Pics: ऐसा मंदिर जहां भगवान के लिए आती है चिट्ठी

Edited By ,Updated: 14 Jan, 2015 05:45 PM

article

भारतीय लोगों की आस्था है कि हर शुभ काम करने से पहले गणेश भगवान को याद करना अच्छा शगुन होता है।

भारतीय लोगों की आस्था है कि हर शुभ काम करने से पहले गणेश भगवान को याद करना अच्छा शगुन होता है। लेकिन हमारे देश में एक मंदिर ऐसा भी है, जहां भगवान को हर शुभ काम से पहले चिट्ठी भेजकर निमंत्रित किया जाता है। यहां भगवान के चरणों में निमंत्रण पत्रों का अंबार लगा रहता है। राजस्थान के सवाई माधोपुर जिले में स्थित रणथंभौर के किले के अंदर बना यह प्रसिद्ध गणेश जी का मंदिर अपनी इस अद्भूत महिमा के लिए प्रसिद्ध है। इसलिए यहां के लोग घर में कोई भी मांगलिक कार्य हो तो रणथंभौर वाले गणेश जी के नाम कार्ड भेजना नहीं भूलते। 

ये मंदिर 10वीं सदी में रणथंभौर के राजा हमीर ने बनवाया था। युद्ध के दौरान राजा के सपने में गणेश जी आए और उन्हें आशीर्वाद दिया। राजा की युद्ध में विजय हुई और उन्होंने किले में मंदिर का निर्माण कराया। मंदिर परिसर में गणेश जी उनकी पत्नी रिद्धि और सिद्धि के साथ ही बेटे शुभ-लाभ की स्थापना की गई है। गणेश के वहान मुसिकराज भी मंदिर में विराजमान हैं। गणेश चतुर्थी के दिन किले के मंदिर में भव्य समारोह मनाया जाता है और विशेष पूजा अर्चना की जाती है। मंदिर के बगल से गुप्त गंगा नामक छोटी सी धारा बहती है।रणथंभौर का किला सवाई माधोपुर रेलवे स्टेशन से 12 किलोमीटर दूर है।  

यह शायद देश का एकमात्र मंदिर होगा जहां भगवान के नाम डाक आती है। राजस्थान के कई जिलों के लोग तो खासतौर पर अपने घर में होने वाले हर मांगलिक आयोजन का पहला कार्ड यहां के गणेश जी के नाम भेजते हैं। कार्ड पर पता लिखा जाता हैं- श्री गणेश जी, रणथंभौर का किला, जिला- सवाई माधोपुर (राजस्थान)। इतना ही नहीं, डाकिया भी इन चिट्ठियों को बड़े ही सम्मान से मंदिर में पहुंचा देता है। जहां पुजारी इस डाक को भगवान गणेश के चरणों में रख देते हैं। मंदिर में हर रोज भगवान के नाम आने वाली सैकड़ो चिट्ठियों को देखा जा सकता है।

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!