स्वास्थ्य सेवाओं में लाया डिजिटल क्रांति - “EasySocial”

Edited By Deepender Thakur,Updated: 09 Sep, 2023 09:36 PM

introduction of eaocial is showing us a new direction

व्यापार को अत्याधुनिक टेक्नोलॉजी के माद्यम से सरल और सुलभ बनाने के लिये, 2020 में "EasySocial" को स्थापित किया गया, जो की AI और WhatsApp ऑटोमेशन की सहायता से व्यवसायों और ग्राहकों के बीच संवाद को आसान बनाने का प्रयास कर रही है। "EasySocial" के...

व्यापार को अत्याधुनिक टेक्नोलॉजी के माद्यम से सरल और सुलभ बनाने के लिये, 2020 में "EasySocial" को स्थापित किया गया, जो की AI और WhatsApp ऑटोमेशन की सहायता से व्यवसायों और ग्राहकों के बीच संवाद को आसान बनाने का प्रयास कर रही है। "EasySocial" के संस्थापक, शोभित तनेजा, इस कंपनी के माध्यम से ग्राहक सेवा के क्षेत्र में मानव संसाधन की जरूरत को 80% तक घटाने का दवा कर रहे हैं। 

 

 

 

अभी तक की यात्रा में, EasySocial ने कई मल्टीनेशनल कंपनियों के साथ मिलकर काम करने के बाद, 10 लाख से अधिक घंटों की मेहनत की बचत कराई है और 200 करोड़ रुपये से अधिक मूल्य की आय उत्पन्न करने में योगदान दिया है। अब, "EasySocial" का लक्ष्य स्वास्थ्य उद्योग में नवीनीकरण लाना है, ताकि डॉक्टर-रोगी संवाद की प्रक्रिया वर्त्तमान के मुकाबले 5 गुना अधिक और सुविधाजनक बन सके।

 

 

 

हालांकि स्वास्थ्य के क्षेत्र में प्रौद्योगिकी एवं टेक्नोलॉजी का विस्तार अभूतपूर्व स्तर पर देखने को मिल रहा है, लेकिन फिर भी ग्राहक के लिये सुविधाओं के मामले में दूसरे उद्योगों की तुलना में अभी भी काफी पिछड़ा हुआ है। इसी पहलू को ध्यान में रखते हुए यह कंपनी विभिन्न राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय अस्पतालों और डॉक्टरों के साथ मिलकर उनकी कठिनाइयों और ग्राहक संचार तथा रोगी प्रबंधन समस्याओं को समझने का प्रयास कर रही है। इसका उद्देश्य है डॉक्टर-रोगी संवाद की प्रक्रिया को संवेदनापूर्ण और सहायक बनाना है, साथ ही साथ ये भी ध्यान रखा जा रहा है की यह टेक्नोलॉजी का प्रयोग बेहद ही आसान हो तथा इसे उपयोग में लेन के लिये किसी प्रशिक्षण की आवश्यकता न पड़े। 

 

 

 

इसी सोच के साथ "EasySocial" ने WhatsAp chatbot सेवा की स्वास्थ्य के क्षेत्र में एक क्रन्तिकारी शुरुआत की है। आज WhatsApp हमारी ज़िन्दगी का एक अभिन्न अंग बन चुका है, और इसका प्रयोग बड़े शहरों से लेकर छोटे से छोटे गांव तक किया जा रहा है। हर व्यक्ति इस एप्लीकेशन का इस्तेमाल बड़ी आसानी से कर लेता है, अब WhatsApp के ज़रिये रोगी, किसी भी क्लिनिक या हॉस्पिटल की सेवाएं प्रभावी रूप से ले पाएंगे।  

 

 

 

 

निम्नलिखित बिंदु इस सेवा के फायदों को चिन्हित करते हैं जिससे स्पष्ट होता है कि कैसे यह रोगियों और डॉक्टरों के लिए संवाद की नई दिशा तय कर सकती है:
रोगियों के लिए फायदे:

- एक फोन नंबर पर अनंत विकल्प, आसान रूप में सभी मेडिकल सेवाओं तक पहुँच।
- 24x7 परामर्श बुकिंग, कभी भी, कहीं भी बिना किसी परेशानी अपने चयनित डॉक्टर से परामर्श बुक करें।
- अपनी पसंदीदा भाषा में संवाद, रोगियों के लिए उनकी पसंदीदा भाषा में संवाद की सुविधा।
- नियमित सूचना और अपडेट्स, स्वास्थ्य परामर्श के नियमित अपडेट्स एवं रिमाइंडर 
- डिजिटल प्रिस्क्रिप्शन, आसान और तत्काल दवाई की प्रिस्क्रिप्शन WhatsApp पर प्राप्त करना।
- डिजिटल रसीद, व्हाट्सप्प पर पेपरलेस और तत्काल बिलिंग सूचना।
- आपातकालीन सेवाएं, आपातकालीन सेवाओं जैसे कि एम्बुलेंस की सेवा बुक करना।
- मेडिकल रिकार्ड्स, सभी मेडिकल रिकार्ड्स का WhatsApp पर कहीं से भी एक्सेस 
- सभी निजी जानकारी की सम्पूर्ण सुरक्षा 
- अन्य सुविधाएं : डॉक्टर व हॉस्पिटल के बारे में सम्पूर्ण जानकारी,  हॉस्पिटल व  क्लिनिक में उपलब्ध सुविधाओं की जानकारी, पहुँचने के लिये गूगल मैप लोकेशन, इत्यादि।  

 

 

 

 

अस्पतालों और डॉक्टरों के लिए लाभ:
- स्वचालित चैटबॉट के माध्यम से प्रशासनिक बोझ कम करना: ऑटोमेशन के माध्यम से कार्यक्षमता बढ़ाना तथा 80% मानव संसाधन की लगत कम करना ।
- चैटबॉट के अतिरिक्त व्यक्तिगत संवाद द्वारा रोगी संतोष बढ़ाना, ग्राहकों के साथ कॉल सेंटर के तर्ज पर व्यक्तिगत संवाद की सुविधा।
- आपातकालीन स्थितियों में एक क्लिक पर परामर्श पुन:र्निर्धारित या रद्द करने की सरलता।
- ऑनलाइन भुगतान स्वीकार करने की सुविधा, जिससे समय की बचत, एवं  प्रकिया का सरलीकरण ।
- ऑफलाइन या ऑनलाइन परामर्श बुकिंग की सुविधा 
- प्रबंधक या रिसेप्शनिस्ट के लिए अन्य लॉगिन
- 24x7 रोगियों के डेटा की जानकारी: कभी भी, कहीं भी, रोगी की सभी महत्वपूर्ण जांच व पूर्व परामर्श की उपलब्धता
- रोगी से फीडबैक लेने की सुविधा, गूगल पर रिव्यु व रेटिंग और सोशल मीडिया पर फॉलो कराने का विकल्प
- प्रतिस्पर्धा की तुलना में नई तकनीक से आगे रहना 
- अन्य प्लेटफ़ॉर्मों की तरह कोई फिक्स्ड या भारी मासिक भुगतान नहीं, सुविधाजनक नाममात्र प्रति-प्रयोग लागत

 

 

 

 

इन सुविधाओं का उपयोग करके, अस्पताल और डॉक्टर अब अपने ग्राहकों के साथ इस नई व प्रगतिशील तकनीक द्वारा एक नया भरोसे का सम्बन्ध स्थापित करने की दिशा में आगे बढ़ सकते हैं। "EasySocial" की सेवाओं का यह प्रयास न केवल स्वास्थ्य सेवाओं को बेहतर बनाने में सहायक होगा, बल्कि यह डॉक्टरों और रोगियों के बीच संवाद को भी सरल और प्रभावी बनाएगा।

 

 

 

“EasySocial का परिचय हमें नई दिशा दिखा रहा है।” डॉ. गौरव कांत शर्मा, जयपुर इंस्टीट्यूट ऑफ पेन एंड स्पोर्ट्स इंजरी (JIPSI) के संस्थापक एवं वरिष्ठ डॉक्टर, का कहना है, “EasySocial ने हमें रोगी प्रबंधन की दृष्टि से एक नई दिशा दिखाई है। यह हमारे रोगी के अनुभव को अगले स्तर पर ले जाने में सहायक साबित हुआ है। कुछ ही घंटों की प्रशिक्षण में हमने इस प्लेटफार्म को लागू कर दिया और हमारी टीम इसे अब तक के किसी भी अन्य रोगी प्रबंधन प्लेटफार्म से अधिक सुविधाजनक पाती है। यह सेवा उन डॉक्टरों के लिए आवश्यक है जो टेक्नोलॉजी का प्रयोग करके अपने ग्राहकों को सरल अनुभव देना चाहते हैं।”

 

 

 

भविष्य में, A.I.  के विकास के साथ, यह टेक्नोलॉजी दिन प्रतिदिन और भी सरल होती जा रही है, जिससे स्वास्थ्य सेवा क्षेत्र में एक नई क्रांति की शुरुआत हो चुकी है। यदि डॉक्टर या अस्पतालों के संचालक इस सुविधा के बारे में अधिक जानकारी लेकर अपनी स्वास्थ्य सेवाओं को नया आयाम देना चाहते है, तो “EasySocial” की वेबसाइट पर सम्पूर्ण जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

Related Story

    IPL
    Chennai Super Kings

    176/4

    18.4

    Royal Challengers Bangalore

    173/6

    20.0

    Chennai Super Kings win by 6 wickets

    RR 9.57
    img title
    img title

    Be on the top of everything happening around the world.

    Try Premium Service.

    Subscribe Now!