होम लोन के नाम पर धोखाधड़ी, केस दर्ज

Edited By Priyanka rana,Updated: 11 Aug, 2019 11:33 AM

fraud

बरवाला के गांव भगवानपुनर में रहने वाले भीम सिंह को एक व्यक्ति सी.बी.आई. का कर्मचारी बनकर मिला।

पंचकूला(चंदन) : बरवाला के गांव भगवानपुनर में रहने वाले भीम सिंह को एक व्यक्ति सी.बी.आई. का कर्मचारी बनकर मिला। भीम को विश्वास में लेकर आरोपी चैक और अन्य दस्तावेज लेकर चंडीगढ़ के सैक्टर-8 स्थित फ्लट्रोन बैंक से 9.47 लाख रुपए का होम लोन दिलाया लेकिन फिर आरोपी ने भीम से कैश अमाऊंट लेने के अलावा उनका चैक लगाकर उनके खाते से एक लाख रुपए और निकाल लिए। 

आरोपी ने भीम सिंह के आई.सी.आई.सी.आई. के बैंक खाते से पहले उनका चैक लगाकर 5.40 लाख रुपए निकालने का प्रयास किया लेकिन अंबाला के साहा स्थित आई.सी.आई.सी.आई. बैंक की ब्रांच से भीम को कॉल की गई। बैंक कर्मचारी ने उनसे पूछा कि खाते में चैक लगाने वाले व्यक्ति से कोई लेनदेन है। भीम बताया कि रकम होम लोन के लिए ली है। 

दूसरा चैक लगाकर खाते से निकाले एक लाख रुपए :
आरोपी ने दोबारा अंबाला स्थित आई.सी.आई.सी.आई. बैंक की ब्रांच में ही  भीम का दूसरा चैक लगाकर एक लाख रुपए निकाल लिए। पैसे किसी मलकीत सिंह के बैंक खाते में ट्रांसफर किए गए। इसका पता भीम को बाद में लगा। 

पुलिस को दी शिकायत में आरोपी की पहचान बलविन्द्र सिंह के रूप में बताई। आरोपी बलविन्द्र ने 29 अप्रैल को चैक के जरिए बैंक खाते से 5310 रुपए निकलवाने का प्रयास लेकिन चैक बाऊंस हो गया। फिर 4 मई को 20,500 रुपए निकालने का प्रयास किया, वह चैक भी बाऊंस हो गया। 

उक्त राशि को आरोपी ने भीम सिंह से कैश के रूप में लेने के बावजूद खाते में चैक लगाए। भीम की शिकायत पर पुलिस ने आरोपी बलविन्द्र के खिलाफ धोखाधड़ी के तहत केस दर्ज किया है। भीम ने बताया कि आरोपी जानकार ब्रहमदत उर्फ फौजी के माध्यम से मिला था। आरोपी बलविन्द्र सिंह उर्फ लक्की खालसा ने अपनी पहचान सी.बी.आई., चंडीगढ़ के कर्मचारी के रूप में बताई थी। 

आरोपी को दे बैठे प्लॉट की रजिस्ट्री और अन्य दस्तावेज :
आरोपी के झांसे में फंसकर भीम आरोपी को पैन कार्ड, आधार कार्ड, वोटर कार्ड व दो प्लॉट् की रजिस्ट्रियां दे दी। आई.सी.आई.सी.आई. बैंक के चार चैक और कैश 41,010 रुपए दिए। आरोपी ने भीम से कैश के अलावा एक एक्सिस बैंक, ब्रांच बतौड़, बरवाला के खाते में ट्रांसफर करवाए। 

लेन-देन की दस्तावेजी जानकारी सहित शिकायतकर्ता ने आरोपी से बातचीत की कॉल रिकॉर्डिंग व व्हाट्स एप चैट के स्क्रीन शॉट भी साथ में संलग्न किए। आरोपी ने भीम से होम लोन की रकम खाते में आने पर तुरंत बताने को कहा था। भीम ने जानकारी दी तो बैंक खाते से पैसे निकाल लिए। आरोपी ने भीम को धमकाया कि यदि वह 20 हजार रुपए और नहीं देंगे तो वह चैक बाऊंस का केस दर्ज करवा देगा। 

दोस्त से ठगे 1.40 लाख रुपए :
आरोपी ने भीम के दोस्त ब्रह्मदत, निवासी शिव कालोनी, बरवाला से भी उन्हें होम लोन दिलाने का झांसा देकर 1.40 लाख रुपए की ठगी की है। आरोपी ने उन्हें भी अपना फर्जी आई.डी. कार्ड दिखाकर झांसे में फंसाया। फिर 95 हजार रुपए बैंक खाते में जमा करवाए और 55 हजार रुपए कैश लिए। आरोपी ने ब्रह्मदत से भी खाली चैक एवं खाली शपथपत्र और प्लॉट की रजिस्ट्री की फोटो कॉपी के नाम पर हस्ताक्षर करवाए। लेकिन न तो ब्रह्मदत को होम लोन मिला और न ही पैसे वापस मिले।

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!