर मैच रैफरी मीनाक्षी मंगला ने उसे गेंद देकर सम्मानित किया। यही नहीं काशवी ने अपनी गेंदबाजी का लोहा अंडर-23 में भी दिखाया है। 

 

वूमैन अंडर-19 चैम्पियनशिप में झटकी 10 विकेट
काशवी गौतम अपनी गेंदबाजी के दम पर टीम को कई मुकाबले जिता चुकी हैं। काशवी ने बताया कि वह तेज गेंदबाजी के साथ बल्लेबाजी पर विशेष ध्यान देती हैं। उनके लिए अंडर-19 वनडे मैच काफी अच्छा रहा है। इस सीरीज में अभी तक 3 मैच खेले हैं और वह 18 विकेट ले चुकी हैं। इस सीरीज में वह 92 रन भी बना चुकी हैं। 

 

सरकारी स्कूलों से भी निकलते हैं प्लेयर....
काशवी गौतम ने सिद्ध कर दिया कि सिर्फ निजी व कॉन्वैंट स्कूलों से ही नैशनल व इंटरनैशनल खिलाड़ी नहीं निकलते हैं, बल्कि सरकारी स्कूलों से भी बेहतरीन प्लेयर उभर रहे हैं। काशवी गौतम जी.एम.एस.एस.एस.-26 में 11वीं कक्षा की छात्रा हैं। वह स्कूल में ही प्रैक्टिस करती हैं। उन्होंने कहा कि इससे पहले वह पंजाब अंडर-16 व 19 खेल चुकी हैं, लेकिन वहां पर उन्हें मौके कम मिले थे। 

 

बी.सी.सी.आई.से मान्यता मिलने के बाद चंडीगढ़ की तरफ से खेलना मेरे लिए गर्व की बात है। उन्होंने कहा कि वह बचपन से ही क्रिकेट की तरफ अग्रसर थी और वह भारत के तेज गेंदबाज भुनेश्वर कुमार से काफी प्रभावित हैं। 

 

रोजाना 5 घंटे करती हैं प्रैक्टिस
काशवी गौतम ने बताया कि क्रिकेट के गुर कोच नागेश गुप्ता से सीखे हैं। उन्होंने उनकी गेंदबाजी में धार लाने में बेहतरीन भूमिका निभाई है। इसके साथ ही उन्होंने चंडीगढ़ अंडर-19 टीम के कोच दीपक लोटिया की भी तारीफ की। 

 

उन्होंने कहा कि किसी भी खिलाड़ी व टीम के खिलाफ रणनीति बनाने में कोच दीपक की महत्वपूर्ण भूमिका रहती है। कोच नागेश गुप्ता ने बताया कि काशवी रोजाना 5 घंटे प्रैक्टिस करती है, जिसमें 2 घंटे फिटनैस और शाम को 3 घंटे गेंदबाजी व बल्लेबाजी तथा फिल्डिंग पर फोकस रहता है। 
 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!