Dusra Bada Mangal: सूर्यास्त के बाद करें ये काम, विशेष इच्छाएं होंगी पूरी

Edited By Niyati Bhandari,Updated: 08 Jun, 2021 01:09 AM

dusra bada mangal

हिंदू शास्त्रों के अनुसार वैसे तो हर मंगलवार को बजरंगबली हनुमान जी का दिन बताया गया है और उनकी पूजा करने व व्रत रखने का विशेष महत्व है लेकिन ज्येष्ठ मास के मंगलवार को ज्योतिष की दृष्टि से बहुत श्रेष्ठ माना गया है। तभी तो इसे बड़ा मंगलवार कहा जाता है।

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ

Second Bada Mangal: हिंदू शास्त्रों के अनुसार वैसे तो हर मंगलवार को बजरंगबली हनुमान जी का दिन बताया गया है और उनकी पूजा करने व व्रत रखने का विशेष महत्व है लेकिन ज्येष्ठ मास के मंगलवार को ज्योतिष की दृष्टि से बहुत श्रेष्ठ माना गया है। तभी तो इसे बड़ा मंगलवार कहा जाता है।

PunjabKesari Dusra Bada Mangal
जेष्ठ मास की शुरुआत हो चुकी है। पहला बड़ा मंगलवार 1 जून को था। आज यानि 8 जून को दूसरा बड़ा मंगलवार है। इस दिन आप कुछ उपाय व पूजा करके बजरंगबली को प्रसन्न कर सकते हैं और जीवन में आए मुश्किल समय को अपने अनुकूल बनाने में कामयाब हो सकते हैं।

हनुमान जी के मंदिर जाकर राम रक्षा स्त्रोत का पाठ करने से सारे बिगड़े काम संवर जाते हैं, बाधाएं दूर होती चली जाती हैं और कर्ज़ों से भी मुक्ति मिलती है।

आज हनुमान जी की प्रतिमा के सामने बैठकर राम नाम का 108 बार जप करने से बहुत शुभ फल मिलता है और विवाह संबंधी मनोकामनाएं भी पूरी होती हैं।

PunjabKesari Dusra Bada Mangal
ऐसी भी मान्यता है कि "ॐ हं हनुमंतये नम:"  मंत्र का 108 बार जाप करने से हनुमान जी प्रसन्न होते हैं और संकट कटै मिटै सब पीरा, जो सुमिरै हनुमत बलबीरा के उच्चारण से बुरी शक्तियां कभी नजदीक नहीं फटकती।

शाम को सूर्यास्त के बाद हनुमान मंदिर में जाकर हनुमान जी की प्रतिमा के समक्ष एक सरसों के तेल का और दूसरा एक शुद्ध घी का दीपक जलाएं और हनुमान चालीसा का पाठ करें। इससे जीवन में कई व्यवधान दूर होंगे और मनोकामनाएं पूरी होंगी। यही नहीं, अगर आपकी कोई विशेष इच्छा है जो पूरी नहीं हो रही है तो आप हनुमान जी को चमेली के तेल में पीला सिंदूर मिलाकर लगाएं। हनुमान जी प्रसन्न हो जाएंगे। उन्हें बेसन के लड्डू या बूंदी के लड्डू चढ़ाने से भी उनकी विशेष कृपा का पात्र बना जा सकता है।

गुरमीत बेदी
gurmitbedi@gmail.com

PunjabKesari Dusra Bada Mangal

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!