मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने प्रशासनिक सचिवों के साथ की उच्च स्तरीय बैठक

Edited By Ajay Chandigarh,Updated: 08 Jun, 2022 08:07 PM

review of projects worth more than 100 crores done in the meeting

हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि शहरों के साथ लगते ग्रामीण क्षेत्रों को जाने वाली सड़कों को जल्द ही फोरलेन का किया जाएगा ताकि उन पर आवागमन और अधिक सुगम हो सके। मुख्यमंत्री आज यहां विभिन्न विभागों की 100 करोड़ रुपए से अधिक की परियोजनाओं की...

चंडीगढ़,(पांडेय): हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि शहरों के साथ लगते ग्रामीण क्षेत्रों को जाने वाली सड़कों को जल्द ही फोरलेन का किया जाएगा ताकि उन पर आवागमन और अधिक सुगम हो सके। मुख्यमंत्री आज यहां विभिन्न विभागों की 100 करोड़ रुपए से अधिक की परियोजनाओं की समीक्षा बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे। उन्होंने 6 विभागों की 8256 करोड़ रुपए की 37 परियोजनाओं की विस्तार से समीक्षा की और अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश देते हुए कहा कि अलग से पोर्टल बनाया जाए और बड़े प्रोजैक्ट्स के पूरे होते ही उन्हें उस पर अपलोड किया जाए। मुख्यमंत्री ने कहा कि शहरों के साथ-साथ गांवों को जाने वाली 10 किलोमीटर तक की सड़कों को चौड़ा करके फोरलेन की बनाया जाएगा। इसके साथ ही, उन पर स्वागत द्वार बनाए जाएंगे और पौधे भी लगाए जाएंगे जिससे प्रदेश भर में शहरों के चारों ओर एक जैसा सौंदर्यीकरण होने के साथ-साथ बाहरी क्षेत्रों का कायाकल्प भी होगा। 

 


स्मार्ट मीटर योजना को बढ़ावा दिया जाए
मुख्यमंत्री ने बिजली निगम के अधिकारियों को निर्देश दिए कि बिजली के स्मार्ट मीटर लगाने के कार्य में तेजी लाई जाए। इस योजना का लाभ नागरिकों को मुहैया करवाने के लिए दी जा रही 5 प्रतिशत की छूट का व्यापक स्तर पर प्रचार-प्रसार किया जाए। इस योजना के तहत प्रदेश में 10 लाख स्मार्ट मीटर लगाए जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि इस दिशा में और अधिक सक्रियता से कार्य किया जाए और उपभोक्ताओं को स्मार्ट मीटर के फायदों और इन्हें मोबाइल से ही कैसे हैंडल किया जा सकता हैं, के बारे जानकारी दी जाए। 

 


सड़कों का विस्तारीकरण 
बैठक में मुख्यमंत्री को विभागीय अधिकारियों ने अवगत करवाया कि रायमलिकपुर से खरक कॉरीडोर का कार्य लगभग पूरा हो चुका है और शीघ्र ही इसे जनता को समॢपत कर दियाा जाएगा। इसके अलावा, एन.एच.-21ए पिंजौर बाईपास के फोरलेन का कार्य भी पूरा कर लिया गया है। इस पर बनने वाले रेलवे अंडर ब्रिज का कार्य भी आगामी 6 माह में पूरा कर लिया जाएगा। फरीदाबाद- ग्रेटर नोएडा सड़क मार्ग पर बनने वाले ब्रिज का कार्य अगस्त माह के अंत तक पूरा कर लिया जाएगा तथा सड़क मार्ग के लिए शीघ्र ही टैंडर की अनुमति प्रदान कर दी जाएगी। महेंद्रगढ़ नारनौल रोड को फोरलेन बनाने का कार्य भी जल्द ही पूरा कर लिया जाएगा। इस रोड पर महेंद्रगढ़ में अतिरिक्त दो लेन का पुल भी बनाया जा रहा है। मुख्यमंत्री ने हिसार में एन.एच.-09 से एन.एच.-52 को जोडऩे वाले मिर्जापुर रोड के लिए शीघ्र ही भूमि अधिग्रहण प्रक्रिया पूरी करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि सड़क, ड्रेन, आदि कार्यों के लिए एन.एच. की तर्ज पर भूमि का अधिग्रहण किया जाए ताकि कार्य में कोई बाधा न आए। 

 


हिसार एयरपोर्ट का होगा विस्तारीकरण
बैठक में बताया गया कि हिसार एयरपोर्ट का कार्य जुलाई माह के अंत तक पूरा कर लिया जाएगा। एयरपोर्ट के दूसरे चरण में 185 करोड़ रुपए की लागत से रनवे, चारदीवारी, कार्गो एपर्ण, ब्लास्ट पेड, आईसोलेशन बे जैसे अतिरिक्त कार्यों के लिए अनुमति मिलते ही पूरा कर लिया जाएगा। उन्हें बताया गया कि अंतर्राष्ट्रीय स्तर का एयरपोर्ट जल्द ही तैयार हो जाएगा।

 

 


हर जिले में बनेगा मैडीकल कालेज 
मुख्यमंत्री ने कहा कि सरकार की हर जिले में मैडीकल कालेज खोलने की योजना है। कई जिलों में मैडीकल कालेज बन रहे हैं। उन्होंने कहा कि इन मैडीकल कालेजों का निर्माण कार्य पूरा होते ही एम.बी.बी.एस. के लिए 3000 छात्रों के दाखिले किए जाएंगे। उन्होंने कहा कि जींद में बनने वाले मैडीकल कालेज के अकादमी भवन का निर्माण कार्य पूरा होने से पहले ओ.पी.डी. शुरू की जानी चाहिए।

 

 
अम्बाला का वॉर मैमोरियल जल्द ही होगा पूरा
मुख्यमंत्री ने कहा कि अम्बाला में बनने वाले वॉर मैमोरियल का निर्माण कार्य जल्द ही पूरा कर लिया जाएगा। पर्यटकों के लिए बाई लॉज बनाए जा रहे है। चार फेस में वॉर मैमोरियल को आसानी से देखा जा सकेगा। इसके लिए कमेटी का गठन किया गया है। उन्होंने बताया कि वॉर मैमोरियल में 1857 की क्रांति से लेकर आधुनिक हरियाणा तक की झलक दर्शकों को देखने को मिलेगी। 

 


गुरुग्राम में बनाया जा रहा टॉवर ऑफ जस्टिस
मुख्यमंत्री ने समीक्षा करते हुए बताया कि गुरुग्राम में 133 करोड़ रुपए की लागत से नया न्यायिक परिसर बनाया जा रहा है। इस आधुनिक स्तर के टॉवर ऑफ जस्टिस को दिसम्बर माह तक पूरा कर लिया जाएगा। इसके अलावा, पुलिस हाऊसिंग विभाग द्वारा 576 मल्टीस्टोरी हाऊस बनाए जा रहे हैं। इन्हें भी जुलाई माह तक पूरा कर लिया जाएगा। 

 


प्रदेश के सभी थानों व चौकियों में लगेंगे सी.सी.टी.वी. कैमरे 
मुख्यमंत्री ने बताया कि प्रदेश के 381 थानों व सभी पुलिस चौकियों में सी.सी.टी.वी. कैमरे लगाए जाएंगे। इसके लिए पुलिस विभाग द्वारा कार्रवाई पूरी की जा रही है। सी.सी.टी.वी. कैमरे लगने से पुलिस थानों की कार्यप्रणाली में में और अधिक पारदॢशता आएगी।

Related Story

Trending Topics

West Indies

137/10

26.0

India

225/3

36.0

India win by 119 runs (DLS Method)

RR 5.27
img title img title

Everyday news at your fingertips

Try the premium service

Subscribe Now!