1 जून से सैक्टर-17 बस स्टैंड से बस सर्विस शुरू करने का प्लान सिरे चढ़ना मुश्किल

Edited By pooja verma,Updated: 29 May, 2020 12:21 PM

plan to start bus service from sector 17 bus stand from june 1

ट्रांसपोर्ट डिपार्टमेंट का सेक्टर-17 बस स्टैंड में 1 जून से बस सर्विस शुरू करने का प्लान सिरे चढ़ता दिखाई नहीं दे रहा है, क्योंकि खाली पड़ी सेक्टर-26 मंडी में चंडीगढ़ नगर निगम द्वारा रिपेयर एंड मेंटेनेंस वर्क करवाया जा रहा है।

चंडीगढ़ (राजिंद्र शर्मा) : ट्रांसपोर्ट डिपार्टमेंट का सेक्टर-17 बस स्टैंड में 1 जून से बस सर्विस शुरू करने का प्लान सिरे चढ़ता दिखाई नहीं दे रहा है, क्योंकि खाली पड़ी सेक्टर-26 मंडी में चंडीगढ़ नगर निगम द्वारा रिपेयर एंड मेंटेनेंस वर्क करवाया जा रहा है। ये काम 1 जून तक पूरा होता दिखाई नहीं दे रहा है। इसमें थोड़ा और समय लग सकता है। इससे पहले ट्रांसपोर्ट डिपार्टमेंट ने मार्किट कमेटी से सेक्टर-17 बस स्टैंड को वापिस करने की डिमांड की थी, ताकि वह यहां से अपनी बस सर्विस शुरू कर सके। ट्रांसपोर्ट डिपार्टमेंट ने 1 जून से बस सर्विस शुरू करने का प्लान तैयार किया था।

 

बता दें कि अभी फिलहाल सेक्टर-17 बस स्टैंड पर सब्जी मंडी लग रही, क्योंकि बापूधाम में कोरोना फैलने के बाद वहां से मंडी को सेक्टर-17 शिफ्ट कर दिया गया था। वहीं इंटरस्टेट बसें चलाने के लिए प्रशासन को अभी कहीं से भी परमिशन नहीं मिल पाई है, जिसके चलते दूसरे राज्यों के लांग रूट लिए फिलहाल बस सर्विस शुरू नहीं हो पाएगी।  इस संबन्ध में डायरेक्टर ट्रांसपोर्ट उमा शंकर गुप्ता ने बताया कि उन्होंने सेक्टर-17 बस स्टैंड वापिस करने के लिए मार्किट कमेटी को लिखा था और 1 जून से यहां से अपनी बस सर्विस शुरू करने का प्लान किया था। अब देखना होगा कि कब उन्हें सेक्टर-17 बस स्टैंड वापिस मिलता है। 

 

 उन्होंने बताया कि इंटरस्टेट के लिए उन्हें अभी कही से भी अप्रूवल नहीं है। ट्राइसिटी में भी वह मोहाली के लिए ही बस सर्विस शुरू कर पाए हैं। आपको बता दें कि बापूधाम में बढ़ते कोरोना संक्रमण के कारण सेक्टर-26 से मंडी आईएसबीटी 17 में शिफ्ट की गई है। संक्रमण के खतरे को देखते हुए एहतियातन प्रशासन की तरफ से ये फैसला लिया गया था, जबकि पहले आढ़ती व वेंडर भी इसका विरोध कर रहे थे, लेकिन बाद में प्रशासन के मनाने के बाद वह शिफ्ट होने के लिए राजी हो गए थे। 

 

सेक्टर-26 में चल रही रिपेयर एंड मेंटेनेंस वर्क : 
 सेक्टर-26 मंडी में निगम द्वारा रिपेयर एंड मेंटेनेंस वर्क करवाया जा रहा है। इसमें रोड्स को दुरस्त करने के साथ ही अन्य बिल्डिंग व थड़ों की रिपेयर करवाई जा रही है। इस संबन्ध में निगम कमिश्नर केके यादव में बताया कि अभी फिलहाल सेक्टर-26 मंडी में वह रिपेयर एंड मेंटेनेंस वर्क करवा रहे हैं। अभी ये कहना मुश्किल है कि ये काम कब पूरा होगा, क्योंकि इसमें थोड़ा समय लग सकता है। 

 

जैसे ही ये काम पूरा हो जाएगा, वह प्रशासन को इस संबन्ध में सूचित कर देंगे। प्रशासन ही इस पर फैसला लेगा कि कब मंडी को वापिस सेक्टर-26 शिफ्ट किया जाएगा। गौरतलब है कि गत सोमवार को प्रशासन की मंजूरी के बाद सीटीयू ने चंडीगढ़ के 16 मार्गो पर 47 बसों के माध्यम से अपनी सेवाएं शुरू कर दी थी और बसों में यात्रा करने के लिए सिर्फ एक ही दाम 20 रुपये का रखा गया है। बसों को चलाने के लिए समय भी तय किया है, जोकि सुबह 8 बजे से लेकर शाम 6 बजे तक है। 

 

सोशल डिस्टेसिंग की भी करवाई जा रही पालना: 
सीटीयू बसों को दिन में दो बार, सुबह और शाम को सैनिटाइज किया जा रहा है। आईएसबीटी के एंट्री प्वाइंट पर यात्रियों की थर्मल स्कैनिंग की जा रही है और डिपो में ड्राइवर और कंडक्टर की स्कैनिंग हो रही है। ड्राइवर और कंडक्टर को मास्क और ग्लब्स दिये गए हैं। बस में सैनिटाइजर रखे गए हैं, जिसका इस्तेमाल यात्री भी कर सकते हैं। इसके अलावा बसों में बैठने की क्षमता को भी कम किया गया है। सीटीयू की 9 मीटर की बस में सिर्फ 13 यात्री बैठ सकेंगे, जबकि 12 मीटर की बस में सिर्फ 17 यात्री को सफर की इजाजत दी जा रही है।

Related Story

India

397/4

50.0

New Zealand

327/10

48.5

India win by 70 runs

RR 7.94
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!