विदेशी कंपनियों को सीधी टक्कर दे रहे रामदेव के ये 7 प्रोड्क्ट्स

Edited By ,Updated: 04 Aug, 2016 11:19 AM

baba ramdev company patanjali ayurveda

योगगुरु बाबा रामदेव की कंपनी पतंजलि आयुर्वेद का साल 2015-16 का टर्नओवर 5000 करोड़ रुपए हो गया है। कंपनी ने अगले साल के लिए 10 हजार करोड़ का लक्ष्य रखा है।

नई दिल्ली: योगगुरु बाबा रामदेव की कंपनी पतंजलि आयुर्वेद का साल 2015-16 का टर्नओवर 5000 करोड़ रुपए हो गया है। कंपनी ने अगले साल के लिए 10 हजार करोड़ का लक्ष्य रखा है। पतंजलि के पास मौजूदा समय में 40000 डिस्ट्रीब्यूटर, 10000 स्टोर और 100 मेगा स्टोर व रीटेल स्टोर हैं। इन सबके बावजूद है रामदेव की कंपनी पतंजलि के कुछ ऐसे प्रोड्क्टस हैं जिनके बारे में हमने सोचा भी नहीं था कि वे इन्हें मार्कीट में लाएंगे।

1.आटा नूड्ल्स
बाजार को समझकर ग्राहकों की डिमांड के मुताबिक प्रोडक्ट बाजार में उतारना एक कुशल बिजनेसमैन की पहचान है। बाबा रामदेव को अगर एक कुशल बिजनेसमैन कहा जाए तो गलत न होगा क्योंकि जब मैगी पर बैन लगा तो रामदेव की कंपनी ने इसका पूरा लाभ उठाते हुए पतंजलि का आटा नूड्ल्स बाजार में उतार दिया। मैगी के बाजार से जाने के बाद लोगों ने आटा नूड्ल्स का स्वाद भी चखा लेकिन जल्द ही मैगी ने बाजार में वापिसी कर ली जिससे इसको काफी झटका लगा है क्योंकि मैगी ने नए स्वाद के साथ दमदार एंट्री मारी है औऱ लोगों की पहली पंसद भी यही है।

2.पंतजलि लिप बाम
कम कीमत में अगर अच्छी चीज मिले तो ग्राहक खींचे चले आते हैं। पतंजलि के प्रोडक्ट्स के साथ भी कुछ ऐसा ही है। एक योगगुरु से कॉस्मेटिक उत्पादों की उम्मीद नहीं की जाती लेकिन बाबा रामदेव ग्राहकों की नब्ज जानते हैं इसलिए उन्होंने पंतजलि स्किनक्रीम से लेकर लिप बार्म को मार्कीट में उतारा जिनका सीधा मुकाबला विदेशी ब्रांड नीविया, लक्मे और वैसलीन से है।

3. मिक्सड फ्रूट जैम
पंतजलि के चावल और गेहूं बाजार में काफी धूम मचा रहे हैं लेकिन इसके अलावा आप बाजार से पंतजलि के जैम और कैचअप आदि भी मौजूद है। रामदेव इनके जरिए किसान,Tops दि को टक्कर देना चाहते हैं।

4.चोको फ्लैक्स
पंतजलि ने अपना मकई का आटा भी भारतीय बाजार में उतारा है। इसके अलावा नाश्ते के लिए कॉर्न फ्लेक्स,चोको फ्लैक्स ओट्स आदि भी मार्कीट में लेकिन इनकी इतनी डिमांड नहीं है।

5.शेविंग जैल
पंतजलि का शेविंग जैल मार्कीट में आना किसी हैरान करने वाली बात से कम नहीं है। पुरुषों के लिए कंपनी ने बाजार में शेविंग जैल उतारा है। नीविया, जिलेट, ओल्ड स्पाइस, डेनिम और डेटॉल पहले ही भारतीय बाजार में अपनी पैठ बना चुके हैं इस पर पंतजलि का शेविंग जैल कितना अपना प्रभाव छोड़ता है ये तो बाद की बात है।

6.मैंगो ड्रिंक्स
वैसे तो पंतजलि का बाजार में कोई पेय पदार्थ नहीं लेकिन फिर भी कंपनी पैक आम, सेब और लीची की जूस बेचती है जो कि माजा, ट्रोपिका और स्लाइस को टक्कर दे सकते हैं।

7. हर्बल वाशिंग पाउडर
रामदेव की कंपनी का जितना विस्तार है उतनी ही उसकी मुश्किलें भी हैं। रामदेव की कंपनी पतंजलि आयुर्वेद अक्सर चर्चा में रहती है। हाल ही में एएससीआई ने पंतजलि के हर्बल वाशिंग पाउडर पर आपत्ति जताई थी। एएससीआई के मुताबिक कंपनी अपना गलत विज्ञापन देती है दूसरी कंपनियों को बदनाम करने वाला पाया है। इसमें हर्बल वाशिंग पाउडर भी शामिल था। हर्बल वाशिंग पाउडर घड़ी, फैना, व्हील,टाइड, रिन और  Henko को टक्कर दे रहा है हालांकि अभी भी ज्यादातर लोग हर्बल वाशिंग पाउडर के अलावा इन प्रोड्क्टस को खरीदते हैं।

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!